New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 नवम्बर, 2017 05:30 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कंप्यूटर ने लोगों के जीवन को बदल कर रख दिया है. हर चीज की तरह टेक्नोलॉजी के भी अपने नफा-नुकसान हैं. अब ये आप पर निर्भर करता है कि आखिर आप इसका इस्तेमाल किस तरीके से करते हैं. सोशल मीडिया के इस दौर में फोटोशॉप भी एक नई क्रांति ही लेकर आया है. इस सॉफ्टवेयर ने लोगों की क्रिएटिविटी को नए आयाम दिए हैं. फिर चाहे वो किसी नेता या सेलिब्रिटी के फोटो के साथ छेड़छाड़ करना हो या फिर अपनी किसी कलाकारी को दिखाना, फोटोशॉप ने लोगों को रास्ता सुझा दिया है.

ऐसे में कृष्णा नाम का एक युवक फोटोशॉप के बेहतरीन इस्तेमाल के साथ सामने आया है. वो फोटोशॉप का इस्तेमाल कर लोगों की फोटो को मजेदार शक्ल दे देते हैं और सभी के चेहरे पर मुस्कान बिखेर देते हैं. बता दें कि उनका असली नाम कृष्णा है या नहीं ये तो पता नहीं लेकिन ट्विटर पर वो इसी नाम से हैं. उन्होंने जिंदगी का एक ही मंत्र दिया है #DontLiveDefault. इस बात को साबित करने के लिए उनके पास दो हथियार हैं. पहला उनका फोटोशॉप स्किल और दूसरा उनका सेंस ऑफ ह्यूमर.

 photoshop, social mediaलोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने का नायाब प्रयोग

अब अगर आप फोटोशॉप में उनकी महारत को देखना चाहते हैं तो बस इतना कीजिए की उन्हें अपनी या किसी भी जानने वाले की कोई फोटो भेज दें. फोटो में आप जो भी बदलाव चाहते हैं उसके बारे में थोड़ा डिटेल उन्हें दें. बस उसके बाद इंतजार कीजिए कृष्णा के पिटारे से निकलने वाले शानदार सरप्राइज का. और ये सब वो आपसे बिना एक भी रुपया लिए करेंगे.

एक इंटरव्यू में कृष्णा ने बताया- 'फोटोशॉप मेरा शौक है, काम नहीं. कई लोगों ने मुझे पैसे और गिफ्ट ऑफर किए लेकिन मैंने मना कर दिया. मुझे लगता है कि जैसे ही मैं इस काम के लिए लोगों से पैसा लेना शुरु कर दूंगा मैं दबाव में आ जाउंगा. और मेरा पैशन खत्म हो जाएगा.'

चलिए आपको इनके बारे में कुछ बताएं उसके पहले उनके फोटोशॉप का कमाल देख लीजिए और मजेदार ट्वीट्स का भी मजा लीजिए-

खास बात ये है कि अपनी क्रियटिविटी और हयूमर से आपको अचंभित करते इन महाशय ने फोटोशॉप की कोई फॉर्मल ट्रेनिंग नहीं ली है. शौकिया ही इन्होंने इसपर काम करना शुरु किया. धीरे-धीरे लोगों ने इन्हें अपनी फोटो भेजकर रिक्वेस्ट करनी शुरु कर दी. इसके बाद कृष्णा नहीं रुके. वैसे एक महत्वपू्र्ण बात ये है कि कृष्णा ये काम लोगों के चेहरे पर थोड़ी सी खुशी लाने के मकसद से करते हैं. और अपने मकसद में वो सफल भी हो रहे हैं.

शायद इसलिए ही कहा गया है कि जीवन में खुश रहना इतना भी मुश्किल नहीं. अगर एक फोटोशॉप सॉफ्टवेयर के जरिए चेहरे पर मुस्कान लाई जा सकती है तो फिर सोचिए की असल जिंदगी में तो आपको सिर्फ अपने होठों को ही ऊपर की ओर ले जाना है.

ये भी पढ़ें-

प्रियंका चोपड़ा की भव्‍य ड्रेस को लोगों ने तार-तार कर दिया

मैच को लेकर ऐसा क्रेज, टीम इंडिया को बनाया सेना

अब इस चीज़ बर्गर के बारे में सुंदर पिचाई को जान लेना चाहिए...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय