charcha me| 

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 मई, 2022 05:45 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

कल मैंने एक लड़की की कहानी पढ़ी. वह 33 साल की हो चुकी है, लेकिन उसकी शादी नहीं हो रही है. उसके घरवाले परेशान है. मोहल्ले वाले ताना मारते हैं और उसकी सहेलियां भी उसका मजाक उड़ाती हैं. वह अच्छी नौकरी करती है. परिवार वाले उसके लिए 5-6 साल से लड़का देख रहे हैं लेकिन बात नहीं बन पा रही है. वजह यह है कि वह देखने में सांवली है.

जो भी आता है उसे देखने के बाद रिश्ते के लिए मना कर देता है. उसे इतने लड़के रिजेक्ट कर चुके हैं कि वह अपना आत्मविश्वास खोने लगी है. लोगों उससे पूछते हैं कि वह कब शादी करेगी लेकिन करियर की बात बोलकर टाल देती है. अब तो उसे ऐसा लगने लगा है कि उसकी कभी शादी ही नहीं हो पाएगी.

असल में ऐसा कई लड़कियों के साथ होता है कि जब वे कॉलेज में होती हैं और शादी नहीं करना चाहतीं तब तो एक से बढ़कर एक रिश्ते आते हैं. वहीं जब वे शादी करना चाहती हैं तो ऐसा लगता है लड़कों का अकाल ही पड़ गया है.

marriage, girls marriage, girls marriage issue, trust issue in marriage, marriage proposal, marriage receptionहीं कुछ लोग लड़की की शादी होने के लिए मंत्र जाप और पूजा के उपाय बताने लगते हैं

उनकी उम्र बढ़ने लगती लेकिन शादी तय नहीं हो पाती. इसके बाद लोग उस लड़की से बोलने लगते हैं कि 30 साल के पहले शादी करके सेटल हो जाओ. वरना बच्चा नहीं होगा. बाद में कोई लड़का तुमसे शादी नहीं करेगा. लोग यह नहीं जानते कि वह किस परेशानी से गुजर रही है. शादी नहीं होती है कि तो लड़की को और उसके परिवार वालों को ब्लेम करते हैं. वे कहते हैं और करो करियर पर फोकस, देखो अब लड़का ही नहीं मिल रहा है.

जानिए वे क्या-क्या वजहें हो सकती हैं?

जो लड़कियां हाई एजुकेटेड होती हैं

जो लड़कियां अधिक पैसे कमाती हैं

जो लड़कियां मॉडर्न सोच रखती हैं

जिन लड़कियों का पास्ट होता है

जो लड़कियां सांवली होती हैं

जो लड़कियां मोटी होती हैं

जो लड़कियां खूबसूरत नहीं होती हैं

जो लड़कियां वेस्टर्न ड्रेस पहनती हैं

जो लड़कियां मां नहीं बन सकती

जो लड़कियां दहेज नहीं दे पाती हैं

जो लड़कियां शहर में अकेले रहती हैं

जो लड़कियां तेज-तर्रार होती हैं

जो लड़कियां अधिक बोलती हैं

जिन लड़कियों के लड़के दोस्त होते हैं

जिन लड़कियों को कोई बीमारी होती है

जो लड़कियां अधिकारों की बात करती हैं

जिन लड़कियों को अपशगुनी कहा जाता है

जिन लड़कियों को खाना बनाना नहीं आता

जिन लड़कियों की कुंडली में दोष होता है

जो लड़कियां लव मैरिज करना चाहती हैं

जो लड़कियां अंधविश्वास को नहीं मानती

जो लड़कियां ज्यादा काबिल हो जाती हैं

जिन लड़कियों की उम्र ज्यादा हो जाती है

जो लड़कियां ऑड फिल्ड में जॉब करती हैं

जिनका रिश्ता एक बार टूट चुका होता है

जिनके घरवाले हर रिश्ते में कमी निकालते हैं

जिन लड़कियां पर मायके की जिम्मेदारी होती है

उफ्फ देखिए, लड़कियों की शादी ना होने की कितनी वजहें हो सकती हैं और लोग उल्टा उन्हें ही ताना मारते हैं. वहीं कुछ लोग लड़की की शादी होने के लिए मंत्र जाप करने और पूजा के उपाय बताने लगते हैं. कोई सावन के सोमवार करने और ग्रह पूजा की सलाह देने लगता है. कई बार मंगली होने के नाम पर कुत्ते या पेड़ से शादी करा देते हैं, लेकिन क्या मजाल जो अपनी सोच भी बदल लें.

कहने तो हम मॉडर्न वर्ल्ड में जी रहे हैं, लेकिन लड़कियों की जब शादी होती हैं तो ये बातें आज भी देखी जाती हैं. आज भी कोई सांवली बहू नहीं लाना चाहता. आज भी लोगों को ऐसी बहू चाहिए जो लड़के से उम्र में छोटी हो और उसे घर का काम तो आता ही हो. क्या अच्छी बहू की पहचान रसोई में खाना बनाने, पति की सेवा करने और घर संभानते तक ही सीमित है? अगर लड़कियों के मामले में दुनिया की सोच बदल चुकी है. लड़कियों को हर मौके मिल रहे हैं तो फिर लोग शादी के लिए ऐसी लड़कियों का क्यों रिजेक्ट कर रहे हैं.

देखने में आता है कि अगर किसी लड़की की सागई टूट गई है, या बाराती लौट चुके हैं तो उसकी शादी में सबसे अधिक अड़चने आता हैं. भले ही वह लड़की कितनी भी भली क्यों न हो. उस लड़की के मां-बाप परेशान हो जाते हैं. अंत में थकहार किसी अधिक उम्र वाले से उस लड़की की शादी करा दी जाती है. इस तरह लोग पूछना बंद कर देते हैं कि आपकी बेटी की शादी कब होगी...

#शादी, #लड़की, #अरेंज मैरिज, Marriage, Girls Marriage, Girls Marriage Issue

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय