New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अप्रिल, 2018 06:14 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

जेल में रहने का दर्द कैसा होता है, ये भले आप और हम नहीं समझ सकते हैं, लेकिन बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान इसे बखूबी समझते हैं. गुरुवार को काले हिरण के शिकार के मामले में जोधपुर कोर्ट ने उन पर फैसला सुनाते हुए 5 साल जेल की सजा सुनाई है. सजा के तहत जेल के अलावा उन्हें 10,000 रुपए का जुर्माना भी भरना है. सलमान खान को जोधपुर सेंट्रल जेल की बैरक नंबर एक में रखा गया है, जहां पर उनके पड़ोसी यौन शोषण के आरोपी आसाराम हैं, जिन्हें बैरक नंबर दो में रखा गया है. जमानत के लिए शुक्रवार को सुनवाई होगी, लेकिन तब तक सलमान को जेल में ही रहना होगा. 

सलमान खान, काला हिरण शिकार मामला, जोधपुर, कोर्ट, सजा, शिकार, अपराधजमानत मिलने के कयासों के बीच आखिरकार सलमान खान सलाखों के पीछे पहुंच ही गए.

अब तक 18 दिन जेल में बिता चुके हैं सलमान खान

ये पहली बार नहीं है जब सलमान खान जेल गए हैं. वह अब तक कुल 18 दिन जेल की सलाखों के पीछे बिता चुके हैं. सबसे पहले 12 अक्टूबर 1998 को भी उन्हें इसी मामले में जेल जाना पड़ा था. उस समय 6 दिनों तक जेल में रहने के बाद 17 अक्टूबर को वह जोधपुर जेल से रिहा हुए थे. इसके बाद जब 10 अप्रैल 2006 को सलमान खान को 5 साल की सजा सुनाई गई थी, तो वह 6 दिनों तक जेल में रहे थे. इसके बाद घोड़ा फॉर्म केस में वह 26 अगस्त से लेकर 31 अगस्त 2007 (6 दिन) जेल में बिता चुके हैं. इस बार वह कितने दिन तक जेल में रहेंगे, इसका पता तो कल जमानत के लिए होने वाली सुनवाई के बाद ही चलेगा.

जेल में सलमान का एक्सपीरिएंस, सुनिए उन्हीं की जुबानी

2008 में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान हेडलाइन्स टुडे के शो 'On the couch with Koel' में आए थे, जिसमें उन्होंने अपना जेल में रहने का अनुभव साझा किया था. जब उनसे पूछा गया कि जेल का अनुभव कैसा रहा तो बात को मजाक में उड़ाते हुए सलमान खान ने कहा था कि 'मौज-मस्ती से भरा' रहा. उन्होंने बताया कि जेल में उनकी सबसे बड़ी चिंता बाथरूम की थी. जब उन्हें पुलिस कस्टडी में रखा गया था तो उनके साथ करीब 9-10 लोग और भी थे, लेकिन जब उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजा गया तो वहां पर उन्हें एक अलग कमरा मिला हुआ था. एक मग मिला था, जिसमें सुबह चाय पियो, लंच करो, उसी मग से नहाओ और जितने भी काम करने हैं सब उसी मग से करो. सलमान ने कहा कि वह जेल में भी रोज पुश-अप्स और क्रंचेज जैसी एक्सरसाइज किया करते थे. वीडियो में देखिए उन्होंने क्या-क्या कहा.

रिहा कराया कैदियों को?

जनवरी 2012 में सलमान खान ने जेल में बंद 400 कैदियों की मदद करने का फैसला किया था. ये वो कैदी थे जो अपनी सजा पूरी कर चुके थे, लेकिन बेहद गरीब होने की वजह से अपने हर्जाने की रकम नहीं चुका पा रहे थे. आपको बता दें कि अपराधियों को सजा के तहत जेल के साथ-साथ कुछ जुर्माना भी चुकाने को कहा जा सकता है. अगर कैदी जुर्माना नहीं चुकाता है तो उसे कुछ और दिन जेल में रहना पड़ता है. उत्तर प्रदेश की 63 जेलों में ऐसे करीब 400 लोग थे, जो अपनी सजा तो पूरी कर चुके थे, लेकिन जुर्माना चुकाने के पैसे नहीं होने की वजह से जेल में ही थे. सलमान खान के एनजीओ बीईंग ह्यूमन ने इन्हीं कैदियों को आजाद करने के लिए 40 लाख रुपए का हर्जाना चुकाया था.

बीईंग ह्यूमन कैसे करता है लोगों की मदद?

सलमान खान एक एनजीओ चलाते हैं, जिसका नाम बीईंग ह्यूमन है. यह एनजीओ टीशर्ट और अन्य कई तरह के कपड़े बेचता है. जितनी कमाई होती है, उसका एक बड़ा हिस्सा गरीब और जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए खर्च किया जाता है. बीईंग ह्यूमन मुख्य रूप से बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा समेत लोगों की कई तरह की बीमारियों में उनकी मदद करता है. बीईंग ह्यूमन कितने लोगों की मदद कर चुका है, इसकी गितनी भी नहीं है. 600 से भी अधिक बच्चों की हर्ट सर्जरी कराने का श्रेय भी बीईंग ह्यूमन को जाता है.

ये भी पढ़ें-

सलमान खान को सजा का मतलब इन 5 बड़ी फिल्मों से समझिए...

काला हिरण शिकार मामला: सलमान खान को 5 साल की जेल, उनकी सजा को पूरा समझिए...

इस बार टाइगर को हिरण ने मारा !

#सलमान खान, #जोधपुर, #कोर्ट, Salman Khan Case, Blackbuck Chinkara Case, Blackbuck Poaching Verdict

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय