New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अप्रिल, 2018 11:19 AM
परवेज़ सागर
परवेज़ सागर
  @theparvezsagar
  • Total Shares

चाहें काले हिरण के शिकार का मामला हो या फिर हिट एंड रन का सलमान खान सालों से कोर्ट के चक्कर काट रहे हैं. काले हिरण के शिकारे के मामले में एक बार फिर सलमान खान की पेशी है. कई तारीखें आईं और गईं, लेकिन अभी तक सलमान को सज़ा नहीं हुई है. 2015 में तो सलमान को सजा होने के 3 दिन के अंदर ही अग्रिम जमानत मिल गई थी. ये जमानत दिलवाई थी जाने-माने वकील हरीश साल्वे ने. भले ही बहस हो रही थी कि सलमान को इतनी जल्दी जमानत कैसे मिल गई, लेकिन यही तो साल्वे जैसे नामी वकीलों का काम है. इसीलिए तो जब बड़े-बड़े कॉरपोरेट घराने और नेता किसी कानूनी पेंचीदगी में फंसते हैं, तो इन्हीं के पास आते हैं. आइए, जानते हैं देश के आठ बड़े वकीलों के बारे में. कितनी है उनकी फीस और कैसा है उनका व्यक्तित्व.

 
 
ram-jethmalani_050815053858.jpg
 

01. राम जेठमलानी

फीस- केस लेने के लिए 40 लाख रुपये लेते हैं. उसके बाद हर पेशी के लिए 10 से 20 लाख रुपये प्रति दिन लेते हैं.

देश के वरिष्ठ अधिवक्ता और राज्यसभा सांसद हैं. पूर्व में देश के कानून मंत्री भी रहे हैं. बैडमिन्टन के प्रति उनका प्यार बहुत पुराना है. उन्होंने अपने सांसद निवास में भी इनडोर बैडमिन्टन कोर्ट बनवाया है.

 

harish-salve_050815061601.jpg
 

02. हरीश साल्वे

फीस- हर पेशी के लिए कम से कम 4.5 लाख रुपये लेते हैं.

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता है. भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल हैं. लॉचिंग के 48 घंटों के भीतर ही उन्हें एप्पल का उत्पाद चाहिए होता है. उन्हें पियानो बजाने का शौक है. जैज़ सुनने के शौकीन हैं और बेंटले कार चलाना पसंद करते है. देश के सबसे महंगे अधिवक्ताओं में गिने जाते हैं. 

 

kts-tulsi_050815053918.jpg
 

03. के.टी.एस. तुलसी

फीस- केस में हर पेशी के लिए पांच लाख रुपये लेते हैं. जरूरतमंद या गरीब लोगों की नि:शुल्क सहायता भी करते हैं.

वरिष्ठ अधिवक्ता और भारत के पूर्व एडिशनल सॉलिसिटर जनरल हैं. तुलसी पार्टियों की मेजबानी के लिए जाने जाते हैं. उन्हें खेल देखना पसंद है. इसके अलावा उन्हें पुरानी कारें रखने का शौक भी है.

 

aryama-sundaram_050815053954.jpg
 

04. आर्यमा सुंदरम

फीस- केस में हर पेशी के लिए वह लगभग 5 लाख रुपये लेते हैं.

वरिष्ठ अधिवक्ता हैं. उन्हें गोल्फ खेलने और आर्ट कलेक्शन का शौक है. इसके अलावा सिगार पीना भी उनकी पसंद है. उन्हें बीसीसीआई के कई मामलों की वजह से जाना जाता है.

 

pp-rao_050815054017.jpg
 

05. पी.पी. राव

फीस- केस में हर पेशी के लिए कम से कम 5 लाख रुपये लेते हैं.

वरिष्ठ अधिवक्ता हैं. संवैधानिक मामलों के विशेषज्ञ हैं. सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हैं. उन्हें राहुल गांधी के वकील के तौर पर भी जाना जाता है. ऑडी-8 कार से चलते हैं.

 

mukul-rohatgi_050815054049.jpg
 

06. मुकुल रोहतगी

फीस- केस में हर पेशी के लिए कम से कम 5 लाख रुपये लेते हैं.

वरिष्ठ अधिवक्ता और पूर्व एडिशनल सॉलिसिटर जनरल हैं. सुपर कारों का कलेक्शन करना पसंद है. उन्हें ट्रेवलिंग और आईन रैंड के उपन्यास पंसद हैं. वह बेंटले चलाते हैं. उन्होंने गोवा में एक होली-डे होम भी बना रखा है. सोज़ा की कृति उनके घर की दीवारों की शोभा बढ़ाती हैं.

 

sushil-kumar_050815054110.jpg
 

07. सुशील कुमार

फीस- केस में हर पेशी के लिए कम से कम 5.5 लाख रुपये लेते हैं.

वरिष्ठ अधिवक्ता हैं. देश के बेहतरीन क्रिमिनल लॉयर माने जाते हैं. वे अकेले ऐसे अधिवक्ता हैं जो कोर्ट में शेरवानी पहने नजर आते हैं. वे धार्मिक पुस्तकें पढ़ते हैं. खाली वक्त में भी वे कोर्ट केस फाइल पढ़ते नजर आते हैं. वे जे.कृष्णामूर्ति के जीवन और कामों से प्रभावित हैं.

 

gopal-subramaniam_050815054131.jpg
 

08. गोपाल सुब्रमण्यम

फीस- केस में हर पेशी के लिए कम से कम 5 लाख रुपये लेते हैं.

भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल और वरिष्ठ अधिवक्ता हैं. मुम्बई हमले और कसाब मामले में महाराष्ट्र सरकार की तरफ से पैरवी के लिए जाने गए. सांस्कृतिक एवं लोक कलाओं में उनकी रुचि है. वे ओडी8 कार से चलते हैं. उनके पास किताबों का शानदार कलेक्शन भी है.

ये भी पढ़ें- 

सलमान की फिल्म क्यों होती है सुपरहिट? मिल गया फॉर्मूला!

कैटी से कैटरीना, अब्दुल रशीद से सलमान! बड़े दिलचस्प हैं फ़िल्मी सितारों के ओरिजिनल नाम

#हिट एंड रन, #सलमान खान, #वकील, सलमान खान, हिट एडं रन, सेशन कोर्ट

लेखक

परवेज़ सागर परवेज़ सागर @theparvezsagar

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में असोसिएट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय