New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जनवरी, 2023 12:57 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

पाकिस्तान (Pakistan) में हिंदू महिलाओं (Hindu Women) की हालत अच्छी नहीं है. उनका अपहरण किया जा रहा है. उन्हें धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया जा रहा है. जबरन दूसरे धर्म में शादी करने का दबाव बनाया जा रहा है. उनके इनकार करने पर उनका रेप किया जा रहा रहा है. ताजा मामला पाकिस्तान के सिंध प्रांत का है. जहां की रहने वाली एक शादीशुदा महिला ने वीडियो शेयर करके अपने साथ हुए जुर्म की दास्तान सुनाई है.

महिला ने कहा है कि उमरकोट जिले के समारो में पहले आरोपियों ने उसका अपहरण किया फिर इस्लाम कबूल करने की बात कही. महिला ने जब अपना धर्म बदलने से इनकार कर दिया तो उसके साथ तीन दिनों तक लगातार रेप किया. वह जैसे तैसे उनके चुंगल से भागकर अपने घर पहुंची.

उसकी निगाहें पूछ रही हैं कि आखिर उसका क्या कसूर है? क्या अपने धर्म को मानना पाप है? आखिर वह अपना हिंदू धर्म कैसे छोड़ दे. महिला का कहना है कि पुलिस ने उन आरोपियों को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया है.

Pakistan, Hindu girl, Rape, Kidnapping, Pakistani Hindu woman kidnapped and raped after refused to convert in islam, Muslim, islam, Conversion, Islam, Crime in Pakistan, Shehbaz Sharif, Terrorist, Muslim, पाकिस्तान पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं के खिलाफ इस तरह के मामले सामने आते रहते हैं, लेकिन इनकी सुनवाई करने वाला कोई नहीं है

असल में पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं के खिलाफ इस तरह के मामले सामने आते रहते हैं, लेकिन इनकी सुनवाई करने वाला कोई नहीं है. यह महिला भी आरोपियों का नाम इब्राहिम मंगरियो और पुन्हो मंगरियो बता रही है. वह बार-बार उस जगह का नाम बता रही है, जहां इसके साथ दरिंदगी हुई है. मगर सुनने वाला कोई नहीं है.

वह इंसाफ के लिए अपने परिवार के साथ धरने पर बैठी है. इस महिला ने अपने दम पर खुद की पीठ थपथपाने वाला पाकिस्तान की पोल खोल दी है. जो बड़ी-बड़ी बातें को करता है लेकिन असलियत कुछ औऱ ही है. कोई नहीं जानता है कि ये मामले कब जाकर रूकेंगे. फिलहाल यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. लोग इस वीडियो को देखने के बाद पाकिस्तान पर थू-थू कर रहे हैं.

इतना तो साफ है कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यक औऱ हिंदू महिला होने किसी बुरे सपने से कम नहीं है. वहां उम्रजराद महिलाओं की भी हालत अच्छी नहीं है. जिस महिला के साथ इतना बुरा हुआ वह एक एफआईआर दर्ज कराने के लिए संघर्ष करती रही. क्या पाकिस्तान में कोई कानून नहीं है?

क्या वहां कोई मानवाधिकार नहीं है? क्या पाकिस्तान के लोगों में इंसानियत नहीं है? वे किस युग में जी रहे हैं तो एक महिला की मदद नहीं कर पा रहे हैं. उनकी आंखों के सामने ही यह महिला पीड़ा में है. महिला के चेहरे से ही उसका दर्द छलक रहा है. वह सोच रही होगी कि क्या हिंदू होना गुनाह है, आखिर इसे किस बात की सजा मिली है?

 

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय