New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जनवरी, 2020 01:29 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

गणतंत्र दिवस (Republic Day) की 71वीं सालगिरह पर इंडिया गेट (India Gate) का नजारा कुछ अलग ही था. बात भले ही परेड (Tanya Shergill Parade) की हो, या फिर हथियारों के साथ कदमताल करते सुरक्षाबलों के जवानों की. हर तस्वीर खास रही. इसमें तमाम हेलिकॉप्टर और एयरक्राफ्ट ने भी अपना दम दिखाया और पहली बार एंटी सैटेलाइट सिस्टम (ASAT) भी झांकी का हिस्सा बना. देखा जाए तो ये देखने को मिला कि भारत की सेना कितना ताकतवर है और वह क्या-क्या कर सकती है. इसके साथ ही अलग-अलग राज्यों की झांकियों ने भी लोगों के खूब मन मोहा. सबसे अच्छी बात ये रही कि खुले आसमान के साथ धूप खिली रही, जिससे हवाई करतब का नजारा बिल्कुल साफ देखा जा सका. 71वें गणतंत्र दिवस की कुछ तस्वीरें ऐसी हैं, जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकेगा. आइए देखते हैं ऐसी ही 5 तस्वीरें.

Republic Day 71st anniversary 5 picsइस गणतंत्र दिवस की कुछ तस्वीरें कभी नहीं भुलाई जा सकेंगी.

1- परेड की अगुवाई करती तान्या शेरगिल

कप्तान तान्या शेरगिल ने इस बार गणतंत्र दिवस पर परेड की अगुवाई की. देखने वालों का सिर फख्र से ऊंचा हो गया. बता दें कि वह पहली महिला कप्तान हैं, जिन्होंने परेड की कमान संभाली है. आर्मी के कार्प्‍स ऑफ सिग्‍नल्‍स की कैप्‍टन तान्‍या शेरगिल पंजाब के होशियारपुर से हैं औरसेना के सिग्नल कोर में कैप्टन हैं. एक महिला होते हुए उन्हें पुरुषों की परेड का नेतृत्व किया, इस पर वह ये कहती हैं कि वर्दी पहनने के बाद हम सिर्फ एक फौजी हैं. ये तस्वीर हर किसी के जेहन में रहेगी.

Republic Day 71st anniversary 5 picsपहली बार एक महिला कप्तान तान्या शेरगिल ने परेड की अगुवाई की.

2- महिला डेयरडेविल्स

जब सीआरपीएफ की महिला डेयरडेविल्स ने चलती बाइक पर करतब दिखाने शुरू किए, तो मानो लोगों की सांसें ही थम गई हों. करीब 200 किलो वजह की रॉयल इनफील्ड पर महिलाओं के करतब हैरान करने वाले थे. किसी ने अपनी ताकत दिखाई, तो किसी ने राइफल तानते हुए चलती बाइक पर पोज किया. हेड कॉन्स्टेबल मीना चौधरी ने अपने दोनों हाथों में पिस्तौल लेकर पोज किया. एक पिस्तौल सामने और दूसरी ऊपर की तरफ. इन तस्वीरों में सबसे खास तस्वीर वो रही, जिसमें महिला डेयरडेविल्स ने हर दिशा में राइफल तानी हैं. वो दिखा रही हैं कि देश हर दिशा से आने वाले दुश्मनों से निपटने के लिए तैयार है.

Republic Day 71st anniversary 5 picsमहिला डेयरडेविल्स ने जिस तरह रायफल ताने हैं, उसे देखकर हर कोई हैरान रह गया.

3- एंटी सैटेलाइट सिस्टम

इस बार गणतंत्र दिवस की झांकी में एंटी सैटेलाइट सिस्टम सबके आकर्षण का केंद्र रहा. ये पहली बार है जब झांकी में एंटी सैटेलाइट सिस्टम आया है, क्योंकि अब भारत के पास ये ताकत आ चुकी है, जो पिछले साल तक नहीं थी. इसे भारत के जंगी बेड़े का सबसे बड़ा हथियार माना जाता है, जो पलक झपकते अंतरिक्ष से भारत की जासूसी करने वाले सैटेलाइट्स को तबाह करने की ताकत रखता है.

Republic Day 71st anniversary 5 picsइस बार की झांकी में पहली बार एंटी सैटेलाइट सिस्टम भी दिखा.

4-जमा देने वाली ठंड में तिरंगा लहराया

जहां एक ओर दिल्ली के इंडिया गेट पर तमाम झांकियां निकलीं, जिनका आनंद लोग खिली धूप में रहे थे, वहीं दूसरी ओर -20 डिग्री की जमा देने वाली ठंड में भारतीय सेना के जवानों ने तिरंगा लहराया. ITBP के जवानों ने समुद्र लेवल से करीब 17000 फुट की ऊंचाई पर लद्दाख में -20 डिग्री की ठंड में तिरंगा लहराया, जिसकी तस्वीर देखकर खुद व खुद हर किसी का सीना चौड़ा हो जाता है.

Republic Day 71st anniversary 5 picsITBP के जवानों ने -20 डिग्री की ठंड में 17000 फुट की ऊंचाई पर तिरंगा लहराया.

5- जम्मू-कश्मीर की झांकी

इस बार की झांकी में जम्मू-कश्मीर भी बेहद अहम था. धारा 370 लगने के बाद ये पहली झांकी थी, जिसका थीम रखा गया- चलो गांव की ओर. गौर से देखें तो इस बार जम्मू-कश्मीर की झांकी कश्मीरी पंडितों के लिए एक बड़ा संदेश था कि अब जम्मू-कश्मीर भी भारत के अन्य राज्यों जैसा बन चुका है, अब कश्मीरी पंडितों को डरकर अपने घरों से पलायन करने की जरूरत नहीं है.

Republic Day 71st anniversary 5 picsइस बार जम्मू और कश्मीर की झांकी कुछ अलग दिखी.

ये भी पढ़ें-

Omar Abdullah latest pic: कब और कैसे रिहा होंगे उमर अब्दुल्ला?

Kashmir news: मेरे महबूब शहर श्रीनगर को ऐसा बिलकुल नहीं होना था!

सुलतानों-बादशाहों को पूर्वज बताने से 'अपमानित' वल्दियत कैसे बदलेगी?

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय