New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 सितम्बर, 2018 12:02 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

भारत में कहा जाता है, 'अतिथि देवो भवः'. यानी मेहमान हमारे लिए भगवान के समान है. लेकिन कुछ लोग इस बात को नहीं समझते और वो भगवान के समान मेहमान के साथ भी शैतानों जैसा व्यवहार करते हैं. कुछ ऐसा ही हुआ अमेरिका की ट्रैवल ब्लॉगर Jordan Taylor के साथ. भारत घूमना उनका सपना था, लेकिन उन्हें ये नहीं पता था कि भारत का टूर उनकी जिंदगी का सबसे खतरनाक सपना बन जाएगा. करीब दो हफ्ते के टूर पर वह भारत आई थीं, लेकिन आखिरी दो दिनों में उनके साथ जो-जो हुआ, वह सुनकर आपकी भी रूह कांप उठेगी. Jordan के साथ हुई घटना ये दिखाती है कि भले ही बेटी बचाओ के कितने भी अभियान चलें, लेकिन बेटियां कभी सुरक्षित नहीं हो पाएंगी.

यौन उत्पीड़न, पर्यटक, अमेरिका, वायरल वीडियोभारत घूमने का Jordan का सपना उनकी जिंदगी की भयावह याद बन गया है.

रूह कंपा देने वाले दो दिन

अपने देश वापस लौटने से पहले Jordan Taylor अपने ब्वायफ्रेंड Livio के साथ एक होटल में रुकीं. कुछ समय बाद Livio वहां से अपने रास्ते चला गया और Jordan होटल में अकेली रह गईं. OYO का ये पार्टनर होटल (मुख्य बाजार रोड, पहाड़गंज, दिल्ली) ब्वायफ्रेंड के जाने के बाद से मानो Jordan के लिए यातनाओं की कब्रगाह बन गया. कभी फोन आते, जिस पर लोग गंदी-गंदी बातें बोलते. तो कभी कुछ लोग दरवाजा पीटते. हद तो तब हो गई जब कमरे के अंदर आने के लिए उनके कमरे का एसी बंद कर दिया गया और वाई-फाई भी बंद कर दिया गया. ये सब दो दिन चला और दरवाजे के बाहर न जाने कितने लोग भूखे भेड़ियों की तरह Jordan को नोंचने के लिए बेताब खड़े थे. दो दिन तक जॉर्डन अपने कमरे में भूखी, प्यासी पड़ी रही और दो दिन बाद सुबह करीब 3 बजे जब उन्हें लगा कि दरवाजे पर कोई नहीं है तो वह होटल से चुपके से निकल गईं.

उस होटल में Jordan के साथ जो हुआ, उन यादों ने पूरे रास्ते उन्हें रुलाया. यहां तक कि उन्हें प्लेन में बैठने से भी डर लग रहा था. ऐसा लग रहा था जैसे वह दोबारा किसी कमरे में कैद होने जा रही हैं और दरवाजे पर शैतान खड़े होंगे. खैर, जैसे-तैसे Jordan ने अपना सफर पूरा किया और अपने घर पहुंचने के बाद पूरे वाकये की एक वीडियो बनाकर यूट्यूब के अपने चैनल पर डाल दी.

वीडियो देखकर आप ये तो समझ ही गए होंगे कि Jordan को कितनी परेशानियां झेलनी पड़ीं, लेकिन अच्छी बात ये रही कि यह वीडियो वायरल हो गया. इसकी वजह से बात OYO तक पहुंची और वीडियो डालने के करीब 24 घंटे के अंदर ही उस होटल को बंद कर दिया गया, जहां Jordan के साथ ऐसी बदसलूकी हुई थी. लेकिन सवाल ये है कि क्या सिर्फ उस होटल को बंद भर कर देना काफी है? ऐसा करने वाले दरिंदे क्या किसी के घर के दरवाजे पर नहीं पहुंच जाएंगे?

Jordan का वीडियो देखने के बाद सब कुछ साफ हो जाता है कि उनके साथ गलत हुआ है. लेकिन एक सवाल ये जरूर है कि उन्होंने दो दिन तक कमरे में बंद रहने के बावजूद पुलिस को इसकी जानकारी क्यों नहीं दी? क्या उन्हें ये पता नहीं था कि भारत में पुलिस का नंबर क्या है या फिर उन्हें पुलिस पर भी भरोसा नहीं था? खैर, एक ट्रैवल ब्लॉगर को इतना तो अच्छे से पता होगा कि नंबर क्या है, लेकिन हो सकता है कि उन्हें कोई भी भरोसे का नहीं लगा हो, जिसकी वजह से उन्होंने पुलिस को बुलाने के बजाय कमरे में भूखे-प्यासे बंद पड़े रहना ही सही समझा.

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो के मुताबिक सिर्फ 2016 के आंकड़ों पर नजर डालें तो महिलाओं के खिलाफ अपराध के 3,38,954 मामले दर्ज हुए हैं. यानी हर दिन 929 महिलाओं के साथ कोई न कोई अपराध होता है. तो ये कहना गलत नहीं होगा कि हर घंटे 38 महिलाओं के साथ अपराध हो रहा है. इनमें सिर्फ रेप के 38,947 मामले हैं. यानी 2016 में हर दिन करीब 107 महिलाओं के साथ बलात्कार हुआ या यूं कहें कि हर घंटे 4-5 महिलाएं किसी दरिंदे की हवस का शिकार बनीं. यहां सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि 70 फीसदी यौन शोषण के केस तो दर्ज ही नहीं होते हैं. मतलब अगर सारे केस दर्ज होने लगे तो आंकड़े कितने भयावह होंगे, इसका शायद हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते.

ये भी पढ़ें-

Viral Video : जब जंगली बिल्लियों की तरह एक दूसरे पर टूट पड़ी 5 मुस्लिम महिलाएं

केरल चर्च में यौन उत्पीड़न का सिलसिला आखिर कब खत्म होगा ?

अहमदाबाद में सामने आया बुराड़ी जैसा कांड

#यौन उत्पीड़न, #पर्यटक, #अमेरिका, Sexual Harassment, US Blogger Jordan Taylor, Jordan Taylor Recounts Nightmare Faced In India

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय