New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जनवरी, 2022 09:33 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

रिलेशनशिप (relationship) में छोटी-छोटी बातें भी बेहद मायने रखती हैं. कई बार इन्हीं बातों की वजह से प्यार का बंधन टूट भी जाता है. यह रिश्ता जितना नाजुक होता है उतने ही करीने के इसे बनाए रखने की कोशिश भी करनी पड़ती है.

वैसे आजकल तलाक का चलन बेहद तेजी से बढ़ रहा है. जिसका सुनो उसी का तलाक हो रहा है. जिनका तलाक नहीं हो रहा है वे ब्रेकअप कर रहे हैं. ऐसा लगता है आज के जमाने में रिश्ता तोड़ना बेहद आम हो गया है. फिल्मी दुनिया में तो तलाक लेने का ट्रेंड बन गया है जैसे कोई रिश्ता तोड़ना किसी फैशन का हिस्सा है कि एक ने लिया तो दूसरा भी रिश्ता खत्म करने के लिए तैयार हो गया.

relationship tips, partner, couple, Dating Tips, relationship advice, relationship problemsक्या आप भी गर्लफ्रेंड या पत्नी का फोन आने पर चिल्ला देते हैं कि मैं काम कर रहा हूं बार-बार फोन मत करो

आज हम पति या प्रेमी की उन आदतों के बारे में बता रहे हैं जो महिलाओं को बिल्कुल पसंद नहीं है. आगे चलकर यही बातें तलाक की वजह भी बन जाती है. इन आदतों के कारण कई बार बसा-बसाया संसार उजड़ जाता है, सालों का रिलेशनशिप बिखर के रह जाता है. हालांकि गलती महिला या पुरुष दोनों की हो सकती है. चलिए इन आजतों के बारे में जान लेते हैं.

1- कोई भी महिला शायद ही यह बात पचा पाए कि उसका साथी उससे बार-बार झूठ बोले. शुरु मे भले ही वह इन बातों पर ध्यान न दें लेकिन सीरियस रिलेशनशिप या शादी में यही झूठ बड़े-बड़े विवादों की वजह बन जाता है. मान लीजिए आप पत्नी के सामने किसी से झूठ बोलते हैं तो वह यह सोच सकत है कि आप उससे भी झूठ बोल सकते हैं. जब पार्टनर अपनी गलतियों पर माफी मांगने के बदले झूठ बोलते हैं तो महिलाओं को उनसे चिढ़ होने लगती है. वह आप पर विश्वास नहीं करतीं और आपकी हर बात डाउट करने लगती हैं. कभी भी अपनी प्रेमिका या पत्नी से बातें नहीं छिपानी चाहिए और उन्हें पूरा सच बताना चाहिए. वह गलती एक बार माफ भी कर दें लेकिन झूठ बर्दाश्त नहीं कर पातीं, क्योंकि उन्हें ठगा हुआ महसूस होता है. वे भविष्य को लेकर सुरक्षित महसूस नहीं कर पातीं. चाहें बात दोस्तों के साथ हैंग आउट करने का हो या फिर किसी दोस्त के साथ ड्रिंक करने का अपनी पत्नी को जरूर बताएं.

2- वो पुरुष जो रिलेशनशिप या शादीशुदा होने के बावजूद दूसरी महिलाओं से फ्लर्ट करते हैं. आपको यह हरकत तुरंत बंद करनी चाहिए. इससे आपकी पत्नी या प्रेमिका की भावनाओं को ठोस पहुंचती है. जाहिर सी बात है अगर कोई उनके साथ ऐसा करे तो आप बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे. महिलाएं भले ही कितनी मॉडर्न या फ्रैंक क्यों ना हों वे अपने साथी का किसी दूसरी महिला के प्रति जरा सा भी झुकाव झेल नहीं सकतीं. ऐसे करने पर उन्हें आपकी पर्सनैलिटी बेहद खराब लगती है. वे आपके बारे में गलत राय बना लेती हैं औऱ आपसे दूर होने की सोचने लगती है. आप उन्हें अगर प्यार करते हैं तो जाहिर सी बात है उन्हें दुखी नहीं देखना चाहेंगे.

3- कई बार पुरुष अपने आप में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें सामने वाली की चिंता ही नहीं रहती है. जिन पुरुषों को सिर्फ अपना काम, अपना ऑफिस, अपना परिवार, अपना स्वास्थ्य दिखता है, ऐसे साथी से महिलाओं को नफरत होने लगती हैं. ये कौन सा रिश्ता हुआ जिसमें सिर्फ आप ही आप है. आपका काम जरूरी है. आपका समय पर खाना जरूरी है. आपका समय पर सोना जरूरी है. आपके दोस्त जरूरी हैं और आप खुद अपने लिए जरूरी हैं. तो फिर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं ही क्यों? आप तो खुदे से ही सम्मोहित है ऐसे में आपकी पार्टनर को आप पर गुस्सा का आएगा ही. वह आपको बेशक छोड़कर भाग जाना चाहेगी. आप उसका ख्लाय नहीं रखेंगे, उसके काम को अहमियत नहीं देंगे, उस सबसे आखिरी में रखेंगे तो फिर वह आपके साथ क्यों रहना चाहेगी. इससे तो अच्छा है कि वह अकेले ही रहे ले. आप अपने बारे में बेशक सोचिए लेकिन स्वार्थी मत बनिए.

4- क्या आप भी गर्लफ्रेंड या पत्नी का फोन आने पर चिल्ला देते हैं कि मैं काम कर रहा हूं बार-बार फोन मत करो. इसके बाद भले ही आपका नंबर लगातार बिजी ही रहता है. ऑफिस के घर जाकर भी या छुच्टी वाले दिन भी आप काम में ही लगे रहते हैं. क्या आप किसी के भी सामने गुस्से में आकर अपनी पत्नी से तेज आवाज में बात करते हैं. चलो आपका कभी-कभी व्यस्त रहना समझ में आता है लेकिन कहीं यह आपकी रोज की आदत तो नहीं है. याद रखिए अगर आपने अपनी पार्टनर को समय नहीं दिया, उससे बात नहीं की तो 10 तरह की बातें उनके दिमाग में आ सकती हैं जिससे रिश्ते पर नाकारात्क प्रभाव पड़ता है. जब रिश्ते में कम्यूनिकेशन गैप हो जाता है तो गलतफैमियां तो पैदा होती हैं. र्टनर पर हाथ उठाना तो बहुत दूर की बात है, किसी के सामने पत्नी पर चिल्लाने से पहले यह सोचिए कि अगर आपके साथ वो ऐसा करें तो आपको कैसा लगेगा?

हम यह नहीं कहते हैं कि आप अपनी शादी में समस्याओं के साथ मजबूरी में रहिए लेकिन अपने रिश्ते को फॉर ग्रांटेड तो मत लीजिए. अपने रिश्ते को बचाने की कोशिश तो कीजिए. भले ही शादी के समय कोई भी तलाक लेने की नहीं सोचता लेकिन रिश्ते में प्यार बनाए रखने के लिए उस पर काम करना पड़ता है.

तलाक भले ही पति-पत्नी के बीच में होती है लेकिन सजा पूरे परिवार को काटनी पड़ती है. सबसे ज्यादा असर तो बच्चों पर होता है. असल में कपल जब एक-दूसरे को समझ नहीं पाते हैं तो उनमें झगड़े होने लगते हैं. वे एक-दूसरे को समय नहीं देते हैं. ना बात करने की कोशिश करते हैं. ऊपर से इगो के चक्कर में दोनों में से कोई झुकने को तैयार भी नहीं रहता है. ऐसे में रिश्ता टूटने की कगार पर ही आ जाता है. कई बार बात हिंसा, शराब, उत्पीड़न का नहीं होता कई बार कोशिश न करने पर रिश्ते में वह चार्म खत्म हो जाता है जो शुरुआत में होता है. रिश्ते में एहसास खत्म होने पर वह बोझिल लगने लगता है.

इसलिए हमेशा अपने रिश्ते में चार्म को बनाए रखें. आप अपने साथी की तारीफ करें, उन्हें बताएं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं, साथ में खाना बनाएं, मूवी देखें, रिश्ते में थोड़ा स्पेस दें, कहीं घूमने जाएं... इसके साथ ही अपने परिवार और दोस्तों को भी तवज्जों दें. कहने का मतलब यह है कि प्यार कभी खत्म नहीं होता बस अपनी छोटी कोशिशों के साथ इसे धीमे आंच पर पकने दीजिए.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय