New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 दिसम्बर, 2021 04:01 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

पुलिस का काम क्या है? उस पर भी यूपी पुलिस का काम क्या है? जैसे हालात हैं. इस सवाल के जवाब गंभीर हैं. मतलब एनकाउंटर के नाम पर गन्ने के खेत में खड़े होकर मुंह से ठाएं ठाएं करने से लेकर नाके पर खड़े होकर किसी चमगादड़ की तरह बाइक की चाभी निकालने और मोबाइल चोरी की एप्लीकेशन की रिसीविंग पर 100 रुपए मांगने तक पुलिस के कामों की फेहरिस्त लंबी है. लेकिन जो पुलिस मैन्यूल है यदि उसपर नजर डालें तो उसमें यही लिखा है कि पुलिस का असली काम सुशासन, जनता की सुरक्षा, अपराधियों का सफाया और अपराध का नियंत्रण है. जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं आज पुलिस, मैन्यूल में लिखी बातों के अलावा हर वो काम कर रही है जो उसे सूट नहीं करता लेकिन इसे मजबूरी कहें या विभागीय डिमांड अब 3 का 13 करना है तो बस करना है. लेकिन कभी कभी इधर का उधर कितना भारी पड़ जाता है गर जो इस बात को समझना हो तो नोएडा पुलिस का रुख कीजिये जिसने एटीएम लूटने वालों से 20 लाख रुपए तो लूटे ही साथ ही उनकी क्रेटा गाड़ी पर भी हाथ साफ कर लिया. मामले की पड़ताल हुई तो ऐसी कई बातें निकल कर सामने आईं जिसने उत्तर प्रदेश पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगा दिए हैं.

UP Police, Police, Noida, Loot, Crime, Bribe, Satire, Investigationनोएडा पुलिस ने तो घूस लेने के मामले में हद ही कर दी और ऐसा बहुत कुछ कर दिया जिसकी आलोचना हर सूरत में होनी चाहिए

दरअसल हुआ कुछ यूं है कि नोएडा स्वॉट (SWAT) टीम के एक इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल को पुलिस कमिश्नर ने तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया. दिलचस्प ये है कि एटीएम चोरों की गैंग से कार और 20 लाख रुपए लेने के मामले में पुलिसकर्मियों पर यह कार्रवाई की गई है. बताया ये भी जा रहा है कि गाजियाबाद पुलिस की पूछताछ में गैंग मेंबर्स ने नोएडा पुलिस के लेन-देन का खुलासा किया था.

पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्ध नगर आलोक कुमार सिंह ने क्राइम ब्रांच के प्रभारी इंस्पेक्टर सावेज खान के साथ कॉन्स्टेबल अमरीश यादव को बर्खास्त किया है. इन दोनों और इनकी टीम पर एटीएम लूट कांड के आरोपियों को 20 लाख रुपए और क्रेटा कार लेकर छोड़ देने का आरोप सिद्ध हुआ है.

गौरतलब है कि अभी बीते दिनों ही गाजियाबाद के इंदिरापुरम थाना पुलिस से हुई पूछताछ में एटीएम लूटने वाले गैंग ने कई ऐसे खुलासे किए हैं जो कई मायनों में विचलित करने वाले हैं. जब पुलिस कमिश्नर को इस बात की जानकारी मिली तो उन्होंने भी तत्काल प्रभाव में एक्शन लिया और जांच बैठा दी. जांच में दोषी पाए जाने पर इंस्पेक्टर और कांस्टेबल को बर्खास्त किया गया है. साथ ही पुलिस कमिश्नर द्वारा स्वाट टीम को भंग कर इस प्रकरण में अन्य कर्मियों को नोटिस भी जारी किया है.

बताते चलें कि गाजियाबाद के थाना इंदिरापुरम पुलिस और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने एटीएम हैकर गिरोह के 5 सदस्यों को अरेस्ट किया था. उनके बारे में जानकारी जुटाने के लिए पूछताछ चल रही थी, तभी हैकर गिरोह से सीसीटीवी में कैद एक क्रेटा कार के बारे में पूछा, तो बताया कि यह क्रेटा कार नोएडा पुलिस की एसओजी की टीम के पास है.

अपराधियों ने इस बात को भी स्वीकार किया कि उन्हें करीब 3 माह पहले एसओजी नोएडा की टीम ने पकड़ा था, उस दौरान उनके पास 10 लाख रुपये नकद थे, जो एसओजी टीम ने ले लिए थे. उसके बाद बदमाशों से और 10 लाख रुपये लेने के लिए एसओजी की एक टीम उनके घर गई थी. पुलिस टीम वहां से 10 लाख रुपए और क्रेटा कार ले आई.

चूंकि हैकर्स ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए थे और उन आरोपों की पुष्टि भी बहुत जरूरी थी. ऐसे में इंदिरापुरम पुलिस ने हैकर को उनके घर ले जाकर वहां से एसओजी टीम द्वारा क्रेटा कार ले जाने की सीसीटीवी फुटेज भी बरामद की. और पूरी रिपोर्ट बनाकर डीजीपी मुख्यालय को भेजी.

मामले के बाद भले ही नोएडा पुलिस सवालों के घेरे में हो. मगर हमें हैरत में इसलिए भी नहीं पड़ना चाहिए क्योंकि पुलिस की तरफ से इसमें नया कुछ नहीं है. ये होता रहा है. ये होता रहेगा. होने को तो ये शर्मनाक है मगर इस बात को कहने में कोई गुरेज नहीं है कि जिस तरह की कार्यप्रणाली पुलिस की है साफ़ है कि अगर देश में कहीं सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार व्याप्त है तो वो सिर्फ और सिर्फ पुलिस विभाग है. 

बाकी अब जबकि खुलासा हो गया है तमाम पुलिस वाले इस बात को समझ गए होंगे कि लालच बुरी बला है. बाकी जिस तरह एटीएम लूट के आरोपी पुलिस के लिए 'एटीएम' बने डिपार्टमेंट को समझना चाहिए कि कभी कभी एटीएम में तकनीकी खराबी होती है और व्यक्ति मुसीबत में पड़ जाता है. 

ये भी पढ़ें -

Kartarpur Sahib Photoshoot : अल्पसंख्यकों की बेकद्री के मामले में पाकिस्तान में सब एक जैसे!

पति का सरनेम लगाना, नहीं लगाना या लगाकर हटाना, कितने अलग-अलग मायने हैं?

Dog Meat पर सीधा बैन लगाने बजाए साउथ कोरिया का तरीका ज्यादा डेमोक्रेटिक है! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय