charcha me| 

समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   12-09-2018
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

माता-पिता बनने से पहले लोगों के दिमाग में जो बात सबसे ज्यादा आती है वो ये कि बच्चा किसकी तरह होगा, मां की तरह या पिता की तरह. ये एक सामान्य जिज्ञासा होती है. लेकिन आपने कभी किसी माता-पिता को ये कहते हुए नहीं सुना होगा कि हमारा बच्चा शाहरुख या सलमान खान की तरह दिखेगा, भले ही वो इनके कितने ही बड़े फैन क्यों न हों. जाहिर है ये संभव नहीं है, लेकिन जो ये संभव हो जाए तो ??

अमेरिका के लॉस एंजेलिस का एक स्पर्म बैंक कायरोबैंक कुछ इसी तरह की सर्विस का ऑफर दे रहा है. 'celebrity look-a-like donor service' यानी ये बैंक महिलाओं को सेलिब्रिटी की शक्लों से मिलते-जुलते बच्चे पैदा करने के लिए डोनर उपलब्ध कराने का दावा करता है. जिससे महिलाओं के फेवरेट सेलिब्रिटी या फिल्मी सितारे उनके ख्वाबों तक सीमित न रहें बल्कि हकीकत में भी उनके सामने रह सकें (बच्चों के रूप में).

सुनने में अजीब तो है, लेकिन विज्ञान के इस युग में जब टेस्ट्यूब में बच्चे बनाए जा रहे हैं तो उन्हें अपने हिसाब से संशोधित करने की भी सुविधा दी जा रही है.

इस कंपनी की वेबसाइट पर लिखा है- "सीसीबी डोनर लुक-ए-लाइक्स किसी भी अभिनेता, एथलीट, संगीतकार, या वेब पर पाए जाने वाले किसी भी अन्य प्रसिद्ध व्यक्ति की तरह हो सकते हैं" ये आपके फेवरेट सेलिब्रिटी से बेहद करीब से मिलते जुलते डोनर्स होंगे.

donorवेबसाइट पर अपनी पसंद के सेलिब्रिटी से मिलता जुलता डोनर पाया जा सकता है. ये डोनर्स के बचपन की तस्वीरें हैं

आप वेबसाइट पर डोनर्स की पूरी लिस्ट देख सकते हैं जिनकी शक्लें आपके बताए हुए सेलिब्रिटी से मिलती जुलती होंगी. हर डोनर के बारे में सारी जानकारी दी गई है. जैसे उनका रंग, बालों का रंग, आंखों का रंग, कितने पढ़े-लिखे हैं, उन्हें क्या पसंद हैं, वो क्या करते हैं, उनका व्यवहार कैसा है, वगैरह वगैरह और साथ में ये भी लिखा गया है कि वो किस सेलिब्रिटी की तरह दिखाई देते हैं.

और खास बात ये कि आप ऑनलाइन शॉपिंग की तरह अपने पसंद के डोनर्स सलेक्ट कर उन्हें कंपेयर भी कर सकते हैं (जैसे आप मोबाइल खरीदते वक्त कंपेयर करते हैं). कंपनी का कहना है कि अमेरिकी एक्टर ben affleck की डिमांड सबसे ज्यादा है.

donorडोनर का सारा डीटेल वेबसाइट पर उपलब्ध है

वेबसाइट ने साफ-साफ ये भी कहा है कि ये डोनर किसी भी सेलिब्रिटी के हूबहू कॉपी नहीं हैं,ये बस मिलते जुलते हैं, महिलाएं ये कल्पना न करें कि उनका होने वाला बच्चा उस खास सेलिब्रिटी की ही तरह दिखाई देगा.

खेल डिमांड और सप्लाई का-

हम इस स्पर्म बैंक की दुकान देखकर हैरान हैं. दुकान इसलिए कि ये बिलकुल एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट की तरह ही अपने कस्टमर्स को ऑप्शन्स दे रही है. आप जो चाहें पसंद करें और ऑर्डर दें. हम इनके ठेठ प्रोफेनशनल मार्केटिंग एटिट्यूड को देखकर हैरान हैं. लेकिन ये सिर्फ बाजार है जो डिमांड और सप्लाई की नीति पर काम करता है.

दुकानदार स्मार्ट इसलिए है क्योंकि खरीदार ज्यादा सलेक्टिव हैं. उनकी पसंद बहुत मायने रखती है. इसलिए उन्हें एक दो नहीं ढेर सारे ऑप्शन्स चाहिए. खरीदने वाला अगर पैसा दे रहा है तो वो उसे पूरी तरह वसूल करना चाहता है. और कस्टमर के इसी व्यवहार का फायदा दुकानदार उठाते हैं. ये स्पर्म बैंक भी स्मार्ट बिजनेस कर रहा है.  

ivf treatmentआज बच्चे पाना जितना आसान है उतना ही आसान अपनी पसंद के बच्चे पाना है

IVF के जरिए बच्चा चाहने वाले दंपत्ति करते हैं इस तरह की डिमांड

भारत की बात करें तो, IVF एक्सपर्ट डॉ. रीता बक्शी का कहना है कि ''बच्चा चाहने वाले दंपत्ति चाहते हैं कि एग या स्पर्म डोनर पढ़ा-लिखा हो, गोरा हो और आंखे नीली हों या भूरी हों. करीब 70% लोग गोरे डोनर्स की डिमांड करते हैं.''

लोग खुद कैसे भी हों, लेकिन बच्चा गोरा और सुंदर चाहिए, आखों का रंग भी मां-बाप डिसाइड करते हैं. और तो और कुछ लोगों की तो डिमांड ये भी है कि उन्हें उच्च कुल के ब्राह्मण डोनर ही चाहिए. किसी की डिमांड ये कि उन्हें ज्यादा IQ वाले डोनर चाहिए. और इनकी यही डिमांड पूरी करने के लिए डॉक्टर्स विदेशों से डोनर अरेंज करते हैं और मनचाहे पैसे भी वसूलते हैं.

वो जमाने लद गए जब निसंतान माता-पिता दुखी या जरूरतमंद थे. आज निसंतान दंपत्ति खरीदार हैं, जो पैसा देकर डिमांड कर रहे हैं. और जब पैसा दे ही रहे हैं तो कस्टमर को ये भी चाहिए और वो भी चाहिए और बच्चे की शक्ल भी सलमान खान जैसी चीहिए, तो इसमें इन दुकानदारों की क्या गलती, ये तो बस अपनी दुकान चला रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

पुरुष में तेजी से गिरते स्‍पर्म काउंट से बांझपन की कहानी में आया यू-टर्न

IVF से जुड़ी हर झिझक तोड़ रही है ये वायरल तस्वीर

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय