New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 फरवरी, 2018 11:07 AM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

पाकिस्तान ने देश भक्ति की एक नई मिसाल दी है. सिंध सरकार ने पाकिस्तान का कंडोम लॉन्च किया है. जैसा की सोशल मीडिया पर खबरें वायरल हो रही हैं ये कंडोम मेड इन चाइना है.. पर क्या ये सच है?

कहां से हुई खबर की शुरुआत?

ये सब एक ट्वीट से शुरू हुआ. इस ट्विटर अकाउंट से ऐसी ट्वीट की गई है. अब ये पता लगाना कि ये वाकई असल है या फेक इसके बारे में पता लगाने के लिए थोड़ी और रिसर्च की गई.

जिस अकाउंट से ये ट्वीट की गई है वो एक महिला का अकाउंट है. हालांकि, ये वैरिफाइड नहीं है, लेकिन इनके कई फॉलोवर्स हैं. ये CA हैं और इन्होंने ही टर्म पेट्रिऑटिक कॉन्डम का आविष्कार किया है. कम से कम इनका दावा तो यही कहता है.

पाकिस्तान, कंडोम, सोशल मीडिया,

इस खबर को कई पाकिस्तानी वेबसाइट्स ने चलाया है. लेकिन हर किसी ने उसी ट्वीट का वास्ता दिया है.

पाकिस्तान, कंडोम, सोशल मीडिया,

कई लोगों ने सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर रिएक्शन दिए..

लोगों के रिएक्शन भी उसी ट्वीट पर हैं और कहीं और आधिकारिक तौर पर इसकी कोई खबर नहीं मिल रही. अब ऐसा हो सकता है कि सिंध सरकार इस कंडोम को छुपाकर रखना चाहती हो.

मजे की बात ये है कि पाकिस्तान में कंडोम के विज्ञापन ही बैन हैं. पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेग्युलेटरी अथॉरिटी (PEMRA) ने पाकिस्तान में सीधे तौर पर कंडोम का विज्ञापन टीवी और रेडियो पर बंद कर रखा है क्योंकि ये बच्चों के विकास में गलत संदेश देगा और छोटे बच्चों का कोमल मन इससे आहत हो सकता है.

पाकिस्तान में जहां जनसंख्या मौजूदा संसाधनों के हिसाब से काफी ज्यादा हो गई है, जहां एक इंसान के 96 बच्चे हैं और उस देश में भी कंडोम के विज्ञापन टीवी और रेडियो से बैन हैं.

कहीं फोटोशॉप तो नहीं?

यकीनन जिस तरह से ये देशभक्त कंडोम सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है ये कहना सही हो सकता है कि ये फोटोशॉप का कमाल हो. मेड इन चाइना वाला ये कंडोम असल में फोटोशॉप की कारस्तानी ही लग रहा है. इसमें नॉट ऑन सेल का टैग भी लगाया गया है. बहरहाल, ये असली हो या नहीं, लेकिन इसकी जरूरत वाकई असली है. चाहें पाकिस्तान हो या हिंदुस्तान. बढ़ती जनसंख्या के कारण दोनों देशों को कई परेशानियां उठानी पड़ रही हैं, बच्चों के साथ यौन हिंसा बढ़ रही है, सेक्स एजुकेशन एक तरह का हव्वा बन चुका है, बर्थ कंट्रोल की चीजें खरीदने में भी लोग शरमाते हैं और नतीजा जनसंख्या विस्फोट हो रहा है. ऐसे में कंडोम के विज्ञापन बैन करना सही कदम है या फिर वाकई देशभक्ति दिखाने के लिए ही सही पर कंडोम खरीदना और इस्तेमाल करना सही है?

ये भी पढ़ें-

पद्मावत बैन को लेकर इस्‍लामी देश मलेशिया का रुख पाकिस्तान की पोल खोल देता है !

7 साल की पाकिस्‍तानी निर्भया के नन्हे जनाजे तले दबा पूरा देश

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय