New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जून, 2021 11:22 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

प्यार वो खूबसूरत एहसास है जिसे लब्जों में बयां करना मुश्किल है. ऐसा कौन है जो अपने प्यार को खोना चाहता है लेकिन इसके लिए क्या कोई अपने पार्टनर को बांधकर रख सकता है. असल में यूक्रेन के एक कपल ने अपने प्‍यार को बचाने के लिए वेलेंटाइन डे के दिन खुद को ह‍थकड़ी में बांधा था.

इन 123 दिनों के बीच यह कपल दुकान से लेकर बाथरूम तक साथ ही जाते थे लेकिन यह बंधन 123 दिनों तक ही चल सका. हथकड़ी पहने यह कपल एक-दूसरे के साथ 123 दिन तक ही साथ रह पाया.

Couple, relationship, breakup, love, affairसमझिए रिश्ते में दूरी क्यों है जरूरी?

इतने नजदीक रहने के बाद भी इनके बीच दूरियों ने घर कर लिया. अंत में बात इतनी बिगड़ गई कि इनको हथकड़ी तुड़वानी पड़ी और इसके साथ ही इनका रिश्ता भी हमेशा के लिए टूट गया. जिस प्यार को बनाए रखने के लिए इन्होंने खुद को हथकड़ी पहना दी थी, आखिर क्यों वही इनके रिश्ते के टूटने की वजह बन गई. जवाब है रिश्ते में स्पेस के महत्व को समझना, जिस तरह रिश्ते में मिलना जरूरी है उसी तरह रिश्ते में दूरी भी जरूरी है.

वो कहते हैं ना कि प्यार किसी बंधन का मोहताज नहीं है. इसे आप इस उदाहरण से समझ सकते हैं कि एक चिड़िया को अगर आप एकदम छोड़ देते हैं तो वह उड़ जाएगी और ज्यादा टाइट पकड़ते हैं तो उसका दम घुट जाता है. प्यार भी कुछ ऐसा ही होता है, आपके साथ रहने से अगर पार्टनर का दुम घटता है तो इससे बेहतर उसे आजाद छोड़ देना है. अगर वो आपका है तो आपसे दूर जा ही नहीं सकता और उसके मन में आपके लिए एहसास नहीं है तो इससे बेहतर उसका दूर हो जाना ही है.

दरअसल, यह जोड़ा खुद को हथकड़ी में बांधकर दुनियाभर में सुर्खियों में छाया हुआ था. इस प्रेमी जोड़े का नाम अलेक्जेंडर और विक्टोरिया है. दोनों एक-दूसरे से बेहद प्यार करते थे. इसलिए इन्होंने प्यार को बचाने के लिए हर वक्त एक-दूसरे के साथ रहने का फैसला लिया और अपने-अपने एक-एक हाथ में हथकड़ी लगा ली. दोनों हथकड़ी के सहारे एक-दूसरे से बंध गए, लेकिन हमेशा साथ रहने की वजह से इनके रिश्ते में कड़वाहट आने लगी. एलेंक्जेंडर और विक्टोरिया के लिए साथ रहना मुश्किल होने लगा.

अलेक्‍जेंडर के अनुसार, हमने बड़े प्यार से ‘कीव’ में यूनिटी मूर्ति के सामने खुद को जंजीरों में बांध लिया था. विक्‍टोरिया ने हथकड़ी पहनने के आइडिया का विरोध भी किया था लेकिन फिर बाद में वह राजी हो गई. 'हम एक जैसा नहीं सोचते थे और हम एक-दूसरे से पूरी तरह से अलग थे. इस रिश्‍ते के टूटने के कारण विक्‍टोरिया बहुत दुखी है.

वह कहती हैं, मैं समझती हूं कि यह हमारे लिए और दुनियाभर के प्रेमी जोड़े के लिए एक अच्‍छा सबक है जिससे हर कपल को सीखना चाहिए. हमने जो गलती है वह किसी कपल को नहीं दोहरानी चाहिए.

विक्‍टोरिया ने इस बात को स्वीकार किया कि इन 123 दिनों में उसने निजी पलों को सबसे ज्‍यादा मिस किया. उन्‍होंने यह भी माना कि जंजीरों में रहने के समय उनके ब्‍वॉयफ्रेंड ने उनका उतना ध्‍यान नहीं रखा जितना रखना चाहिए था. भले ही दोनों दुनिया में हथकड़ी में बंधकर इतने दिनों तक रहने वाले जोड़े का रिकॉर्ड बना चुके हैं लेकिन वे अपने रिश्ते को नहीं बचा सके.

हमें क्या लेना चाहिए सबक

अलेक्जेंडर और विक्टोरिया की कहानी से हमें यह सीखना चाहिए कि रिश्ते में एक दूसरे को पर्सनल स्पेस देना बेहद जरूरी है. जब नया-नया रिश्ता होता है सबकुछ बहुत अच्छा लगता है. कपल को एक-दूसरे की बुरी बात भी अच्छी लगती है, लेकिन समय बीतने के बाद जिंदगी की असली सच्चाई सामने आती है. तब जाकर समझ आता है 24 घंटे साथ नहीं बिताया जा सकता.

अगर आपका पार्टनर थोड़ा प्राइवेसी चाहता है तो उसकी भावना की कद्र करें. पर्सनल स्पेस की कमी से दोनों लोगों में घुटन होने लगती है जिस वजह से वे एक-दूसरे से दूर भागने लगते हैं. ऐसे में रिश्ता खत्म तक हो सकता है. इसलिए पार्टनर को थोड़ा स्पेस जरूर दें.

पर्सनल स्पेस क्यों है जरूरी

पार्टनर को पर्सनल स्पेस देने से आप दोनों का व्यक्तित्व बना रहता है. आप यह तो नहीं चाहेंगे कि वे सिर्फ आप के पार्टनर के रूप में ही पहचाने जाएं. उन्हें वे चीजें करने दें जिनसे उनको खुशी मिलती है. जब पार्टनर अपने साथ, अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बीताएंगे तो वे खुश रहेंगे. जब वे खुश रहेंगे तभी तो आप भी खुश रहेंगे और इस तरह आपका रिश्ता हेल्दी बना रहेगा.

जब हम रिश्ते में स्पेस देते हैं तो खुद को समझ पाते हैं. सेल्फ-एनालाइजेशन हमें भावनात्मक तौर पर बेहतर बनाता है. जब कपल कुछ समय के लिए दूर रहते हैं तो एक-दूसरे को मिस करते हैं और इस तरह दोनों के बीच प्यार बढ़ता है. यानी ऐसा करने से आपका पहले से भी रिश्ता मजबूत और गहरा हो सकता है.

वे छोटे टिप्स जो रिश्ते को मजबूत बनाते हैं

1- अपने पार्टनर को बदलने की कोशिश ना करें

2- पार्टनर से अपने एक्स की तुलना कभी ना करें

3- एक-दूसरे पर भरोसा करें, यह बेहद जरूरी है

4- एक-दूसरे से बात करने के लिए टाइम निकालें

5- किसी और के पाटर्नर से उनकी तुलना ना करें

#कपल, #यूक्रेन, #हथकड़ी, Couple, Relationship, Breakup

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय