New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जून, 2022 02:04 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

बच्‍चे को जन्‍म देने के लिए एक मां अपना सबकुछ दांव पर लगा देती है. 9 महीने खून से सींचती है उसे. प्र‍कृति प्रदत्त जिम्मेदारी को निभाते हुए वह कभी नहीं सोचती होगी कि जिसे उसने अपने खून से पोसकर बड़ा किया है, वही उसके खून का प्‍यासा हो जाएगा. लेकिन, क्रूरता के भयावह अपवाद जब सामने आते हैं तो दिल दहल जाता है. एक बूढ़ी मां को उसके सगे बेटे मनोज ने इतना मारा है कि उसका पूरा शरीर नीला पड़ गया है. उसके शरीर के अंगों से खून निकल रहा है.

दिल दुखाने वाली खबर यूपी के ग्रेटर नोएडा के मोहियापुर गांव की है. जानकारी के अनुसार, कुछ दिनों पहले मनोज की पत्नी और मां के बीच झगड़ा हुआ था. इसके बाद पत्नी गुस्से में अपने मायके चली गई. मनोज ने कहा घर लौट आओ तो पत्नी ने एक शर्त रखी. उसने पति से कहा कि जब तब मां उस घर में है मैं ससुराल नहीं आऊंगी.

भला 70 साल की मां क्या किसी से झगड़ा करेगी और क्या किसी को नुकसान पहुंचाएगी. उसके शरीर की चमड़ियां जूल रही हैं, बाल पक गए हैं, कपड़े पुराने है. हाथ-पैर में शक्ति नहीं है. ऐसी मां भला क्या किसी को कुछ कहेगी. अरे वह तो पहले से ही अपने आखिरी पल गिन रही है. वह खुद इस देह से छुटकारा चाहती है कि वह बेटे-बूह पर बोझ न बने. वरना अभी यह हाल है तो आगे चलकर क्या होगा?

Son beaten mother, son want to kill mother, husband, wife Condition husband, mother in law, daughter in lawबेटे ने पत्नी के लिए मां को मारना चाहा, वह सोच रही होगी कि मैं यह दिन देखने से पहले मर क्यों न गई? 

पत्नी की बात सुनकर मनोज ने मां को रास्ते से हटाने का प्लान बनाया. मतलब बीवी इतनी प्यारी है कि उसने उस मां को खत्म करना चाहा जिसने उस जैसे कुपूत को जन्म दिया है. एक रात वह शराब पीकर आया और मां पर हमला बोल दिया.

मां भी सोच रही होगी कि मैं यह दिन देखने से पहले मर क्यों न गई? उसे अपने शरीर पर लगो चोट से अधिक मन पर चोट लगा होगा. वह कुढ़ रही होगी. वह खुद को कोश रही होगी. वह सोच रही होगी कि काश बेटे ने एक बार अपनी पत्नी की शर्त बताकर तो देखी होती...

एक कहानी मैंने बचपन में सुनी थी, एक लड़की को एक लड़का बहुत प्यार करता था. उसने उस लड़की के सामने शादी का प्रस्ताव रखा. लड़की ने शर्त रखी कि मैं शादी कर लूंगी लेकिन मुझे तुम्हारी मां को केलजा चाहिए. लड़का घर गया और मां का कलेजा लेकर लड़की के पास दोबारा पहुंचा. लड़की ने उसे देखते ही दुत्कार दिया औऱ कहा जो अपनी मां का नहीं हो सकता वह मेरा क्या होगा?

लड़के को धक्का लगा तभी मां के केलेजे से आवाज आई अरे, मेरे लाल तुझे चोट तो न लगी...इतना सुनने के बाद वह लड़का मां-मां करके रोने लगा. बस यही मां का दिल होता है.

फिलहाल पुलिस ने बेटे को हिरासत में ले लिया है. मां के रिश्तेदार उनके संपर्क में है. वैसे जो इस बेटे ने जो किया है उसके लिए कोई भी सजा कम है. ना ही इसे कभी माफ किया जा सकता है. मां का एक-एक दर्द तो इसके लिए वैसे ही श्राप है. आप बताइए ऐसे बेटे को क्या सजा देनी चाहिए ताकि इसे अपनी गलती का एहसास हो?

देखिए पुलिस का क्या कहना है- 

 

#मां, #बेटा, #पिटाई, Son Beaten Mother, Son Want To Kill Mother, Husband

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय