New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 फरवरी, 2017 05:28 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए सरकार क्या-क्या नहीं कर रही. सड़कों पर... अखबारों के फ्रंट पेज पर... टेलीवीजन पर और तो और अब तो नोटों पर स्वच्छ भारत अभियान पर स्वच्छ भारत का सपना दिखाया जा रहा है. गांवों में जहां टॉयलेट बनवाने की जंग सी छिड़ गई है, वहीं मध्यप्रदेश में अलग ही कहानी चल रही है, एमपी के छत्तरपुर में रहने वाले दिनेश यादव के घर पर भी सरकार द्वारा एक टॉयलेट बनवाया था, जिसे वो किचन के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं. 

1_022117020338.jpgएमपी के रहने वाले दिनेश यादव टॉयलेट को किचन के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं

दिनेश का कहना है कि सरपंच ने उनके घर में टॉयलेट तो बनवा दिया, पर उसका सैप्टिक टैंक लगाना भूल गए. इसलिए दिनेश ने टॉयलेट को किचन में तब्दील कर दिया. इसी ज़िले में एक घर लक्ष्मण कुशवाहा का भी है, जिनके घर पर सरकार ने टॉयलेट बनवाया था. लक्ष्मण के घर सेप्टिक टैंक भी बनाया गया था, पर लक्ष्मण अपने टॉयलेट का इस्तेमाल एक दुकान के रूप में करने लगे.

2_022117020420.jpgएम के ही लक्ष्मण टॉयलेट का इस्तेमाल दुकान के रूप में कर रहे हैं.

यहां सरकार तो अपनी जिम्मेदारी निभा रही है, लेकिन लोग नहीं, ऐसा हम नहीं आकड़े बयां कर रहे हैं. आपको बता दें, गांव में अभी भी 55.4% ग्रामीण अभी भी बाहर शौच कर रहे हैं. आइए आपको दिखाते हैं शौचायल से जुड़े कुछ fact...

 

3_022117020453.jpgपरिवारों के पास टॉयलेट में पानी की व्यवस्था नहीं

स्वच्छ भारत अभियान में भी लग चुकी है भ्रष्टाचार की दीमक

पीएम मोदी के बहुचर्चित 'स्वच्छ भारत अभियान' में भी भ्रष्टाचार की दीमक लग चुकी है. सरकारी अनुदान राशि खाने की मंशा से बड़ी संख्या में ऐसे लोगों ने भी आवेदन कर दिया, जिनके घरों में पहले से ही शौचाल बने हुए थे. इसके बाद तो और भी चौंकाने वाला खुलासा शौचालय बनवाने के कार्यों के वैरीफिकेशन के दौरान हुआ. इसमें पाया गया कि आर्मी द्वारा खुदवाए गए गड्डों की फोटो खिंचवाकर धनराशि आहरित करने के लिए कई लोगों द्वारा आवेदन कर दिया गया. इतना ही नहीं, संबंधित क्षेत्र के पार्षद ने भी इन आवेदनों को जांचे-परखे बिना ही अपनी मुहर लगाकर फाइल को आगे बढ़ा दिया.

ये भी पढ़ें-

भारत की आम समस्या! इस शहर से आईडिया ले सकते हैं मोदी जी

'अबकी बार, खुले में शौच पर वार'

प्रधानमंत्री मोदी कहीं हताश तो नहीं हो गए? 

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय