New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 फरवरी, 2017 05:03 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

भारत में एक ऐसी इमर्जेंसी... जिसके लिए लोग कानून तक तोड़ देते हैं और वो है सार्वजनिक जगहों पर पेशाब करना. हालांकि, यह कानूनन अपराध है, लेकिन अब जोर की लगी हो तो किसे मोदी जी का स्वच्छ भारत अभियान और कानून याद रहता है. भारत में कानून को तोड़ने वाले सड़क किनारे या खाली जगह पर टॉयलेट करके उस जगह को खराब कर देते हैं. देखा गया है कि जहां दीवारों पर लिखा रहता है कि यहां पेशाब करना मना है वहीं लोग अपना काम कर जाते हैं. और ये समस्या भारत में आम है. सुलभ शौचालय ढूंढने की बजाय लोग खुले में यह काम करना ज्यादा पसंद करते हैं. भारत में ही नहीं फ्रांस की राजधानी पेरिस में भी खुले में पेशाब करना आम समस्या था. ये शहर भी ऐसे लोगों से त्रस्त थे. इस मुसीबत से निपटने के लिए पेरिस ने एक नायाब तरीका अपनाया जिसका नाम है यूरिट्रॉटटियोर (uritrottoir). पेरिस में हर गली, मुहल्ले में इस डिब्बे को रखा गया है. 

3_020817083615.jpg

ये हैं यूरिट्रॉटटियोर और अब लोग दीवार पर टॉयलेट करने की जगह इसका इस्तेमाल करने लगे हैं. आइए जानते हैं क्या है इस यूरिट्रॉटटियोर में खास बात...

1_020817083654.jpg

क्या खास बात है यूरिट्रॉटटियोर में

यूरिट्रॉटटियोर को बड़े ही खास तरह से बनाया गया है. कानून तोड़ने वाले भी बड़े ही आराम से टॉयलेट कर सकते हैं और इससे फायदा भी मिल सकता है. जी हां, फ्रांस ने इसका भी तोड़ निकाला है. पेशाब करने वाला करके चला जाएगा. इसके बाद इसकी प्रोसेस शुरू होती है. पेशाब सोखने के लिए इस डिब्बे के अंदर सूखी घांस, लकड़ी के तुकड़े और लकड़ी का बुरादा रखा जाता है. कार्बन होने की वजह से इसमें से बदबू भी नहीं आती.

2_020817083707.jpg

कुछ दिनों बाद वो खाद में तब्दील हो जाता है. फिर उस खाद को पौधों के लिए उपयोग कर लिया जाता है.  uritrottoir अपने सेंसर से ये भी संकेत देता है कि अब उसे बदलने का वक्त आ चुका है. यही नहीं यहां पुरुषों के लिए फ्रांस ने ये जुगाड़ निकाला है वहीं महिलाओं के लिए भी इसी तरह की व्यवस्था की जाने वाली है. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि उसमें क्या खास होगा. कुल मिलाकर इस तकनीक से पेरिस में ये आम समस्या बड़े ही आम तरह से हल हो गई. भारत को भी इसी तरह की तकनीक का इस्तेमाल होना चाहिए. जिससे मोदी जी भी खुश और पेशाब कर चुपके से भागने वाले भी.

ये भी पढ़ें-

'अबकी बार, खुले में शौच पर वार'

ट्रंप की ये बातें जान लेंगे तो मोदी से प्यार करने लगेंगे

क्या है मोदी के नया गेम प्लान?

#नरेंद्र मोदी, #टॉयलेट, #भारत, Common Problem Of India, Uritrottoir, Peeing

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय