New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जून, 2017 05:19 PM
रिम्मी कुमारी
रिम्मी कुमारी
  @sharma.rimmi
  • Total Shares

सोशल मीडिया ने दुनिया गोल है के कॉन्सेप्ट को बदलकर, दुनिया मेरी मुट्ठी में कर दिया है. हर हाथ में स्मार्टफोन, पहले फैशन बना और देखते ही देखते जरूरत का रूप ले लिया. इस स्मार्टफोन के जितने फायदे हैं तो नुकसान भी कम नहीं है.

सोशल मीडिया की पहुंच और इससे होने वाले नुकसानों को देखते अब हर कोई इसके इस्तेमाल के साथ 'सावधानी हटी दुर्घटना घटी' का बोर्ड भी जरुर टांग रहा है. इसे ही देखते हुए स्विट्जरलैंड के बर्गुन गांव ने टूरिस्टों द्वारा फोटो खींचने पर पाबंदी लगा दी है. मजेदार बात ये है कि इस पाबंदी को खुद गांववालों ने वोटिंग करके स्वीकृति दी है.

Switzerland, Photo Ban, social mediaखुबसूरती तो खुदा ने दी है

टूरिस्टों के फोटो खींचने पर बैन लगाने के पीछे जो कारण दिया गया है वो आपको हैरान तो कर सकता है पर आज की यही सच्चाई है. यहां के लोगों का मानना है कि उनका गांव इतना सुंदर है कि यहां आने वाले लोग अगर गांव की सुंदरता को अपने कैमरे कैद करके सोशल मीडिया के जरिए दुनिया के सामने रखेंगे तो लोगों में उदासी बढ़ेगी. लोगों में इतने सुंदर गांव की फोटो देखकर जलन की भावना बढ़ेगी, उदासी छाएगी कि वो ऐसी खुबसूरत जगह नहीं गए हैं.

यही नहीं बैन का लोग पालन करें इसके लिए 5 यूरो का फाइन लगाने पर भी विचार किया जा रहा है. कहानी यहीं खत्म नहीं होती. जल्द ही दुनिया के सामने एक सरप्राइज भी लाया जाएगा. टूरिस्ट ऑफिस ने अपने फेसबुक और ट्विटर पर से सारे फोटो हटा दिए हैं और वेबसाइट से भी इसे हटाने पर विचार किया जा रहा है. हालांकि सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इसे पीआर एक्शन करार दिया है. कुछ इसे अच्छा कह रहे हैं, कुछ इसे बुरा कह रहे हैं.

Switzerland, Photo Ban, social media

लेकिन जो भी हो गांव का ये कदम काबिले-तारीफ है. आज के समय में जहां लोग किसी पल, जगह या घटना को जीने के बजाए उसे सोशल मीडिया पर डालने में ज्यादा इंटरेस्टेड होते हैं, प्राइवेसी को पब्लिकली चीख-चीखकर जाहिर करने के फैशन को फॉलो करते हैं, वहां इस गांव के लोग प्राइवेसी को तवज्जो दे रहे हैं. साथ ही लोगों में डिप्रेशन के खतरों को देखते हुए निगेटिविटी को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं.

इस तरह का बैन आज के समय की जरुरत है. इस कदम से गांव के टूरिज्म सेक्टर को नुकसान भले हो सकता है, लेकिन इंसानों के होने वाले नुकसान से ये कम ही होगा.

ये भी पढ़ें-

बुर्का है या बवाल? हर कोई बैन करने पर तुला है!

बड़ी दक्षिणपंथी है डगर यूरोप की

#यूरोप, #गांव, #फोटो, Europe, Villages, Picture

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय