New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अप्रिल, 2022 09:32 PM
अनु रॉय
अनु रॉय
  @anu.roy.31
  • Total Shares

मुझे अभी कई वीडियो में टैग किया गया और कई फ़ोटो भेजे जा रहे हैं जहां साफ़-साफ़ उपद्रवी लोग मस्जिद पर श्री राम का नाम लिखा हुआ झंडा फहराते दिख रहे हैं, किसी ग़रीब फल वाले के ठेले को तोड़ा गया है. उनके फलों को कुचल दिया गया है.

क्या ये हैं हम? क्या ये कहता है हमारा धर्म?

वो सभी फ़ोटो और वीडियो देख कर मैं शर्मिंदा हूं और जिन्होंने भी जहां टैग किया है वहां मैंने Sorry लिखा है क्योंकि मुझे सच में दुःख हो रहा है कि हम क्या से क्या हो रहे हैं. ऐसे तो हम बिलकुल नहीं थे. हमारा धर्म ऐसा कट्टर तो नहीं था. क्या हो गया है आज के लड़कों को? भीड़ में जो लड़के दिखते हैं उनकी उम्र बीस से कम की ही होगी ज़्यादा की नहीं. पढ़ने-लिखने की उम्र में ये उन्माद कहां से आया?

Ram Navami, Violence, Hindu, Muslim, Viral Video, Picture, UP, West Bengalकुछ इस तरह लगाया गया राम नवमी पर मस्जिदों में भगवा झंडा

चलिए, मैं मानती हूं कि हमारे मंदिरों को तोड़ कर मस्जिद बनाई गई. अब धीर-धीरे करके फिर से उन जगहों पर मंदिर बन रहे हैं. ये काम सरकार, पुलिस तथा अदालत का है आप मस्जिद पर झंडे लगा कर क्या साबित कर रहे हैं? मत कीजिए ये सब.

हमारा सनातन धर्म इससे कहीं बड़ा और पवित्र है. हमारे राम तो वो हैं जिन्होंने मरते हुए रावण के कदमों में बैठ कर उससे ज्ञान लिया. वो समुद्र लांघ सकते थे न फिर भी समुद्र की पूजा की. क्या सीख मिलती है आपको अपने राम की इन बातों से, कहिए?

मैं इन दिनों रामायण पढ़ रही हूं और यक़ीन मानिए मन में इतनी शांति है कि लगता है कि अगर कोई ग़लत भी कर रहा है तो उसे माफ़ कर दूं. श्री राम का तो ऐसा असर हो रहा है मुझ पर. आप तो उनकी रैली में शामिल थे फिर आप में शांति क्यों नहीं थी? सोचिए न ज़रा, आपके इन छोटी-छोटी ग़लतियों की वजह से कोई ये कहे कि देखो 'रामसेना' ने ये किया। कैसा लगता है सुन कर? जैसे स्कूल से कम्प्लेन आने पर मां-बाप को लगता है शायद वैसा ही हमारे श्री राम को भी लग रहा होगा न. नहीं कीजिए ये सब.

एक आख़िरी चीज़ अगर किसी ने मस्जिद पर झंडा फहरा भी दिया तो क्या उससे अल्लाह छोटे हो गए? नहीं न. फिर आप फ़ोटो या वीडियो जो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं पथराव के बाद वो ही क्लिप्स पुलिस को दिखा कर उनसे कानून-व्यवस्था बहाल करने की मांग करते. क्यों क़ानून अपने हाथ में लेना है? छतों पर जमा किए गए पत्‍थरों को किसी जुलूस पर क्यों फेंकना है? थोड़ा ठहर कर आप ही सोच लीजिए न.

टकराव के बीच जो हुआ है, ग़लत है और मैं फिर से कह रही हूं कि ये हमारा धर्म नहीं है.

ये भी पढ़ें -

राम-नवमी पर देश भर में हिंसा ने कौमी एकता और सौहार्द की बातों पर तमाचा जड़ा है!

दलित राजनीति से मायावती को दूर करने की तैयारी शुरू!

बुरे फंसे इमरान खान, पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने संसद भंग के फैसले को बताया- 'गलत'

#राम नवमी, #हिंसा, #हिंदू, Ram Navami, Communal Violence, Hindu Muslim Conflict

लेखक

अनु रॉय अनु रॉय @anu.roy.31

लेखक स्वतंत्र टिप्‍पणीकार हैं, और महिला-बाल अधिकारों के लिए काम करती हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय