New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जून, 2017 10:53 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

आप किसी के भी सामने पाकिस्तान का नाम ले लीजिये तो वो यही कहेगा कि ये एक ऐसा देश है जो 21 वीं शताब्दी के इस दौर में भी, अंधेरे में रहकर जीवन जी रहा है. या ये भी हो सकता है कि कोई आपसे कह दे कि पाकिस्तान का शुमार उन देशों में हैं जिसका आधार उसकी रूढ़िवादी सोच और आतंकवाद है. कभी दूसरे देश में अपनी घुसबैठ के कारण तो कभी अपनी आंतरिक कलह की वजह से पाकिस्तान सम्पूर्ण विश्व के सामने चर्चा का केंद्र बना रहता है.

पाकिस्तान इस बार फिर चर्चा में है, चर्चा की वजह कुछ ऐसी है कि वो जहां एक तरफ किसी को भी हैरत में डाल देगी. तो वहीं दूसरी तरफ इस वजह को जानकार एक व्यक्ति के लिए अपनी हंसी को रोकना नामुमकिन हो जायगा. उसके बाद शायद व्यक्ति यही सोचे कि अभी भी पाकिस्तान को अन्य देशों के बराबर आने में लंबा वक्त लगेगा.

प्रायः ये देखा गया है कि अब तक पाकिस्तान जैसे देश में मौलाना और मौलवियों द्वारा ही किसी महिला के कपड़ों को लेकर फतवे दिए जाते थे मगर अब वहां का इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण भी इसी तर्ज पर काम कर रहा है और हद तो तब हो गयी जब कार्टूनों के कपड़े देखकर उसकी भावना आहत हो गयी. जी हां बिल्कल सही सुना आपने, खबर है कि पाकिस्तान के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण (पेमरा) ने कार्टून चैनल "निक" पर पांच लाख का जुर्माना ठोक दिया है.

पाकिस्तान, संस्कृति, कार्टूनअश्लील कंटेंट बताकर पेमरा ने निक चैनल के ऊपर जुर्माना ठोका है

 

बताया जा रहा है कि प्राधिकरण को कार्टून सीरीज का कंटेंट असहज लगा साथ ही उन्हें प्रोग्राम के अंतर्गत दिखाए जाने वाली महिला कार्टूनों की पोषक आपत्तिजनक और अभद्र लगी. पेमरा के अनुसार इससे उनके बच्चों पर 'बुरा असर' पड़ेगा साथ ही धर्म की दृष्टि से भी ऐसा कंटेंट देखना सही नहीं है.

गौरतलब है कि पेमरा, निक चैनल की कार्टून सीरीज 'विंक्स क्लब' से काफी खफा है. ऐसा इसलिए क्योंकि कार्टून के पत्रों ने 'कम कपड़े' पहने हैं जो पाकिस्तान की संस्कृति के विरुद्ध है. अब बात निकल गयी है तो दूर तक जायगी, आगे बढ़ने से पहले, हम गूगल की एक रिपोर्ट का हवाला देना चाहेंगे. इस रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान उन देशों में शामिल है जहां इंटरनेट यूजर सबसे ज्यादा है और जो बेफिक्र होकर धड़ल्ले से इंटरनेट पर पोर्न समेत तमाम तरह के अश्लील कंटेंट देखते हैं.

ऐसे में सिर्फ इसलिए किसी चैनल पर भारी भरकम जुर्माया लगा देना क्योंकि उनके पात्रों ने पूरे कपड़े नहीं पहने थे ये साफ तौर पर पाकिस्तान का दोहरा चरित्र दर्शाता है.

पाकिस्तान, संस्कृति, कार्टूनपेमरा ने महिला कार्टूनों की पोषक आपत्तिजनक बताई है

ज्ञात हो कि पाकिस्तान उन देशों में भी शामिल है जहां सबसे ज्यादा फिल्में देखी और बनाई जाती हैं और साथ ही सबसे ज्यादा टीवी सीरीज का निर्माण भी यहीं होता है. ऐसे में पाकिस्तान के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण का ये फैसला इस बात की ओर इशारा करता है कि आज भी पाकिस्तान अपने बनाए हुए एक व्यर्थ के ककून में रहकर अपना दोगला रवैया उजागर कर रहा है.

ध्यान रहे कि हम एक ऐसे युग में हैं जहां टेक्नोलॉजी अपने सबसे उत्तम स्वरुप में है ऐसे में पेमरा का मौलीवी बनकर एक कार्टून सीरियल के खिलाफ फतवा देना ये साफ दर्शाता है कि पाकिस्तान जैस देश ने न तो कला और रचनात्मकता की कद्र कभी करी थी और आगे भी अपनी रूढ़िवादी सोच के चलते वो वैसा ही रहेगा जैसा वो आज है.   

ये भी पढ़ें -  

ये तो पैगंबर का कार्टून वायरल करने की तैयारी है?

मोदी के दो साल, बीजेपी के नजरिए वाले कार्टून से...

एक कार्टूनिस्ट, जिसने आपातकाल में किया इंदिरा पर हमला...

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय