New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जनवरी, 2023 02:26 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

एक लड़का और लड़की में क्या गलत संबंध के अलावा और कोई रिश्ता नहीं हो सकता? बिल्कुल हो सकता है, फिर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) जब भी किसी महिला के साथ दिखाई देते हैं तो उन्हें ट्रोल क्यों किया जाता है? वे एक नेता हैं तो क्या उनका लोगों का मिलना-जुलना नहीं होगा?

ऐसा भी नहीं है कि लड़कियों के मामले में उनका कैरेक्टर खराब है. फिर भी जब वे किसी महिला के साथ दिखाई देते हैं तो लोग पूछने लगते हैं कि पप्पू के साथ ये लड़की कौन है? समझ नहीं आता कि सामने वाली लड़की के बारे में जानने के लिए लोग इतने उतावले क्यों हो जाते हैं? विपक्ष, राजनीति सब एक तरफ है और किसी की पर्सनल लाइफ में जानबूझ कर घुसकर उसके बारे में गलत धारणा फैलाना अलग.

Rahul Gandhi, Congress, Rahul Gandhi trolled, Rahul Gandhi trolled for eating food with woman, Bharat jodo yatra, Poonam Kaur, Rahul Gandhi with Mystry Girl, राहुल गांधी, पूनम कौर, राहुल गांधी की तस्वीर, राहुल गांधी की फोटो राहुल गांधी एक नेता हैं तो क्या लोगों का उनसे मिलना-जुलना नहीं होगा?

लोगों की मानसिकता ऐसी है कि एक लड़का और लड़की कहीं भी साथ खड़ें हों, भले ही वह भाई-बहन क्यों ना हो मगर कुछ लोग उन्हें गलत नजरिए से ही देखते हैं. ऐसे लोगों को लगता है कि वे दोनों के बीच कुछ गड़बड़ है. मान लीजिए वे भाई-बहन ना हों तो भी आपको क्या? उन्हें उल्टा-सीधा कहने वाले आप होते कौन हैं? एक महिला पुरुष साथ हैं इसका ये मतलब तो नहीं कि वे दोनों गलत हैं.

फिलहाल राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे एक महिला के साथ बराबर में बैठकर खाना खा रहे हैं. उनका पूरा ध्यान अपनी प्लेट पर है मगर लोगों को इसमें भी कुछ गलत दिख गया. कुछ लोग इस वीडियो को वायरल कर रहे हैं और राहुल गांधी को अनाप-शनाप बोल रहे हैं.

कुछ लोगों की नजर इतनी गंदी है कि वे वीडियो में दिखनी वाली महिला के अपने बालों पर हाथ फेरने को कोट कर रहे हैं. अगर कोई महिला राहुल गांधी से साथ दिखाई भी देती है तो इसमें गलत क्या है? वे कुछ गलत तो कर नहीं रहे हैं. वीडियो में साफ दिख रहा है कि आस-पास बहुत से लोग मौजूद हैं और मोजूद ना भी तो क्या? क्या एक महिला पुरुष साथ में बैठकर खा भी नहीं सकते? असल में वीडियो वायरल करने वाले लोगों को भी पता है कि राहुल गांधी गलत नहीं है, मगर इसी बहाने उन्हें मजाक उड़ाने का मौका मिल गया है.

ये लोग तब भी राहुल गांधी को कोसते हैं जब वे अपनी मां सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी पर प्यार जाहिर करते हैं. वे एक नेता हैं तो साथ ही साथ एक भाई और बेटे भी हैं. जो अपने परिवार से स्नेह करते हैं. किसने कहा है कि एक नेता अपनी छोटी बहन को पुचकार नहीं सकता. अपनी मां को गले नहीं लगा सकता? जब भी राहुल गांधी सरेआम प्रिंयका गांधी और सोनिया गांधी पर प्यार जाहिर करते हैं तो कुछ लोगों को दिक्कत हो जाती है.

इसी तरह कुछ महीनों पहले भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी को साउथ इंडियन ऐक्ट्रेस पूनम कौर का हाथ पकड़ने पर ट्रोल किया गया था. उनकी इस तस्वीर को बीजेपी नेता प्रीति गांधी ने ट्वीट कर तंज कसा था कि"अपने परदादा के पदचिह्नों पर चलते हुए..." इसके बाद कुछ लोग गूगल पर पूनम पर कुंडली खंगालने लगे. इससे परेशान होकर एक्ट्रेस को समाने आना पड़ा और सफाई देनी पड़ी कि "यह अपमानजनक है. याद रखें प्रधानमंत्री ने नारीशक्ति के बारे में बात की थी. मैं फिसलकर लगभग गिरने वाली थी कि सर ने मेरा हाथ पकड़ लिया."

लोगों को गले लगाना राहुल गांधी की आदत है. यह उनका प्यार जाहिर करने का तरीका है. वे अपने दिमाग में गंदगी लेकर किसी को गले नहीं लगाते. वे तो हर किसी को गले लगाते हैं. चाहें बच्चा हो, पुरुष हो या फिर महिला. वे भारत जोड़ो यात्रा में अक्सर लोगों का हांथ पकड़ कर चलते हैं. इसमें गंदगी खोजने वाले मानसिक रूप से बीमार हो सकते हैं...

समझ नहीं आता कि कुछ लोग स्त्री-पुरुष को साथ में देखकर हमेशा एक ही दिशा में क्यों चले जाते हैं? अगर दो लोग साथ में हैं भी तो क्या गलत है? चाहें वे क्लब में हों या सड़क पर...यह उनकी अपनी लाइफ है आप बीच में टांग अड़ाने वाले कौन होते हैं? सच में? कुछ तो शालीनता रखनी चाहिए. किसी के निजी निजी जिंदगी में दखल नहीं देना चाहिए! मगर कोई कह रहा है कि साथ में वोडका है तो कोई कह रहा है कि भारत जोड़ो यात्रा की फेविक्विक. कोई कह रहा है पार्ट ऑफ भारत जोड़ो यात्रा नाइट ब्लास्ट.

हाल फिलहाल में राहुल गांधी ने बताया था कि उन्हें अपनी दादी और मां की जैसी जीवन साथी चाहिए? तो अगर उनकी लाइफ में कोई लड़की आएगी तो उसका भी पता चल जाएगा. इतना तो है कि वे शादी करेंगे तो छिपाएंगे नहीं. तब तक के लिए शांति रखिए औऱ बेवजह राहुल गांधी के साथ दिखने वाली हर महिला को बदनाम मत कीजिए, क्योंकि इस देश में किसी के साथ खाना जुर्म नहीं है.

#राहुल गांधी, #महिला, #खाना, Rahul Gandhi, Congress, Rahul Gandhi Trolled

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय