New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जुलाई, 2018 07:19 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

किसी चीज को सहेज कर कैसे रखना है ये हुनर औरतों में बहुत अच्छे से होता है या कहें कि वो किसी भी चीज को बर्दाश्त करना जानती हैं तो गलत ना होगा. अब वो चाहे किसी तरह की हिंसा हो या उनको सामान की तरह ट्रीट किया जाना हो या फिर खुद पर किए जाने वाले कटाक्ष, महिलाएं सबको बर्दाश्त करती हैं और उनके साथ जीती है. महिलाओं को तो उनके होने की वजह से ही तानों और लानत झेलने पड़ते हैं. किसी का लड़की पैदा होना ही श्राप हो जाता है.

यही नहीं अगर गलती से भी महिलाओं के साथ कुछ होता है तो उसके लिए माफी भी उन्हें ही मांगनी होगी क्योंकि वो लड़की है. लड़कियों को अंधेरी गलियों में नहीं जाना चाहिए क्योंकि अगर कोई आदमी आकर उसे पकड़ लेता है तो वो उस लड़की की गलती है. लड़कियों को रात को कहीं नहीं जाना चाहिए क्योंकि अगर किसी ने उनसे बदतमीजी कर दी या कुछ भी गलत कर दिया तो वो उस लड़की की ही गलती होती है. यही नहीं अगर किसी महिला का पति उसे मारता है, गाली देता है या फिर उसका रेप करता है तो वो भी उस महिला की ही गलती है. लेकिन असल बात ये है कि आखिर कबतक महिलाओँ को उन कामों के लिए माफी मांगनी पड़ेगी जिसमें उनका कोई दोष ही नहीं है.

pannu_032817072311.jpgखुद के लिए खडे होने का समय आ गया है

ब्लश चैनल के इस वीडियो में अभिनेत्री तापसी पन्नू का ये नया वीडियो इसी तरह के बहुत से सवालों का जवाब देता है. इस वीडियो में सवाल किया गया है कि आखिर कब तक अपने साथ होने वाली हिंसा और अत्याचार से डरकर महिलाओं को अपनी जीवनशैली, खान-पान और पहनने-ओढ़ने की आदतों पर लगाम लगानी होगी? 

इस वीडियो में साफ कहा गया है कि महिलाओं को सॉरी तो फील करना चाहिए पर उन कामों और बातों के लिए नहीं जिसके लिए समाज कहता है. बल्कि, हर उस वक्त के लिए जब उनका शोषण हुआ और वो खामोश रही. जब कभी हम बसों में या किसी भी सार्वजनिक परिवहन में सफर कर रहे थे और हमें किसी ने गंदे इरादे से छुआ. उस समय पलटकर उससे नहीं लड़ने के लिए हमें शर्मिंदा होना चाहिए.

बहुत हुआ मोमबत्ती का जुलूस और विरोध का नाटक. इन सबसे बदला कुछ नहीं. अब समय आ गया है कि हम केवल खुद के लिए लड़ें और अपने उपर हो रहे हर तरह के हमले का मुंह तोड़ जवाब दें.

देखिए पूरा वीडियो

ये भी पढ़ें-

कितना क्लीवेज दिखाना महिलाओं के लिए सही है?

देश के नंबर वन सीरियल का नाम जानकर कहीं आपको करंट ना लग जाए!

घूंघट की आड़ से बाहर आया हरियाणा का एक ताकतवर गांव !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय