New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 मई, 2018 12:24 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पीरियड्स एक नैचुरल चीज़ है जो हर महीने 22 से 30 दिनों के अंतराल में होती ही रहती है. महिलाओं के लिए बहुत दिक्कत तब हो जाती है जब इस पीरियड साइकल में कोई बदलाव आ जाए या फिर कोई बदलाव लाना हो. पीरियड्स के समय कई नियम, कायदे-कानून बनाए गए हैं. इनमें से कुछ दकियानूसी कहे जा सकते हैं तो कुछ खास तौर पर खाने पीने से जुड़े हुए हैं. यकीन मानिए डायट का असर महिलाओं के शरीर पर उससे कहीं ज्यादा होता है जितना सोचा जाता है. कुछ खास चीजें खाने से पीरियड सही समय पर आ जाता है तो कुछ खाने से पीरियड्स की डेट आगे बढ़ जाती है.

1. पीरियड सही समय पर आए उसके लिए खाएं ये..

- कच्चा पपीता...

कच्चा पपीता शुरुआत से ही पीरियड्स से जोड़ा जाता है और रिसर्च कहती है कि लगभग हरा कच्चा पपीता खाने से यकीनन पीरियड्स का फ्लो रेग्युलर हो जाता है. इसका जूस बनाकर पीना चाहिए. हां, पीरियड्स के दौरान इसे न पिएं.

पीरियड्स, महिलाएं, ऑफिस, सोशल मीडिया, बीमारी, खाना

- हल्दी..

हल्दी वाला दूध सिर्फ दर्द या किसी घाव के भरने के लिए ही नहीं इस्तेमाल किया जाता बल्कि इसका असर पीरियड्स पर भी होता है. इससे पीरियड साइकल रेग्युलर हो जाती है.

- एलोवेरा..

एलोवेरा का फ्रेश जेल एक चम्मच शहद के साथ खाया जा सकता है. इसे भी पीरियड्स के समय इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए.

- omega-3 फैटी एसिड..

पीरियड रेग्युलर हों इसके लिए ओमेगा 3 से भरपूर खाना खाएं. PCOS के समय भी इस तरह का खाना खाने की सलाह दी जाती है. सबसे बेहतर है फिश ऑयल. सोयाबीन, अखरोट जैसा खाना.

- डार्क चॉकलेट..

डार्क चॉकलेट में flavenoids होते हैं जो एस्ट्रोजन की हरकत को संभाल सकते हैं. नतीजा बल्ड प्लैटिलेट्स बेहतर होते हैं. हालांकि, इसके लिए 70% कोको वाली डार्क चॉकलेट ही खानी चाहिए. हां, इसका सेवन अगर बहुत ज्यादा किया तो भी ये खतरनाक साबित हो सकता है.

पीरियड्स, महिलाएं, ऑफिस, सोशल मीडिया, बीमारी, खाना

इसके अलावा, मसालों में अदरक, जीरा और दालचीनी पीरियड्स को सही समय पर लाने के लिए कारगर हैं.

2. इन चीजों को खाने से आगे बढ़ जाती है पीरियड की डेट..

- एपल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

ये खास सिरका न सिर्फ वजन घटाने के लिए कारगर है बल्कि इससे पीरियड्स की डेट आगे बढ़ाने में भी मदद मिलती है. एक ग्लास पानी में 3 चम्मच विनेगर मिलाकर 1 हफ्ते तक दिन में तीन बार पिएं. इससे कम से कम 1 हफ्ते तक पीरियड की डेट आगे बढ़ जाती है. ये बाज़ार में मिलने वाली गोलियों से काफी ज्यादा असरदार और कम हानिकारक है.

- चने की दाल..

पीरियड्स की डेट आगे बढ़ाने के लिए चने की दाल काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकती है. चने की दाल भून कर उसे पीस लिया जाता है. इसके बाद पाउडर का सूप बनाकर सुबह-सुबह पीना चाहिए. इससे पीरियड्स की डेट लगभग 1 हफ्ते आगे बढ़ जाती है.

पीरियड्स, महिलाएं, ऑफिस, सोशल मीडिया, बीमारी, खाना

- खीरा..

पीरियड्स आने से पहले शरीर गर्म होता है और खीरा उसे ठंडा करता है. खीरा सुबह शाम खाने से पीरियड्स की डेट कम से कम 1 हफ्ते आगे बढ़ जाती है.

- जिलेटिन..

जिलेटिन पीरियड की डेट आगे बढ़ाने के लिए काफी असरदार है. बस जिलेटिन के एक पैकेट को गर्म पानी में मिलाइए और खा लीजिए. इमर्जेंसी में कम से कम 4 घंटे तो ये पीरियड को आगे बढ़ा देता है.

- तरबूज़..

खीरे की तरह ही तरबूज़ भी काम करता है और शरीर को ठंडा करता है. इसलिए अगर पीरियड की डेट आगे बढ़ानी है तो ये खाना खाएं.

पीरियड्स, महिलाएं, ऑफिस, सोशल मीडिया, बीमारी, खाना

3. जल्दी मेनोपॉज के लिए जिम्मेदार है ये खाना..

कुछ बातों का ध्यान न दिया जाए तो सिर्फ खाने-पीने की आदतें ही हमारे शरीर में ऐसे बदलाव करती रहती हैं जिनसे यकीनन पीरियड साइकल पर बहुत असर पड़ता है और मेनोपॉज यानी एक उम्र के बाद पीरियड्स का बंद हो जाना जल्दी हो जाता है.

- पास्ता..

एक रिसर्च के अनुसार जो महिलाएं व्हाइट पास्ता ज्यादा खाती हैं उन्हें मेनोपॉज समय से डेढ़ साल पहले हो सकता है.

- चावल..

यही हाल चावल के साथ भी है. जो महिलाएं चावल बहुत ज्यादा खाती हैं उन्हें भी ये समस्या हो सकती है.

ये रिसर्च ब्रिटेन में की गई थी और इसके नतीजे यकीनन चौंकाने वाले हैं. इसके अलावा, अगर मेनोपॉज सही समय पर आए इसकी बात की जाए तो कुछ सेहतमंद चीजें खाने से मेनोपॉज की समस्या को थोड़ा कंट्रोल किया जा सकता है. साथ ही ये थोड़ा कम दर्दनाक भी साबित हो सकता है. एपिडेमिलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ नाम के जर्नल में पब्लिश रिसर्च रिपोर्ट में पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाना खाने से न सिर्फ पीरियड साइकल रेग्युलर होती है बल्कि इससे मेनोपॉज की समस्या भी काफी हद तक कंट्रोल की जा सकती है.

तो अगली बार पीरियड्स के समय कैमिकल वाली दवाइयां खाने की जगह नैचुरल चीजों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

क्या आप जानते हैं पैड्स के अलावा, ये 6 चीजें आती हैं पीरियड्स में काम?

पीरियड्स के समय ये 10 चीजें महिलाओं को मुसीबत में डाल सकती हैं!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय