New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मार्च, 2022 03:58 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

इन दिनों पाकिस्तान मर्द तुर्की की एक अदाकारा से खफा हैं. एक विज्ञापन में यह अदाकारा ब्रा पहने नजर आई, और फिर उसकी तस्वीर सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्‍तान पहुंच गई. अब सवाल ये उठता है कि तुर्की की अदाकारा से पाकिस्तानी मर्दों का इतना क्या जुड़ाव है? और वो क्यों इतने आग-बबूला हो रहे हैं. आइये, समझते हैं पूरा मामला...

इसरा बिलगिच (Ersa Bilgic) इन दिनों पाकिस्तानी पुरुषों (Pakistani Men) के निशाने पर हैं. असल में इसरा ने ब्रा का ऐड शूट किया है और यही बात पाकिस्तान के कुछ पुरुष पचा नहीं पा रहे हैं. जबकि इसरा पाकिस्तान की नहीं तुर्की की रहने वाली हैं. पाकिस्तान से उनका कुछ लेना-देना भी नहीं है.

Esra Bilgic, turkey actress, turkey actress ersa bilgic, turkey actress bra advertisement'हलीमे आपको शर्म आनी चाहिए. जब आप खुद को ब्रा में दिखाती हैं, तो फिर आपको हलीमे सुल्तान का रोल नहीं करना चाहिए था'

तो आइये इसरा के बारे में थोड़ा और बताते हैं. इसरा बिलगिच ने तुर्की की मशहूर टीवी सीरीज 'एर्तरुल' में हलीमे सुल्तान की भूमिका निभाई थी. ये किरदार एर्तरुल की प्रेमिका और फिर पत्नी का था. जी हां, एर्तरुल वही मशहूर टीवी शो है, जिसे मुस्लिम गेम ऑफ थ्राेंंस भी कहा जाता है. दरअसल, ओटोमन साम्राज्‍य की स्‍थापना के समय वाली पृष्‍ठभूमि पर बने इस शो को इमरान खान ने खास दिलचस्‍पी लेकर उर्दू भाषा में डब करवाया. वे चाहते थे कि पाकिस्‍तानी जनता बजाए भारतीय टीवी शो के किसी इस्‍लामी शौर्य गाथा वाला कोई सीरियल देखे. उनकी ये मंशा एर्तरुल ने पूरी भी की. पाकिस्‍तान में यह शो खूब देखा गया. 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Esra Bilgic (@esbilgic)

लेकिन, पाकिस्‍तान है तो दक्षिण एशिया में ही. यहां के पुरुष भी महिलाओं को उनके पहनावे से ही जज करते आए हैं. एक शूरवीर मुस्लिम शासक की पत्‍नी का किरदार निभाने वाली इसरा को तो वे 'भाभी' का दर्जा दे चुके थे. और उधर तुर्की में अपने इस रिश्‍ते से अंजान इसरा ब्रा पहनकर विज्ञापन कर बैठी.

इसरा की तस्‍वीर देखकर जल-भुन रहे पुरुषों को ये अक्‍ल नहीं है कि तुर्की भले इस्‍लामिक मुल्‍क है, लेकिन वहां के कल्‍चर पर पूरी तरह यूरोपीय साया है. वहां के लोगों का रहन-सहन और पहनावा पूरी तरह पश्चिमी संस्‍कृति की झलक लिए हुए है. और पाकिस्तानी यह भूल गए कि इसरा बिलगिच की अपनी असल जिंदगी भी है.

इसरा ने महिलाओं के अंडरवियर का 36 सेकंड का एक विज्ञापन किया है. जिसमें वे एक प्रसिद्ध ब्रांड के 'ब्रा' का प्रमोशन कर रही हैं. इस विज्ञापन में इसरा लांग कोट के नीचे ब्रा पहने हुए नजर आ रही हैं. इस विज्ञापन को इसरा ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. 

इसरा ने 2018 में ही 'एर्तरुल शो' में काम करना छोड़ दिया था. आजकल वह 'रामो' नामक एक क्राइम ड्रामे में मुख्य भूमिका निभा रही हैं. लेकिन, मासूम पाकिस्तानियों के लिए इसरा की यादें 2018 में ही ठहर गईं. उन्‍हें शर्मिंदगी है कि अब इसरा पाकिस्तानियों के आदर्शों पर खरी नहीं उतर रही हैं.

देखिए पाकिस्तानी लोग किस कदर अभिनेत्री को टारगेट कर रहे हैं-

समीर खान ने लिखा है, "हलीमे आपको शर्म आनी चाहिए. जब आप खुद को ब्रा में दिखाती हैं, तो फिर आपको हलीमे सुल्तान का रोल नहीं करना चाहिए था.'' वहीं हम्माद नाम के एक यूज़र ने लिखा, "अब ये कैसा ऐड दे रही हैं हलीमे बाजी'. एक यूजर ने तो यहां तक लिख डाला कि. 'हलीमा भाभी ये आप क्या कर रही हैं? एर्तुगरुल भाई ने आपको इस ब्रा लुक में देख लिया तो थप्पड़ जड़ देंगे.'

इस तरह के कमेंट से इसरा का पोस्ट भरा पड़ा है. बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना वाली कहावत ऐसे लोगों के लिए काफी फिट बैठती है. इसरा तो अपना काम कर रही हैं और वे जहां रहती हैं वहां किसी महिला का ब्रा का ऐड करना बेदह सामान्य सी बात है. ऐसे में छोटी सोच रखने वाले लोगों को क्या ही कहा जाएं?

#इसरा बिलगिच, #पाकिस्तान, #एर्तरुल, Esra Bilgic Bra Ad, Ertugrul Turkish Actress, Turkey Actress Ersa Bilgic

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय