New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जनवरी, 2022 07:07 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

माहवारी (menstrual) का देरी से आना मतलब महिलाओं की चिंता का बढ़ना. यह चिंता तब और बढ़ गई जब वैक्सीन लेने के बाद कई महिलाओं पीरियड्स (period) समय पर नहीं आए. पिछले साल जब टीकाकरण का काम शुरु किया गया तो कई तरह की अफवाहों का बाजार गर्म हुआ. जिसमें लोगों की जान जाने से लेकर शरीर पर चम्मच चिपकने और पीरियड्स के समय महिलाओं को वैक्सीन (cororna vaccine) न लगवाने की बात कही गई थी. हालांकि ये सारी खबरें झूठी थीं.

असल में कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) की वजह से अगर माहवारी में भी देरी (late periods) हुई है तो आप घबराइए नहीं क्योंकि ऐसा कई महिलाओं के साथ हुआ है. आप अकेली नहीं हैं जो इस स्थिति का सामना कर रही हैं. वैज्ञानिक भी इस बात का पता लगा रहे हैं. माहवारी और वैक्सीन के इस कनेक्शन को समझने के लिए हाल ही में अमेरिका के ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी ने एक रिसर्च की है. अगर आप इस परेशानी से जूझ रही हैं तो सबसे पहले यह बता दें कि टीकाकरण के बाद ऐसा होना सामान्य है. इसलिए आप घबराना छोड़ दीजिए क्योंकि माहवारी में देरी सिर्फ कुछ समय के लिए है.

period, menstrual cycle, menstruation, vaccine periods connection, covid vaccine menstruationकोरोना महामारी से होने वाला स्ट्रेस भी पीरियड्स में देरी की एक वजह हो सकता है

रिसर्च में सामने आई यह बातपीरियड्स में हो रही देरी की वजह से कई महिलाओं में भय पैदा हो गया था. कहीं ऐसा तो नहीं कि माहवारी आनी ही बंद हो जाए या कहीं यह देरी हमेशा के लिए माहवारी की अनियमता न बन जाए. इस बात का पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों ने एक फर्टिलिटी ट्रैकिंग ऐप के जरिए 18 से 45 साल की 2,403 अमेरिकी महिलाओं पर स्टडी किया. जिन महिलाओं की डेटा पर वैज्ञानिक रिसर्च कर रहे थे वो न तो गर्भनिरोधक दवाओं का इस्तेमाल कर रही थीं और ना ही गर्भवती थीं.

इस रिसर्च में शामिल 55% महिलाओं ने फाइजर, 35% ने मॉडर्ना और 7% को जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन लगवाई थी. इनके करीब 1,556 महिलाएं ऐसी थीं जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई थी. वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च में टीकाकरण के पहले और बाद के 3-3 पीरियड साइकिल को फॉलो किया. वहीं जिन महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगा था उनके 6 पीरियड साइकिल पर ध्यान दिया गया.

वैक्सीन लगने के बाद महिलाओं के पीरियड्स हुए लेट

रिसर्च में यह बात सामने आई कि महिलाओं को वैक्सीन के पहले डोज के बाद पीरियड 0.64 दिन लेट हो गए. वहीं दूसरी वैक्सीन के बाद पीरियड में 0.79 दिन की देरी हुई. इसके विपरीत जिन महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगी थी उनके पीरियड सही समय पर आए. वहीं वैक्सीन लगवाने वाली 358 महिलाएं ऐसी भी थीं जिनके जिनके पीरियड साइकिल की अवधी 2.38 दिन तक बढ़ गई थी. हालांकि रिसर्च में यह भी पाया गया कि इन महिलाओं के 6ठवीं पीरियड साइकिल आने तक यह अंतर खत्म हो चुका था. यानी जिन महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगी थी और जिन्हें वैक्सीन लगी थी उनके बीच पीरियड देरी का यह फासला खत्म हो चुका था. इसका मतलब यह है कि वैक्सीन लगवाने के बाद माहवारी में भले ही कुछ महीने देरी हो लेकिन यह जल्दी ही सामान्य हो जाता है यानी बदलाव एक टेंपरेरी है.

वैज्ञानिकों ने पीरियड्स में देरी की वजह बताई

जिन महिलाओं के मन में इस बात को लेकर डर था वह इस बात की चिंता छोड़ दें. आप वैक्सीन लगना सकती हैं. असल में वैज्ञानिकों ने पाया कि वैक्सीन के बाद माहवारी में देरी का कोई ठोस कारण नहीं है. वैज्ञानिकों का कहना है कि वैक्सीन लेने के बाद हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसका सीधा प्रभाव महिलाओं के हारमोन रेगुलेट करने वाले सिस्टम पर पड़ सकता है. वहीं कोरोना महामारी से होने वाला स्ट्रेस भी पीरियड्स में देरी की एक वजह हो सकता है.

मतलब साफ है कि वैक्सीन सुरक्षित है और महिलाएं भी इसे लगवा सकती हैं. जिन महिलाओं ने अभी तक टीकाकरण नहीं करवाया है उन्हें देरी नहीं करनी चाहिए. हो सकता है कि आने वाले दिनों मे बूस्टर जो भी लेना पड़े तो हिचक मत रखिएगा. कोरोना वैक्सीन आपकी सुरक्षा के लिए बनाया गया है ना कि आपको नुकसान पहुंचाने के लिए. ध्यान रहे वैक्सीन के साथ-साथ एहतियात बरतना भी जरूरी है. अफवाह का वायरस कोरोना वायरस से भी तेजी फैलता है इसलिए लोगों की कही बातों पर भरोसा न करें. यह देखें कि विशेषज्ञ क्या कर रहे हैं...

#माहवारी, #पीरियड्स, #वैक्‍सीन, Covid Vaccine Impact On Period, Period Late After Corona Vaccine, Menstrual Cycle

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय