New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 फरवरी, 2017 04:14 PM
अरविंद मिश्रा
अरविंद मिश्रा
  @arvind.mishra.505523
  • Total Shares

उत्तर प्रदेश के तीसरे चरण के मतदान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ़तेहपुर में एक चुनावी रैली में समाजवादी पार्टी पर जाति और धर्म के नाम पर भेदभाव करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि इस तरह की राजनीति से हर कोई प्रभावित हो रहा है. उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं से हर किसी को फ़ायदा हो रहा है न कि किसी ख़ास जाति और धर्म के लोगों को. फतेहपुर में चौथे चरण के चुनाव में 23 फ़रवरी को मतदान होना है.

मोदी ने कहा ''रमज़ान में बिजली आती है तो दिवाली में भी आनी चाहिए. भेदभाव नहीं होना चाहिए. यदि क़ब्रिस्तान है तो श्मशान भी होना चाहिए. ईद और होली दोनों के मौके पर बिजली आनी चाहिए. किसी भी सूरत में भेदभाव नहीं होना चाहिए.''

modi_650_022017104157.jpg

अब प्रधानमंत्री के इस बयान को किस तरह से लिया जाए? प्रथम दृष्टया तो यही लगता है कि वे अब तीन चरणों के मतदान के बाद शायद समझ गए हैं कि उत्तर प्रदेश में भाजपा को बहुमत नहीं मिलने वाला है इसलिए वो अपनी विकास का नारा छोड़कर बीजेपी का परंपरागत दांव "हिंदुत्व" का कार्ड खेल दिया है.

जब उन्होंने रमजान, क़ब्रिस्तान, श्मशान, और ईद जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया तो ये बात साफ़ हो चुकी थी कि मोदी ने इशारों-इशारों में विरोधियों पर 'मुस्लिम तुष्टिकरण' का आरोप मढ़ दिया है. इस बयान के बाद ऐसा प्रतीत होने लगा है जैसे मोदीजी अपनी पुरानी रंगत में आ चुके हैं और उत्तर प्रदेश में भाजपा की वापसी के लिए 'हिंदुत्व कार्ड' का आखिरी दांव खेल चुके हैं. प्रधान मंत्री के इस बयान पर दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ट्वीट भी किया-

''मोदी जी का ये बयान दिखाता है की भाजपा यूपी में बुरी तरह हार रही है और मोदी जी बहुत नर्वस हैं.''

अभी तक उत्तर प्रदेश में तीन चरणों में आधे से अधिक सीटों पर यानि 403 में से 209 सीटों पर मतदान हो चुका है. अगर हम इन तीन चरणों में 2012 के विधानसभा में भाजपा के प्रदर्शन की बात करें तो पार्टी को मात्र 26 सीटों पर ही जीत हासिल हुई थी.

बीजेपी के लिए उत्तर प्रदेश कितना महत्वपूर्ण?

नोटबंदी के बाद पांच राज्यों में चुनाव हो रहे हैं जिसमे उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है. उत्तर प्रदेश में बीते 15 साल के दौरान भाजपा की सरकार नहीं बनी है. हालांकि, 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपना दल के साथ मिलकर राज्य की 80 सीटों में से 73 सीटें जीतीं थी.

modi_651_022017104206.jpg

उत्तर प्रदेश में भाजपा के लिए बेहतर प्रदर्शन इसलिए भी ज़रूरी है क्योंकि जुलाई में ही देश के नए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव होना है और देश का सबसे बड़ा राज्य होने के नाते वहां के वोटों का मूल्य भी अधिक होता है. तब उसके पास अपने सहयोगियों के साथ ये चुनाव जीतने के लिए जरूरी संख्या मिल जाएगी और इस तरह उसे अपनी पसंद का व्यक्ति राष्ट्रपति बनवाने में आसानी होगी. लेकिन यूपी में हार मिलने पर यह समीकरण थोड़ा गड़बड़ा जाएगा और बीजेपी को AIADMK जैसे दल के दबाव में आना पड़ सकता है. शायद इसीलिए यह भी कहा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के चुनाव नतीजे भाजपा के लिए आगे का दिशा व दशा निर्धारित करेंगे.

फिलहाल उत्तर प्रदेश में चुनाव जारी हैं और मोदी के इस बयान का भाजपा को कितना फायदा पहुंचने वाला है ये तो मार्च 11 को ही पता चल पायेगा जब चुनावों का रिजल्ट आएगा.

ये भी पढ़ें-

- बाबा रामदेव की सियासी गुगली अनुभूत योग है या कोई नया बिजनेस?

- सैफई में जुटा पूरा समाजवादी परिवार, मगर किसी को साथ पसंद नहीं आया

लेखक

अरविंद मिश्रा अरविंद मिश्रा @arvind.mishra.505523

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय