New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 दिसम्बर, 2018 12:59 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

जब भी कभी आप कोई फ्लैट किराए पर लेने जाते हैं, तो मकान मालिक के अपने कुछ नियम और कायदे होते ही हैं, जिन्हें मानना ही पड़ता है. लेकिन इन दिनों इंटरनेट पर कुछ नियमों की लिस्ट खूब वायरल हो रही है, जो लंदन के एक फ्लैट के लिए बनाए गए हैं. ये नियम मकान के मालिक ने नहीं, बल्कि वहां रहने वाले ने किराएदार ने बनाए हैं, जो अपने लिए साथी फ्लैटमेट ढूंढ़ रहा है. आपने बहुत से नियम देखे-सुने होंगे, लेकिन लंदन में रहने वाले इस शख्स ने इस फ्लैट के लिए जो नियम बनाए गए हैं वह बेशक आपको हैरान कर देंगे.

लंदन, अजीब, नियम, वायरल, सोशल मीडियाहद है... 8.30 से पहले नाश्ता मत बनाओ और 9 बजे के बाद घर में मत दिखो... यकीनन ये शख्स अकेला रहना चाहता है.

हंसने से लेकर घर में रहने तक

रात 11 बजे बाद आप हंस नहीं सकते, दिन में 9-5 आप घर में नहीं रह सकते, तेज बोल नहीं सकते, बाथरूम बार-बार जा नहीं सकते, सैंडविच बनाना आना चाहिए और न जाने क्या-क्या. इस फ्लैट के लिए ऐसे-ऐसे नियम बनाए गए हैं, जो पढ़ने के बाद शायद ही कोई उस फ्लैट में रहने आएगा. खैर, एक बार आप भी पढ़िए इस फ्लैट में रहने के 11 नियम और फिर फैसला कीजिए कि यहां रहा जा सकता है या नहीं.

फ्लैट में रहने के 11 नियम

1- वीकडे यानी सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 से शाम 5 बजे तक घर से बाहर रहना होगा. मैं घर से ही ऑफिस का काम करता हूं और उस समय मुझे फ्लैट में और कोई नहीं रहना चाहिए. हां आप वीकेंड यानी शनिवार और रविवार को दिन में भी घर रह सकते हैं.

2- नया फ्लैटमेट समझदार और शांत होना चाहिए. इसका मतलब है कि वह दरवाजा बंद करते समय हैंडल पकड़ कर बंद करे, ना कि दरवाजे को जोर से पटक दे. मुझे चाइना शॉप में बिकने वाले सांड की जरूरत नहीं है. मैं नहीं चाहता कि आप हर वक्त यहां से वहां भागते रहें, सामान बिखेरते रहें.

3- पहले मेरे साथ एक फ्लैटमेट था, जो दिन में 2-3 घंटे स्काइप पर बात करता था. वीकेंड पर तो 5-6 घंटे स्काइप पर रहता था. ऐसा नहीं चलेगा. इस बिल्डिंग में सभी शांति से रहते हैं, इसलिए आपको कमरे से आवाज नहीं आनी चाहिए. भले ही आप स्काइप पर हो या फोन पर, देर तक बात करने की इजाजत नहीं है. बिना ईयरफोन के मोबाइल से गाने सुनना या वीडियो देखना या लैपटॉप का इस्तेमाल बिना ईयरफोन के करने की भी इजाजत नहीं है.

4- हम बहुत पार्टी नहीं करते, ना ही साथ पकाते-खाते और टीवी देखते हैं. लेकिन मैं अपने फ्लैटमेट्स से उम्मीद करता हूं कि आपस में दोस्ती बनाकर रहें. अगर आप अपने फ्लैट में रहने वाले अन्य लोगों के नाम भी नहीं याद रखना पसंद करते तो ये जगह आपके लिए नहीं है. ये घर है, कोई होटल नहीं.

5- मैं चाहता हूं कि मेरा नया फ्लैटमेट जो हो, उसके दोस्त हों. वह घूमने-फिरने बाहर जाया करे, ना कि घर में पड़े रहा करे और टीवी देखे या सोता रहे. मैं घर से काम करता हूं और खाली टाइम में लैटपटॉप पर काम करता हूं. मैं घर में काम करता रहता हूं, इसका ये मतलब नहीं है कि मेरा फ्लैटमेट भी घर में ही पड़ा रह सकता है.

6- हमारे यहां एक सफाई करने का नियम है. हर फ्लैटमेट को सप्ताह में बाथरूम या किचन या कोई और काम करना होता है. मुझे वो लोग बिल्कुल पसंद नहीं हैं जिन्हें उनका काम याद दिलाने पर वह मुंह बनाते हैं. ये कोई होटल या स्टूडेंट हॉस्टल नहीं है.

7- अगर आप हर 15 मिनट में बाथरूम जाते हैं या फिर दिन में 15 बार बाथरूम का इस्तमाल करते हैं, देर तक शावर लेते हैं, देर तक टॉयलेट शीट पर बैठते हैं यानी बार-बार बाथरूम में जाते हैं तो ये जगह आपके लिए नहीं है.

8- सुबह 8.30 बजे से पहले और रात को 11 बजे के बाद कोई कुकिंग नहीं करेगा. मैं कभी-कभी इसकी इजाजत दे सकता हूं. देर तक किचन में समय बिताने की इजाजत नहीं है. अगर आपको सैंडविच बनाना नहीं आता और आप सिर्फ पका या तला हुआ खाना ही खाते हैं तो इससे बहुत देर लगेगी. ऐसे में आपको इस फ्लैट में नहीं आना चाहिए.

9- हर किसी को खाना बनाने के बाद अपने बर्तन और किचन साफ करने होंगे. बाथरूम में नहाने के बाद बाथ टब आदि को साफ करना होगा. मैं ये बिल्कुल बर्दाश्त नहीं कर सकता कि बाथटब में आपके बाल पड़े हों या फिर टॉयलेट फ्लश ना किया हो या फिर किचन के सिंक में बर्तन दो दिनों तक पड़े रहें.

10- आए दिन आपके दोस्त फ्लैट पर नहीं आने चाहिए. अगर आपके दोस्त सप्ताह में 3 बार आते हैं, तो ये काफी अधिक है. आपके ब्वायफ्रेंड या गर्लफ्रेंड आ सकते हैं, लेकिन अगर सप्ताह में 3-4 बार यहीं सोते हैं तो ये भी सही नहीं है. इसका मतलब हुआ कि फ्लैट में कोई चौथा भी काफी समय रह रहा है, जिसके लिए उसे पैसे देने चाहिए. साथ ही वो चौथा शख्स बाकी फ्लैटमेट के लिए अनजान है तो सुरक्षा भी एक मुद्दा है. अगर आप आधी रात को अपने किसी दोस्त को फ्लैट पर लाते हैं तो आपको जिम्मेदारी लेनी होगी. क्योंकि अगर कुछ चोरी होता है या किसी को दिक्कत होती है तो इसके लिए आपको ही जिम्मेदार माना जाएगा.

11- अगर आप सामान्य मात्रा में बीयर या वाइन पीते हैं तो ठीक है, लेकिन अधिक पीते हैं या फिर ड्रग्स लेते हैं तो ये जगह आपके लिए नहीं है. मकान मालिक से पहले आपकी जवाबदेही मेरे लिए है.

इस फ्लैट के लिए ये नियम इसलिए बनाए गए, क्योंकि वहां रहने वाला शख्स अपने पुराने कुछ अनुभवों से काफी परेशान हो चुका है. अब आगे उसे कोई दिक्कत ना हो, इसलिए उसने ऐसे नियम बनाए हैं. इन नियमों को पढ़कर सोशल मीडिया पर लोग तरह के रिएक्शन भी दे रहे हैं और लोगों को ये इतना दिलचस्प लग रहा है कि इसे खूब शेयर भी कर रहे हैं. यही वजह है कि अब ये वायरल हो चुका है. सोशल मीडिया पर इन नियमों को पढ़ने वाले लोग इसका खूब मजाक उड़ा रहे हैं और वायरल कर रहे हैं. इस पोस्ट को ट्विटर पर 2200 से भी अधिक बार रीट्वीट किया जा चुका है और 8500 से भी अधिक लोगों ने इसे लाइक किया है. इस पर करीब 800 कमेंट हैं. ये शख्स कहता है कि आप सुबह 8.30 से पहले नाश्ता नहीं बना सकते और यह भी चाहता है कि 9 बजे के बाद आप घर में ना रहें. यकीनन ये शख्स अकेले ही रहने के लायक है.

ये भी पढ़ें-

भाई-बहन की डेटिंग फिक्स करने वाला टिंडर क्या जाने रिश्ते क्या होते हैं!

अगर आपका बच्चा भी कहे कि उसे भूत दिखते हैं तो...डरना मत !

दुनिया का सबसे सुदूर शहर, जहां तक कोई सड़क नहीं जाती

#लंदन, #अजीब, #नियम, Ridiculous 11 Rules, Rules For New Flatmate, Viral Rules On Social Media

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय