New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जनवरी, 2018 06:30 PM
सरवत फातिमा
सरवत फातिमा
  @ashi.fatima.75
  • Total Shares

जब कभी बदनदर्द हो, बुखार हो या हरारत सा महसूस होता है, हम तुरंत बिना सोचे समझे पैरासिटामोल खा लेते हैं. बस खाते ही आराम. बीमारी गायब. लेकिन अब जरा दिल थामकर बैठ जाइए. हम आपको इस दवाई के बारे में जो बताने जा रहे हैं वो होश उड़ा सकता है. खासकर गर्भवती महिलाओं या जो महिलाएं जल्दी ही बच्चा प्लान कर रही हैं उनके लिए इस दवाई की असलियत जानना बहुत जरुरी है.

आपके गर्भ में अगर बेटी है तो ये पैरासिटामोल उसकी मां बनने की क्षमता को कम कर सकता है. जी हां सही सुना आपने.

गर्भावस्था में पैरासिटामोल खाने पर क्या होता है?

paracetamol, medicineमादा भ्रूण को हानि पहुंचा सकता है पैरासिटामोल

अगर आपके गर्भ में बेटी पल रही है तो पैरासिटामोल खाना उसके गर्भ धारण करने की क्षमता को हानि पहुंचा सकता है. स्कॉटलैंड के यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग द्वारा की गई एक स्टडी में ये खुलासा हुआ है. स्टडी के दौरान एक हफ्ते तक ओवरी को पैरासिटामोल दिया गया. नतीजा उनके 40 प्रतिशत एग सेल कम हो गए. इसमें पाया गया कि गर्भ में पलने वाले मादा भ्रूण को इस दवाई से खतरा है. इस दवाई के कारण मादा भ्रूण को बच्चे पैदा करने के लिए बहुत ही कम समय मिलेगा और मेनोपॉज जल्दी होने की संभावना है.

एक्सपर्ट की राय?

ये अपने आप में एक डरावना सच है. इस मुद्दे पर हमने जब एक्सपर्ट से बात की तो वो खुद हैरान रह गईं. उन्होंने कहा कि कई गायनिकॉल्जिस्ट और वो खुद गर्भवती महिलाओं को बुखार होने की सूरत में पैरासिटामोल खाने की सलाह देती हैं. इस सच्चाई से वो खुद अनजान हैं.

आखिर ऐसा क्यों होता है?

रिसर्च की मानें तो पैरासिटामोल और आईबोप्रूफेन दोनों ही प्रोस्टैगलैंडिन ई2 नाम के हॉर्मोन को प्रभावित करते हैं. इस हॉर्मोन का फिटस के प्रजनन प्रणाली के विकास में मुख्य भूमिका होती है.

paracetamol, medicineऐसा नहीं कि सिर्फ मादा भ्रूण को ही नुकसान होता है, पुरुष को भी दिक्कत हो सकती है

स्टडी के सह लेखक रिचर्ड शार्प के अनुसार- 'इस स्टडी में पैरासिटामोल या आईबोप्रूफेन के हानिकारक प्रभाव सामने आते हैं. हालांकि हमें भी ये पूरी तरह से नहीं पता कि आखिर इंसान के स्वास्थ्य पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा या फिर कितना डोज प्रजनन क्षमता को हानि पहुंचाएगा.'

आखिर सिर्फ मादा भ्रूण को ही हानि क्यों पहुंचाता है पैरासिटामोल?

ऐसा नहीं है कि इससे सिर्फ मादा भ्रूण को ही हानि पहुंचती है. लेकिन पुरुषों में स्पर्म पूरे जीवन तक मौजूद होता है पर महिलाओं में एग सेल का उत्पादन एक निश्चित समय के लिए ही होता है. मतलब साफ है कि खतरा उसे ज्यादा होगा जिसके पास प्रजनन का समय निश्चित है.

ये भी पढ़ें-

अब कंडोम या गोलियां नहीं स्मार्टफोन App से होगा गर्भनिरोध

क्या आप जानते हैं डिजिसेक्शुअल लोगों के बारे में?

इस तरह के लोगों को सबसे ज्यादा होता है AIDS, सेक्स वर्कर नहीं है शामिल..

लेखक

सरवत फातिमा सरवत फातिमा @ashi.fatima.75

लेखक इंडिया टुडे में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय