New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 सितम्बर, 2017 05:12 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

किसी भी त्योहार के आने से पहले उसकी तैयारियां शुरू हो जाती हैं. अगर यहां दिवाली जैसे त्योहार की बात हो रही हो तो कम से कम महीने भर पहले से ही इसे लेकर खर्च की लिस्ट तैयार हो जाती है. अब दिवाली नजदीक आ गई है तो खर्च की चिंता भी होने ही लगी होगी. ऐसे किसी भी बड़े त्योहार के समय पैसे कहां खर्च हो जाते हैं समझ ही नहीं आता. त्योहारों में वो 5 जगह जहां आपकी जेब से पैसा निकलता है और आपको पता भी नहीं चलता.. इनमें से कुछ ये भी हैं..

1. सीजन आने पर शॉपिंग करना...

ये सबसे आम गलती है. दिवाली के समय कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें पहले से खरीदा जा सकता है. फर्नीचर, गहने, कपड़े और ये लिस्ट न जाने कितनी लंबी चलती है. त्योहारों के समय कम खर्च का एक अच्छा उपाय हो सकता है कुछ चीजें पहले से खरीद लेना. फर्नीचर जैसी किसी चीज पर ऑफ सीजन काफी डिस्काउंट चलता है. ट्रेडिश्नल ड्रेस, साड़ी वगैराह ऑफ सीजन काफी सस्ती होती हैं. ऐसे में सीजन पर शॉपिंग करने से बिना बात के ज्यादा पैसे खर्च हो जाते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग, दीवाली, शॉपिंग, पैसे, क्रेडिट कार्ड

2. सजावट के सामान पर खर्च करना...

दिवाली के समय घर को सजाने के लिए कई सारी चीजें मार्केट में बिकने लगती हैं. इनपर सबसे ज्यादा पैसे खर्च होते हैं. दिवाली हो या दशहरा त्योहारों पर घर सजाने के लिए जरूरी नहीं कि महंगा खर्च ही किया जाए. कई बार इसका साधारण सा उपाय मिल सकता है. लोकल मार्केट के साथ ही ऑनलाइन भी कई सेल आती हैं जिनसे ऐसी चीजें खरीदी जा सकती हैं.

इसके अलावा, महंगी पेंटिंग, ईको फ्रेंड्ली लैंप, महंगे दिए खरीदने से बेहतर होगा सस्ते दिए खरीद उन्हें ही पेंट कर लिया जाए. बच्चों के लिए ये एक अच्छा टाइम पास हो सकते हैं और घर में मौजूद सामान से बेहतर घर सजाया जा सकता है.

3. मेहमानों के लिए तैयारियां...

मेहमान आने वाले हैं तो कुर्सियां, टेबल, सोफे आदि चमकाए जाते हैं, अगर कुछ खराबी है तो नया फर्नीचर ही खरीद लिया जाता है. इसकी जगह आसानी से बैठक का इंतजाम गद्दे डालकर भी किया जा सकता है. एक बढ़िया चादर कुछ तकिए और गद्दे लगाकर वहां पैसे बचा सकते हैं. जरूरी नहीं की महंगी क्रॉकरी का इस्तेमाल किया जाए. पारंपरिक तरीके से खाना भी खिलाया जा सकता है. ये भले ही छोटा सा खर्च लगे, लेकिन असल में इस तरह की चीजों में काफी पैसे खर्च हो जाते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग, दीवाली, शॉपिंग, पैसे, क्रेडिट कार्ड

4. क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर...

त्योहारों के समय क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करना महंगा पड़ सकता है. एक चीज खरीदने जाते हैं और कई चीजें साथ में खरीद ली जाती हैं ऐसे में क्रेडिट कार्ड का बिल और उसके आउटस्टैंडिंग अमाउंट पर इंट्रेस्ट ज्यादा लग सकता है. ये ध्यान देने वाली बात है कि छोटी सेविंग ही सही, लेकिन डेबिट कार्ड के इस्तेमाल से आप थोड़े पैसे बचा सकते हैं.

5. एकदम से कोई फैसला लेना...

टीवी, कार, सोना, फर्नीचर आदि दिवाली या दशहरे पर खरीदना बहुत अच्छा माना जाता है, लेकिन अगर उसे सीधे दुकान पर जाकर खरीदा जाए तो शायद थोड़ा नुकसान हो सकता है. त्योहारों के सीजन से पहले कई बार ऐसा होता है कि प्री-बुकिंग पर डिस्काउंट कूपन, कैशबैक आदि की सुविधाएं दी जाती हैं. वही गाड़ी या टीवी आपको काफी सस्ते में मिल सकता है प्री-बुकिंग करवाने से. तो त्वरित फैसला लेने से पहले थोड़ा सोच विचार कर लें.

ये भी पढ़ें-

ऐसे ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपको मिलेगा फायदा

ऐसे पड़ा जीएसटी का ऑनलाइन शॉपिंग पर असर..

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय