होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जून, 2018 02:10 PM
मनीष जैसल
मनीष जैसल
  @jaisal123
  • Total Shares

गूगल किया तो पता चला कि मायानगरी जाने वाले तमाम अभिनेता अभिनेत्री अपने वास्तविक नाम को बदल चुके हैं. जिनमें शिवाजी राव गायकवाड़ (रजनी कांत), विशाल देवगन (अजय देवगन), अब्दुल रशीद सलीम खान (सलमान खान), विजय सिंह देओल (बॉबी देओल), साजिद अली खान (सैफ अली), राजीव भाटिया (अक्षय कुमार), कैटी तुरकोट्टे (कैटरीना कैफ), करनजीत कौर वोहरा (सनी लियोनी), प्रीतम जिंटा सिंह (प्रीती जिंटा), रीमा लाम्बा (मल्लिका शेरावत) आदि प्रमुख हैं.

नाम, बॉलीवुड, सिनेमा, एक्टर    बॉलीवुड में नाम बदलना कोई नई बात नहीं है

बॉलीवुड में क्या नाम बदलना एक रिवाज है

क्या नाम बदल देने से उनके व्यक्तित्व और उनके प्रोफेशन में कोई बदलाव आ जाता है. अपने जमाने के मशहूर कलाकार दिलीप कुमार का वास्तविक नाम यूसुफ खान था. ऐसा क्यों हुआ होगा यह जिज्ञासु प्रश्न है. एक तथ्य यह सामने आता है कि हिंदी फिल्मों के गीतों के जरिये देश प्रेम जगाने वाले कवि प्रदीप का वास्तविक नाम निर्देशक हिमांशु राय ने यह कहकर बदलवा दिया कि यहां रेलगाड़ी जैसे लम्बे नाम नही चलेंगे. फिर रामचंद्र नारायण जी द्विवेदी ने अपना नाम प्रदीप रख लिया. चूंकि उन दिनों पहले से ही अभिनेता प्रदीप बॉलीवुड में स्थापित थे, पहचान का संकट न हो इसलिए उन्हें नाम के आगे कवि लगाना पड़ा.

नाम, बॉलीवुड, सिनेमा, एक्टरमश्ह्रूर अभिनेता रजनीकांत भी अपना नाम बदल चुके हैं

रजनीकांत

करोड़ों दिलों की धड़कन रजनीकांत भी अपना नाम बदल चुके हैं. इंडस्ट्री में कदम जमाने से पहले इनका नाम शिवाजी राव गायकवाड़ था.

नाम, बॉलीवुड, सिनेमा, एक्टरअजय देवगन भी अपना नाम बदल चुके हैं

अजय देवगन 

आज शायद ही कोई ऐसा होगा जो अजय को नहीं जानता होगा. आज अजय ने जो मुकाम पाया है उसके लिए उन्होंने भी अपना नाम बदला है. अजय का असली नाम विशाल देवगन है.

नाम, बॉलीवुड, सिनेमा, एक्टरसलमान का असली नाम हैरत में डालने वाला है

सलमान खान

आज न जाने कितने लोग है जो सलमान पर जान छिड़कते हैं. आज भी अपने कॉलेज में सलमान अब्दुल रशीद सलीम खान के नाम से जाने जाते हैं.

नाम, बॉलीवुड, सिनेमा, एक्टरबॉबी देओल का भी नाम बदला जा चुका है

बॉबी देओल

बॉबी को भले ही आज लोग बॉबी देओल के तौर पर देखते हैं मगर जब बात इनके असली नाम की हो तो इनका असली नाम विजय सिंह देओल है.

नाम, बॉलीवुड, सिनेमा, एक्टरनवाब साहब भी बदल चुके हैं अपना नाम

सैफ अली खान

अगर आप सैफ के स्कूल जाएं और वहां  स्कूल में मौजूद अटेंडेंस रजिस्टर देखें तो मिलेगा कि वहां सैफ नाम का कोई बच्चा था ही नहीं बल्कि वहां साजिद अली खान पढ़ते थे.

नाम, बॉलीवुड, सिनेमा, एक्टरअक्षय कुमार ने भी किया है अपने नाम में फेर बदल

अक्षय कुमार

बॉलीवुड के सबसे फिट और हैंडसम हीरो में शुमार अक्षय कुमार का नाम बड़ा साधारण है. अक्षय का असली नाम राजीव भाटिया है.

बॉलीवुड, सिनेमा, नाम, फिल्म इंडस्ट्रीकैटरीना भी बदल चुकी हैं नामकैटरीना कैफ 

अपने कॉलेज में कैटी तुरकोट्टे के नाम से मशहूर कैटरीना ने बताया है कि बॉलीवुड में एंट्री के लिए अपना नाम पीछे छोड़ना पड़ता है

नाम, बॉलीवुड, सिनेमा, एक्टरलाखों दिलों की धड़कन सनी भी इससे अछूती नहीं हैं

सनी लियोन

आज सनी किसी परिचय की मोहताज नहीं नहीं मगर इसके बावजूद हममें से कम ही लोग जानते हैं कि उनका असली नाम  करनजीत कौर वोहरा है.

नाम, बॉलीवुड, सिनेमा, एक्टरनाम के मामले में प्रीती ने ज्यादा मेहनत नहीं की है

प्रीती जिंटा

नाम के मामले में प्रीती लकी थीं इसके लिए उन्हें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी. इन्होंने अपने नाम में लगे प्रीतम को प्रीती में बदला और सिंह को हटाया  

नाम, बॉलीवुड, सिनेमा, एक्टरमल्लिका ने भी बदला है नाम

मल्लिका शेरावत

विवादों में रहने वाली मल्लिका भी नाम को लेकर काफी चूजी थीं. शायद यही वो कारण था कि इन्होंने अपने असली नाम  रीमा लाम्बा को बदलकर मल्लिका शेरावत किया.

बॉलीवुड में नाम बदलने के क्रम को अगर छोटे स्तर से देखा जाए तो स्ट्रगलर से लेकर लोकप्रिय अभिनेताओं- अभिनेत्रियों में इसे लेकर क्रेज हैं. यह एक बॉलीवुडिया रिवाज का हिस्सा बन चुका हैं. सुनील का सैम बनना, सुनीता का सिमी, अजय का जॉन बनना इस सदी के सिनेमा के लिए बड़ी बात नहीं है. नाम बदलने के क्रम को अगर सामान्य परिवारों की तरफदारी करते हुए में इनसे यह पूछूं कि क्या इनके सारे ऑफिशियल काम काज भी बदले हुए नाम से ही चलते है. आई मीन बैंक खाता, आधार कार्ड,राशन कार्ड वगैरह वगैरह. आम परिवारों में तो बच्चे के हाई स्कूल के फॉर्म भरने की प्रक्रिया में माता पिता पूरी तरह सक्रिय रहते है, एक भी स्पेलिंग मिस्टेक होने पर बवंडर खड़ा हो जाता है.

ख़ैर नाम में क्या रखा है? डायलॉग मारने से पहले यह जान लें कि बॉलीवुड अपने बदले हुए नाम वाले कलाकारों के लिए जाना जाता है. इसकी एक लंबी कहानी है जिसे यूं ही नहीं कहा जा सकता. हम बदले हुए नामों को तब जान पाते हैं  जब वह स्थापित कलाकार बन चुके होते हैं, लेकिन ऐसा करते हुए ये कलाकार बहुत कुछ खो चुके हैं. जैसे अपने परिवार का दिया नाम,अपने समाज में अपनी पहचान, आदि  ऐसे नाम जिन्हें परिवार ने बार बार बचपन से पुकारा हो जिन्हें बॉलीवुड एक ही झटके में खत्म कर देता है

हम बदले हुए नामों को तब जान पाते है जब वह स्थापित कलाकार बन चुके होते हैं, लेकिन ऐसा करते हुए ये कलाकार बहुत कुछ खो चुके हैं. जैसे अपने परिवार का दिया नाम, अपने समाज में अपनी पहचान, आदि. ऐसे नाम जिन्हें परिवार ने बार बार बचपन ने पुकारा हो बॉलीवुड एक ही झटके में उसे खत्म कर देता है.

ये भी पढ़ें -

तो क्या भंसाली को निर्दोष मान लिया जाए ?

देशभक्ति का मुकम्‍मल डोज़ हैं कवि प्रदीप के गीत

कभी दोस्ती कभी दुश्मनी ..

Bollywood, Cinema, Name

लेखक

मनीष जैसल मनीष जैसल @jaisal123

लेखक सिनेमा और फिल्म मेकिंग में पीएचडी कर रहे हैं, और समसामयिक मुद्दों के अलावा सिनेमा पर लिखते हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय