New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 नवम्बर, 2018 03:55 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

तकनीक ने इंसान के बहुत से काम आसान किए हैं, इन्हीं में से एक है डेटिंग. अब डेटिंग के लिए युवाओं को एक दूसरे के पीछे भागने की जरूरत नहीं है, बल्कि सिर्फ एक ऐप उनका ये काम आसान कर देगा. इस ऐप का नाम है टिंडर. जी हां, वही ऐप जिसमें सामने वाला पसंद हो तो राइट स्वैप करो, पसंद ना हो तो लेफ्ट स्वैप कर दो. इसकी मदद से डेट पर जाने के लिए लड़की या लड़का ढूंढ़ सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे, ये ऐप सिर्फ जेंडर देखता है और मैच करवाता है, उसे इस बात से कोई मतलब नहीं कि तस्वीर में दिखने वाली लड़की या लड़का कौन है? उससे रिश्ता क्या है? अमेरिका में कुछ ऐसा ही हुआ है, जिसमें टिंडर ने रिश्ते को ताक पर रखकर डेटिंग के लिए मैच करवा दिया. आगे जो हुआ वो आप खुद ही देख लीजिए.

टिंडर ने फिक्स कर दी भाई-बहन की डेटिंग

अब भला एक ऐप को क्या पता कि तस्वीर में दिख रही लड़की बहन है या कोई और. ये ऐप रिश्ते नहीं जानता. ये जानता है सिर्फ जेंडर और उसी के आधार पर डेटिंग फिक्स कर देता है. अमेरिका के एक टीनएजर ने भी इस ऐप के जरिए डेटिंग के लिए लड़की ढूंढ़ना शुरू किया. उसे पता नहीं था कि उसकी बहन भी उसी ऐप पर डेटिंग के लिए लड़का ढूंढ़ रही है. और इसी बीच उस टीनएजर का मैच उसकी ही बहन से हो गया. दोनों के बीच जो बातें हुईं, अब वो इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रही हैं. देखिए दोनों के बीच क्या बात हुई-

भाई- बहन ये तुम हो?

बहन- तुम टिंडर पर क्या कर रहे हैं? तुम तो अभी 18 साल के हुए भी नहीं हो.

भाई- तुमने मुझे राइट स्वाइप किया.

बहन- पहले तुमने किया था बेवकूफ.

भाई- ये बहुत गलत है. मैं मम्मी को बताने जा रहा हूं.

बहन (मजाक में)- मैंने पहले ही बता दिया है. मजे करो.

टिंडर, अमेरिका, डेटिंग, वायरलअब भला एक ऐप को क्या पता कि तस्वीर में दिख रही लड़की बहन है या कोई और.

कोई पब्लिसिटी स्टंट तो नहीं?

खैर, भाई-बहन का टिंडर पर मैच जरूर हो गया, लेकिन एक सवाल है जो हैरान करता है. आखिर जब लड़के ने लड़की की तस्वीर को देखकर राइट स्वैप किया था तो उसे ये कैसे पता नहीं चला कि वो उसकी बहन है. इतना ही नहीं, उसकी बहन ने भी क्या बिना देखे ही राइट स्वाइप कर दिया? क्या दोनों में से किसी ने नहीं देखा कि सामने वाला शख्स रिश्ते में क्या लगता है या फिर ये सब सिर्फ किसी पब्लिसिटी स्टंट के लिए किया गया है?

टिंडर पर डेट के लिए लड़का-लड़की ढूंढ़ने से अच्छा है कि आप रियल लाइफ में अपने लिए पार्टनर ढूंढ़ें. राइट और लेफ्ट स्वैप को छोड़िए और जो पसंद आए उससे सीधे अपने दिल की बात कहिए. टिंडर पर डेट ढूंढ़ने से क्या हो सकता है, ये तो आप ऊपर देख ही चुके हैं. टिंडर को रिश्ते-नाते समझ नहीं आते, लेकिन इंसान होने की वजह से हमें ये सब अच्छे से समझ आता है. ऐसे में किसी ऐप पर उंगलियां घिसने से अच्छा है कि रियल लाइफ में हिम्मत कर के सामने से लड़की या लड़के को प्रपोज करें और डेट पर जाएं.

ये भी पढ़ें-

'मेरा Tinder एक्सपीरियंस बताता है कि भारत में सेक्स एजुकेशन बहुत जरूरी है'

टिंडर के जरिये 'स्वयंवर' से भड़क गए डेट के लिए पहुंचे सुरमा

टिंडर के आगे जहां और भी है, 7 तरीकों से पाएं डेट

#टिंडर, #अमेरिका, #डेटिंग, Tinder Chat, Viral Chat, Social Media

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय