New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 मई, 2018 06:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत में एक ऐसी बीमारी है जो कई लोगों को परेशान करती है, साफ तौर पर दिखती है. उसे ठीक करने के लिए न जाने कितने जतन किए जाते हैं, फिर भी नतीजा कुछ नहीं निकलता. ये बीमारी है गंजेपन की. काले घने बालों के बीच सिर पर निकलता चांद सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाओं के लिए भी परेशानी का कारण बनता है.

रिसर्च में पाया गया है कि ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी का रोग) के लिए बनाया गया एक ड्रग बालों का झड़ना रोकने में भी सहायक है. ये स्टडी PLOS Biology नाम के एक जरनल में पब्लिश की गई. WAY-316606, नाम का कंपाउंड, जिसे अभी तक ऑस्टियोपोरोसिस के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता था यूनिवर्सिटी ऑफ मैंचेस्टर के नाथन हॉकशॉ की रिसर्च से साबित होता है कि यही ड्रग बालों का झड़ना रोकने के लिए भी सहायक है.

गंजापन, रिसर्च, बीमारीरिसर्च बताती है कि इस ड्रग से साइड इफेक्ट नहीं होंगे

रिसर्च में बताया गया है कि इसे पहले कभी बालों का झड़ना रोकने के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया था, लेकिन इससे गंजेपन के शिकार लोगों को काफी मदद मिल सकती है.

ये इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि अभी तक जो भी ड्रग्स उपलब्ध हैं मार्केट में गंजापन दूर करने के लिए वो किसी न किसी साइड इफेक्ट के साथ आते हैं और उतने असरदार भी नहीं होते.

इस मामले में और एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं ताकि इसे कारगर बनाया जा सके. ये रिसर्च तो जब तक पूरी होगी तब होगी, लेकिन खाने-पीने को लेकर भी कई ऐसी चीजें हैं जो झड़ते बालों को रोकने के लिए कारगर साबित हो सकती हैं.

1. अखरोठ:

वैसे भी अखरोठ को कई मामलों में दवाई की तरह इस्तेमाल किया जाता है. फिटनेस के लिए सजग रहने वाले लोग भी अखरोठ को पसंद करते हैं. बायोटिन और विटामिन बी और ई जैसे प्रोटीन, विटामिन और मैग्नीशियम होने के कारण अखरोठ गंजेपन से लड़ने में सहायक है.

2. पालक:

आयरन भरपूर मात्रा में होने के कारण पालक बालों को झड़ने से रोकता है.

3. गाजर:

चटक रंग वाली सब्जियां और फल जैसे गाजर, संतरे आदि बीटा-कैरोटिन से लैस होती हैं और ये शरीर में ही विटामिन A में तब्दील हो जाता है. ये बालों का झड़ना रोकता है.

4. ओट्स (Oats):

ओट्स फाइबर से लेस होते हैं इसी के साथ कई मिनरल जैसे जिंक, आयरन, ओमेगा फैटी एसिड होते हैं. ये बालों के बढ़ने के लिए काफी जरूरी हैं.

5. अंडे:

प्रोटीन के लिए अंडा एक अच्छा सोर्स है. नाश्ते में अंडा खाना काफी हेल्दी होता है और ये विटामिन B7 और बायोटिन से लेस होता है. ये बालों का झड़ना रोकने में सहायक है.

ये भी पढ़ें-

एक नई बीमारी जो बच्चों के दिगाम पर तेज़ी से हमला कर रही है!

खाने के तीन प्रकार, जो पीरियड पर 3 तरह से असर करते हैं

#बीमारी, #गंजापन, #शरीर, Baldness, Disease, Social Media

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय