New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जनवरी, 2019 06:06 PM
  • Total Shares

अपनी विरासत को संभालना बहुत कठिन नहीं होता लेकिन इसके लिए एक सोच चाहिए जो कि दुर्भाग्य से हमारे हिन्दुस्तान में आजकल कम देखने को मिल रही है. और इसके पीछे राजनेता तो जिम्मेदार हैं ही, साथ ही हमारा समाज भी सबसे ज्यादा जिम्मेदार है जिसे मंदिर मस्जिद और गाय गोबर से फुर्सत मिलती नहीं दिख रही. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 50 किमी दूर स्थित है रायसेन का किला. ये रायसेन जिले में ही पड़ता है और पिछली कई शताब्दियों से खड़ा अपने गौरवशाली अतीत की ढहती हुई कहानी कहता है.

raisen fortमध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 50 किमी दूर स्थित है रायसेन का किला

इसका निर्माण लगभग हजार वर्ष पहले हुआ था और यह कुछ खास वजहों से बहुत उल्लेखनीय है. इस महल का वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बहुत अद्भुत है और पूरे महल का पानी नालियों से होता हुआ महल के बीचोंबीच इकठ्ठा हो जाता है. और इसका ईको सिस्टम भी हैरान कर देने वाला है. इसका नाम राजा राय सिंह के चलते रायसेन पड़ा और किले की दीवारों में शिलालेख भी विद्यमान हैं.

किसी और देश में कोई इस तरह का ऐतिहासिक महल होता तो उसका न सिर्फ बेहतरीन रखरखाव किया जाता बल्कि उसे एक दर्शनीय स्थल के रूप में भी विकसित करके ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को वहां आने पर मजबूर किया जाता. लेकिन हमारे देश के हृदय प्रदेश, मध्य प्रदेश जहां के पूर्व मुख्यमंत्री यह हास्यास्पद दावा करते रहे हैं कि उनके प्रदेश की सड़कें अमेरिका से भी बेहतर हैं, में इसका कोई पुरसाहाल नहीं है.

raisen fortसरकार की अनदेखी की मार झेल रहा है रायसेन का किला

रायसेन पहुंचने के लिए भोपाल से आपको सड़क मार्ग से ही जाना होगा और इस रास्ते की सड़कें इतनी खस्ताहाल हैं कि आप अगर कमर दर्द से परेशान हैं तो वह जड़ से ठीक हो सकता है. मुख्य सड़क से बाईं तरफ एक बोर्ड लगा है जो बताता है कि आप इस रास्ते से रायसेन के किले तक पहुंच सकते हैं. लेकिन जैसे ही आप मुख्य सड़क से मुड़ते हैं, आगे की सड़क अतिक्रमण से लगभग आधी रह गयी है. आगे आप कुछ दूर तक ऊपर चढ़ते जाते हैं और आपको किले की दीवारें दिखाई देने लगती हैं. यहां अपना वाहन खड़ा करके आपको अगले आधे किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है.

आप किसी भी ऐतिहासिक किले या किसी अन्य भवन को देखने जाते हैं जिसे भारतीय पुरातत्व विभाग ने भी संरक्षण के लिए अपने अधीन किया हो तो आप उम्मीद करेंगे कि वहां कुछ कर्मचारी जरूर होंगे जो उस जगह की देखभाल और साज संभल करते हों. लेकिन इस किले पर न तो कोई कर्मचारी, न किसी विभाग का कोई अधिकारी मिला जो इस धरोहर की देखभाल करने वाला हो. किले के ऊपर काफी भीड़ थी और कई स्कूल से बच्चे और परिवार भी आए हुए थे, जो अपनी छुट्टी को पिकनिक मनाते हुए बिता रहे थे. लेकिन सबसे बड़ा खतरा यह था कि जर्जर और टूट रहे महल के खतरनाक हिस्सों पर न तो कोई जाने की मनाही करने वाला था और न ही उन्हें नुक्सान पहुंचाने से रोकने वाला.

raisen fortकिले के कई हिस्से जर्जर हो रहे हैं, लेकिन कोई चेतावनी तक नहीं

आप जहां चाहें जाइए, जो मर्जी कीजिये और खूब गन्दगी करिये ताकि अगले कुछ महीनों में लोग आने से ही कतराने लगें, लेकिन मध्य प्रदेश सरकार या केंद्र सरकार को कोई मतलब नहीं है. इस किले पर पिछले हजार सालों में बहुत से आक्रमणकारियों ने चढ़ाई की और उनसे जूझता यह किला अपनी पूरी आन-बान-शान से खड़ा रहा. लेकिन यह किला अपने आक्रमणकारियों से उतना आहत नहीं हुआ होगा जितना आजकल के तथाकथित सभ्य समाज से हुआ है.

raisen fortऐतिहासिक धरोहर पर अपने जानवर चराने आते हैं लोग

किले के दूसरी तरफ से लोगों के आने जाने के लिए पगडण्डी है जिससे आस-पास के गांव के लोग मजे में आते जाते हैं. और सबसे बड़ी बात, अपनी गाय, भैंस और बकरियों को लोग मजे में लेकर आते हैं, चराते हैं और वहां लगे पेड़ पौधों को भी ईंधन के लिए काट कर ले जाते हैं.

शेरशाह सूरी ने किले को जीतने के लिए सिक्कों को गलवाकर तोपें बनवायी थीं और वह ऐतिहासिक महत्त्व की तोपें किले के एक हिस्से में पड़ी हुई हैं. इस खराब हाल में भी किले को देखकर अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि अपने पुराने दिनों में यह कितना वैभवशाली रहा होगा.

raisen fortवैभवशाली इतिहास रहा है रायसेन किले का

किला दिन पर दिन बदतर हालत में पहुंचता जा रहा है. सरकार अगर कुछ टिकट लगाकर ही इस किले का रखरखाव ठीक करना चाहे तो भी ठीक होगा. लेकिन लोकतंत्र में किस नेता या सरकार को फुर्सत है कि इन ऐतिहासिक महत्त्व के स्थानों का ख्याल रखे, अब इनसे सरकारों को वोट तो नहीं मिलते हैं.  

ये भी पढ़ें-

प्रणब मुखर्जी ने मंदिर वहीं बनाया

विजयनगर की भव्यता देखेंगे तो बाहुबली काल्पनिक नहीं लगेगी

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय