New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जनवरी, 2019 12:01 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

गर्भवती होने से महिलाएं जितनी खुश होती हैं, उतनी ही चिंतित इस बात से भी हो जाती हैं कि उनका शरीर अब पहले जैसा नहीं रहेगा. ये एक आम धारणा है कि बच्चे होने के बाद न तो शरीर में वो फुर्ती रहती है और न ही पहले जैसा आकर्षण. पेट निकल आता है सो अलग. लेकिन सेलिब्रिटी के मां बनने के बाद उनके शरीर पर कोई फर्क नजर नहीं आता. वो हमेशा फिट दिखती हैं. इसमें फिल्मी अभिनेत्रियों से लेकर स्पोर्ट्स वूमेन तक शामिल हैं. पर ऐसा क्यों है कि महिलाओं को प्रेरित करने वाली ये महिलाएं आम महिलाओं से अलग हैं?

आप भले ही ये कहें कि हमेशा खूबसूरत और फिट दिखना इन महिलाओं की मजबूरी है. क्योंकि यही उनकी रोजी रोटी है. लेकिन ये कहकर हम असल में सिर्फ खुद को सांत्वना दे रहे होते हैं. जबकि हकीकत तो ये है कि ये उन महिलाओं का जज्बा ही है जो उन्हें दोबारा स्मार्ट और फिट की श्रेणी में खड़ा कर देता है.

भारत की स्टार टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा भी उन्हीं inspirational महिलाओं में से एक हैं. सानिया ने 2010 में पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी की थी और शादी के बाद भी वो भारत के लिए खेलती रहीं. 30 अक्टूबर 2018 को सानिया ने एक बेटे को जन्म दिया. और डिलिवरी को अभी तीन महीने भी पूरे नहीं हुए कि सानिया ने जिम में खुद को वापस फॉर्म में लाने की तैयारी शुरू कर दी है. सानिया ने इंस्टाग्राम पर ये पोस्ट डालकर हर किसी को हैरान कर दिया.

sania mirzaसानिया ने लिखा है- काफी समय हो गया

सानिया की जगह हम आम महिलाएं इस दौरान बच्चे को संभालने के अलावा अपने कमजोर हुए शरीर पर सिर्फ रो रही होती हैं. और इस बात की फिक्र में जीती हैं कि अब क्या?? लेकिन कोई भी तुरंत शरीर को फिट रखने के बारे में नहीं सोचता. मां बनने के बाद हर महिला में कमजोरी और सहानुभूति वाले भाव घर कर जाते हैं. और वो खुद के बारे में सोचती तक नहीं. ऐसे में सानिया को एक्सरसाइज करते देखना हर किसी के लिए थोड़ा अजीब है. पर क्या सानिया ने ये सब नहीं सोचा होगा? लेकिन जिन्हें कमबैक करना होता है वो जिद करके ही कमबैक करते हैं.

sania mirzaसानिया को जिम में देखना बाकी महिलाओं के लिए प्रेरणासे कम नहीं है

सानिया एक मां हैं और एक खिलाड़ी भी और उन्हें दोनों के साथ न्याय करना है. सिर्फ एक तरफ ध्यान देंगी तो दूसरा प्रभावित होगा. लेकिन जिस आत्मविश्वास के साथ सानिया दोबारा एक्सरसाइज़ करती दिख रही हैं उसे देखकर सिर्फ यही कहा जा सकता है कि इन्हें कोई नहीं रोक सकता. मां बनने का मतलब रुक जाना नहीं है.

ये माएं भी किसी से कम नहीं हैं-

सेरेना विलियम्स-

sarena williamsअपनी बेटी ओंपिया के साथ सेरेना विलियम्स

सानिया के अलावा अगर टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स की बात करें तो सेरेना भी सितंबर 2017 में एक बेटी ओलंपिया को जन्म दिया था. लेकिन मां बनने के 8 महीने के बाद सेरेना ने मई 2018 में अपना पहला ग्रेंड स्लैम खेला. वो बात और है मैटरनिटी लीव पर जाने से पहले सेरेना नंबर 1 खिलाड़ी थीं लेकिन जब लौटीं तो उनकी रैंकिंग 451 थीं. लेकिन उन्हें वापस आना था और वो आईं. वो भी तब जब वो एक शारीरिक परेशानी से भी जूझ रही थीं. हाल ही में ऑस्ट्रेलियन ओपन में उन्होंने नंबर एक खिलाड़ी सिमोना को हराकर क्वाटर फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

मरीसा मेयर- 

mrisa mayerमरीसा मेयर से जल्दी अपने काम पर शायद ही कोई और महिला लौटी हो

मरीसा मेयर 2012 में याहू की सीईओ चुनी गई थीं, तब वो 28 हफ्ते की गर्भवती थीं. अक्टूबर 2012 में एक बेटे को जन्म देने के बाद उन्होंने केवल दो सप्ताह की छुट्टी ली थी. और इसके लिए उन्हें आलोचनाएं भी झेलनी पड़ी थीं. लेकिन उन्होंने तब कमकाजी महिलाओं से सिर्फ एक बात कही थी कि अपनी महत्वाकाक्षाओं का पीछा करो.

जसिंडा आर्डर्न-

jasindaजसिंडा  तो देश चलाती हैं, वो कैसे रुकतीं

जसिंडा न्यूजिलैंड की प्रधानमंत्री हैं और जब व गर्भवती हुईं तो उन्होंने केवल 6 सप्ताह की मेटरनिटी लीव ली थी. 21 जून  2018 को उन्होंने बेटी को जन्म दिया और अगस्त में ऑफिस भी जाने लगीं.

ये महिलाएं उदाहरण हैं उन आम महिलाओं के लिए जो मानती हैं कि मां बनने के बाद वो फिर कभी पहले जैसी नहीं हो सकतीं. जबकि ये वो नाम हैं जिन्होंने कभी मां होने को अपने काम के आड़े नहीं आने दिया. मां बनने के बाद ये जल्द से जल्द अपनी पुरानी फॉर्म में लौट आईं बल्कि पहले से भी ज्यादा मजबूत भी होकर दिखाया.

ये भी पढ़ें-

'एक बेटे की खातिर 7 डिलीवरी और दो अबॉर्शन सहने वाली मां की मौत', क्‍या वाकई हम 2019 में हैं?

सेरेना विलियम्स की कही बात हर कामकाजी मां के दिल का दर्द

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय