New

होम -> समाज

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 06 अप्रिल, 2018 07:06 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

आज सलमान खान की जमानत अर्जी पर सुनवाई होने वाली थी लेकिन केस डायरी नहीं होने की वजह से आज बेल नहीं दी गई और मामले को फिर एक दिन के लिए टाल दिया गया. इसका मतलब सलमान खान जो जेल में एक रात बिता चुके हैं उन्हें एक और रात जेल में काटनी पड़ेगी.

salman khanएक और दिन जेल में रहेंगे सलमान

जब से सलमान खान पर फैसला आया है और 5 साल की सजा सुनवाई गई है, न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि पूरे देश में सलमान खान पर बहस जैसी स्थिति बनी हुई है. इस फैसले को देखने वाले 4 पक्ष हैं :

1. सलमान सैलिब्रिटी हैं, इसलिए फैसला सख्त दिया

इस मामले पर बहस करने वालों में सबसे ज्यादा प्रतिशत शायद सलमान के फैंस और बॉलीवुड से जुड़े लोगों का है. जिनका मानना ये है कि सलमान खान को सेलिब्रिटी होने की सजा भुगतनी पड़ रही है. सलमान खान के फैंस और उनके करीबी सभी को सलमान खान के जेल जाने का दुख है. लेकिन ये लोग इस बात को बड़ी ही प्रमुखता से कह रहे हैं कि चूंकि सलमान खान एक सेलिब्रिटी हैं इसलिए उन्हें सजा हुई.

फिल्म जगत से जुड़े लोगों का ये भी कहना है कि सेलिब्रिटीज़ को हमेशा से सॉफ्ट टार्गेट माना जाता है. उनकी जरा सी बात को जानबूझकर बड़ा किया जाता है. सलमान खान भी सेलिब्रिटी होने की सजा भुगत रहे हैं. अगर वो इतने बड़े स्टार न होते तो ये मामला इतना बड़ा न बनाया जाता. और न ही इसपर फैसला आने में 20 सालों का समय लगता.

salman khan'सेलिब्रिटी होने की सजा भुगत रहे हैं सलमान'

कहा ये भी जा रहा है कि सलमान खान से गलती हुई, लेकिन क्या उस गलती के लिए उन्हें 5 साल की सजा देना उचित है, जबकि वो समाज के लिए इतना कुछ करते हैं. अगर सलमान खान के ऊपर लगे इन मामलों को हटा लिया जाए तो वो एक बेहतरीन इंसान हैं, जो बीमारों और जरूरतमंद लोगों की मदद करते आए हैं, उनकी चैरिटीज़ से बहुतों की दुनिया बदली है. वो सिर्फ 'बींग ह्यूमन' ब्रांड नहीं चलाते बल्कि ह्यूमन बींग बनके लोगों की सेवा करते हैं. तो समाज के प्रति उनके नेक कामों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने ये सजा नहीं होनी चाहिए और अगर हो भी तो कम हो. एक स्टार जिसपर फिल्म इंडस्ट्री के 1000 करोड़ से भी ज्यादा रपए दाव पर लगे हों, उसके लिए 5 साल की सजा होना लोगों के लिए भी बड़ा नुकसान होगा.

2. सलमान सैलिब्रिटी हैं, इसलिए सजा कम दी गई है

सलमान खान को 5 साल कैद और 10,000 रुपए जुर्माने की सजा हुई है. जिसको लेकर एक पक्ष का कहना है कि इतने बड़े सेलिब्रिटी के लिए इतनी कम सजा क्यों, सलमान खान के लिए तो 10 हजार रुपए की कोई कीमत ही नहीं है. तो कायदे से तो सलमान खान को ज्यादा जुर्माना लगाया जाना चाहिए था.

salman khanजेल जाते सलमान

लोगों का तो ये भी मानना है कि सलमान खान की बींग ह्यूमन वाली इमेज केवल दिखावा है. बल्कि उन्होंने इस इमेज का इस्तेमाल केवल कवच के रूप में किया है जिससे वो अपने गुनाहों से बच सकें, और उन्हें सजा में रियायत मिल सके. सलमान खान पर जब आर्म्स एक्ट केस, चिंकारा और काले हिरण केस, हिट एंड रन केस लगा तब सलमान खान अपनी छवि सुधारने के लिए समाज सेवा करने लग गए. समाज सेवा का इरादा सिर्फ अपने गुनाहों पर पर्दा डालना था. 

3. सलमान को आम आदमी मानकार सजा सख्त दी गई

इस मामले में सलमान खान अकेले नहीं थे. बल्कि हम साथ-साथ हैं की शूटिंग के दौरान और भी सेलिब्रिटी उनके साथ थे. वो सभी सलमान खान के साथ शिकार पर गए थे. जिनमें सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, नीलम और तबू भी थे, लेकिन अदालत ने बाकी चारों को शक का लाभ देते हुए बरी कर दिया और सजा सिर्फ सलमान खान को दी.

इस मामले में एक बात और खास है जिसपर कहा जा रहा है कि अगर सलमान खान शक का लाभ देते हुए आर्म्स एक्ट में बरी कर दिए गए तो फिर हिरण मामले में सजा क्यों.

salman khanसलमान खान से सवाल जबाव करते पुलिसकर्मी

अगर इस मामले को सेलिब्रिटी से न जोड़ा जाए, और ये माना जाए कि केस को बेहद आम तरीके से लिया गया है तो भी केस में सजा ज्यादा दी गई है. अगर ये लोग वाकई आम होते तो शक का लाभ सिर्फ 4 लोगों को क्यों दिया गया सलमान खान को क्यों नहीं दिया गया. सजा सिर्फ सलमान खान को हुई बाकियों को क्यों छोड़ दिया गया. अगर वाकई आम आदमी होते तो शायद सजा कम होती और मामले पर फैसला भी तभी आ गया होता जब ये मामला हुआ था, 20 साल का समय न लगता.

4. सलमान को आम आदमी मानकार सजा कम दी गई

जैसा कि सभी जानते हैं कि इस मामले में एक पक्ष सलमान खान थे और दूसरा बिश्नोई समाज. विश्नोई समाज के लिए ये केस खासी अहमियत रखता है क्योंकि ये लोग जंगली जानवर और पेड़ों के लिए अपनी जान देने को भी तैयार रहते हैं. इसीलिए जब काले हिरणों के शिकार का मामला हुआ तो उन्होंने अपनी आवाज बुलंद कर ली.

विश्नोई समाज के लोगों का कहना है कि ये लिए बेहद अहम मामला है जिसे बेहद आम तरीके से ही डील किया जा रहा है. अगर सलमान खान की जगह कोई और होता तो भी मामला इतना ही गंभीर होता और उसे भी माफ नहीं किया जाता. ये हमारे देश की सरकारी प्रक्रीया है जिसके चलते मामला इतना लंबा खिंच गया. जानवरों से प्यार करने वाले लोगों का भी यही मानना है कि सलमान हो या कोई और लेकिन जानवरों के प्रति क्रूरता दिखाने वाले व्यक्ति को बख्शा नहीं जाना चाहिए.

bishnoi communityसलमान खान का विरोध करता बिश्नोई समाज

विश्नोई समाज के वकील का तो कहना ये है कि सलमान खान की जगह अगर कोई और व्यक्ति होता तो उसे अब तक सजा हो गई होती, सलमान खान ने तो कायदे से सजा भुगती ही नहीं है, वो महज 19 दिन जेल में रहे और जिसने इन 20 सालों में सजा नहीं भुगती उसे तो बेल मिलनी ही नहीं चाहिए. तो उस लिहाज से तो सलमान खान तो अब तक फायदे में ही रहे हैं.

तो सलमान खान के साथ हमेशा खड़े होने वाले फैंस जो कह रहे हैं वो गलत नहीं है, अपने फेवरेट हीरो को कोई सलाखों के पीछे देखना नहीं चाहेगा, न ही विश्नोई समाज और एनिमल राइट्स को भावुकता से लेने वाले लोगों का कहना गलत है, लेकिन एक बात जो किसी को नहीं भूलनी चाहिए, वो ये कि कानून की निगाह में गलत गलत ही होता है चाहे वो किसी ने भी किया हो, चाहे वो सामान्य इंसान हो या सेलिब्रिटी. इसलिए कानून का जो फैसला होगा वही सबको मानना भी होगा.

ये भी पढ़ें-

जेल में सलमान खान का 19वां दिन, पुराना दर्द कुछ ऐसा है...

सलमान खान को सजा का मतलब इन 5 बड़ी फिल्मों से समझिए...

काला हिरण शिकार मामला: सलमान खान को 5 साल की जेल, उनकी सजा को पूरा समझिए...

#सलमान खान, #फैसला, #सजा, Salman Khan, Verdict, Conviction

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय