होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 नवम्बर, 2017 03:33 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

वॉट्सएप या सोशल मीडिया पर भेजी गई एक फोटो किसी के लिए भी खतरनाक हो सकती है. बहुत ही आसानी से कोई भी किसी को भी एक फोटो के चलते ब्लैकमेल कर सकता है, लेकिन अगर ऐसा किया जा रहा है तो क्या करना चाहिए?

1. डिलीट नहीं करना मैसेज...

अगर ऐसा हो रहा है तो भेजा गया मैसेज डिलीट नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही अगर ब्लैकमेल करने वाला मैसेज कर रहा है तो उसे भी डिलीट न करें, न ही कॉल रिकॉर्ड डिलीट करें. रिपोर्ट करने के बाद ये अहम सबूत के तौर पर माने जा सकते हैं.

2. स्क्रीनशॉट है सच्चा साथी...

अक्सर ब्लैकमेल करने वाला अगर सोशल मीडिया के जरिए अपना काम कर रहा है तो फेक अकाउंट जरूर बनाया होगा. ऐसे अकाउंट अक्सर डिएक्टिवेट कर दिए जाते हैं और बाद में चैट नहीं दिखती. अगर ऐसा कुछ है तो स्क्रीनशॉट तुरंत ले लेना चाहिए. एक बात का ध्यान रखना होगा कि स्क्रीन शॉट के साथ टाइम स्टैम्प भी आए.

ब्लैकमेल

3. एफआईआर...

अक्सर लोग ऐसे केस में एफआईआर या वुमेन हेल्पलाइन को कॉल नहीं करते हैं. ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है. सबसे पहला काम यही करना चाहिए. इस बारे में अगर सोचा जा रहा है कि ऐसे रिपोर्ट करने से बदनामी होगी तो ये गलत है. प्रॉफेश्नल लोगों के पास हमेशा ऐसे केस आते हैं और गोपनीयता रखी जाती है. रिपोर्ट नहीं की तो मामला बिगड़ सकता है.

4. पूरी नहीं करनी है मांग...

जो भी मांग की गई है वो पूरी नहीं करनी है. ब्लैकमेलर अगर किसी भी हालत में कॉल करता है या कोई मांग करता है तो उसे तुरंत मान लेने की गलती किसी को भी नहीं करनी चाहिए. ब्लैकमेलर सिर्फ डर का फायदा उठाता है ऐसे में अगर एक बार डरकर बात मान ली जाएगी तो आगे भी ऐसा कई बार हो सकता है.

5. घर वालों को या किसी कानूनी सलाहकार को जरूर बताएं...

ऐसी किसी भी स्थिती में फंसने पर सबसे पहले घर वालों को बताएं और अगर नहीं बता सकते हैं तो किसी दोस्त या सलाहकार की मदद लें. सिर्फ एफआईआर करवाने से ही काम नहीं बनेगा. कानूनी सलाह लेना भी बेहतर होगा. घर वालों या दोस्तों को बताने से टेंशन खत्म होगी और समस्या का बेहतर हल निकलेगा.

ये भी पढ़ें-

फोटो से खिलवाड़ लाए चेहरे पर मुस्कान

क्या होता है अगर कोई पोर्न स्टार ऐसी हरकत करे तो?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय