New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 दिसम्बर, 2021 01:02 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

पाकिस्तान द्वारा की गई एक मूर्खता से भारत खफा है. मामला क्योंकि एक धर्म की धार्मिक आस्था से जुड़ा है, इसलिए भारत ने केवल नाराजगी ही नहीं जाहिर की है बल्कि पाकिस्तान को तलब किया है और सख्ती दिखाते हुए घटना के विषय में पूछा है. मामला पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब की पवित्रता और एक फ़ोटो शूट से जुड़ा है. पाकिस्तान का एक फैशन ब्रांड है. नाम है मन्नत क्लोदिंग. कपड़ों के इस ब्रांड ने अपने सोशल मीडिया पेज पर करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब में हुए एक फोटो शूट की तस्वीरों को डाला. फ़ोटो शूट के लिए मॉडल स्वाला लाला को चुना गया. ब्रांड को उम्मीद थी कि ये फोटोशूट कस्टमर्स को आकर्षित करेगा लेकिन हो गया उल्टा. चूंकि गुरुद्वारे का एक छोटा सा उसूल है और वो ये है कि जब भी आप वहां जाएं सिर पर कपड़ा रख कर जाएं. लोगों ने इसी बात को नोटिस किया और लेने के देने पड़ गए. गुरुद्वारे के अपमान के बाद क्लोदिंग कंपनी और मॉडल दोनों की ही जमकर आलोचना हो रही है.

Pakistan, Imran Khan, Kartarpur Corridor, Sikh, Humiliation, Model, Photoshootफोटोशूट के बाद से ही पाकिस्तानी क्लोदिंग ब्रांड और मॉडल दोनों ही लोगों के निशाने पर हैं

क्योंकि मामला सिख समुदाय की धार्मिक आस्था से जुड़ा है विरोध के स्वर भारत की फिजाओं में भी गूंज रहे हैं और यहां भी घटना का खूब जमकर विरोध हो रहा है. मामला प्रकाश में आने के बाद भारत ने भी सख्त रुख अपनाया है और विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के चार्ज डी अफेयर्स को इस मामले को लेकर तलब किया गया है.

मामले के मद्देनजर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि, एक पाकिस्तानी मॉडल और एक कपड़े के ब्रांड द्वारा गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब करतारपुर की पवित्रता के अपमान की घटना पर चिंता व्यक्त करने के लिए पाकिस्तानी चार्ज डी अफेयर्स को आज तलब किया गया है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि, इस निंदनीय घटना ने भारत और दुनियाभर में सिख समुदाय की भावनाओं को बहुत आहत किया है.

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के धार्मिक पूजा स्थलों को अपवित्र करने और अनादर की ऐसी घटनाएं अल्पसंख्यक समुदायों की आस्था के प्रति सम्मान की कमी को उजागर करती हैं. बागची ने ये भी कहा है कि हम उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तानी अधिकारी इस मामले की ईमानदारी से जांच करेंगे और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे.’

जैसा कि हम बता चुके हैं पूरी दुनिया की तरह भारत के सिख भी पाकिस्तान में हुई इस घटना से नाराज हैं इसलिए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने विदेश मंत्री को एक पत्र लिखा है और मामले को सिख धर्म का अपमान बताते हुए गंभीरता से लेने को कहा है. दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को जो पत्र लिखा है उसमें पाकिस्तान में महिला परिधानों के विज्ञापन के लिए गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के परिसर के इस्तेमाल का मुद्दा पाकिस्तान की सरकार के समक्ष उठाने का अनुरोध किया गया है.

गौरतलब है कि 1521 से 1539 तक करतारपुर में सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने अपने अंतिम दिन बिताए थे इसलिए करतारपुर के प्रति सिखों की गहरी आस्था है. माना यही जा रहा है कि अपने फोटो शूट के जरिये मन्नत क्लोदिंग ने आम सिखों की भावना के साथ घिनौना मजाक किया है.

चूंकि घटना के फौरन बाद से ही मन्नत क्लोदिंग और मॉडल स्वाला लाला दोनों ही दुनिया भर के सिखों के निशाने पर हैं इसलिए स्वाला को भी अपनी गलती का एहसास हो गया है और उन्होंने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट से 'सॉरी' की फ़ोटो पोस्ट की है और दिलचस्प तर्क दिया है.

स्वाला ने कहा है कि वह करतारपुर साहिब का इतिहास और सिख धर्म के बारे में जानने गई थी. अगर उनके फोटो से कोई आहत हुआ हो तो वह माफी मांगती है.’ लाला ने कहा कि यह किसी फोटोशूट का हिस्सा नहीं था. वह किसी की भावनाओं को आहत नहीं करना चाहती थी.

भले ही स्वाला को अपनी गलती का एहसास हो गया हो और उन्होंने माफ़ी मांग ली हो लेकिन जो एक ब्रांड के रूप में मन्नत क्लोदिंग ने किया उसे किसी भी सूरत में माफ़ नहीं किया जा सकता. सवाल ये है कि ब्रांड के लोग क्या इस बात को भूल गए थे कि एक पवित्र जगह पर किस तरह जाया जाता है?

कोई कुछ कहे लेकिन जो रवैया एक ब्रांड के रूप में मन्नत क्लोदिंग ने अपनाया है उसने इस बात की तस्दीख कर दी है कि पाकिस्तान में चाहे वो राजनेता हों या फिर आम लोग और बड़े ब्रांड्स उनकी नजर में अल्पसंख्यकों और उनकी भावनाओं की कोई कद्र नहीं है.

अंत में हम बस ये कहकर अपनी बातों को विराम देंगे कि दूसरे धर्म और अल्पसंख्यकों की इज्जत करना क्या होता है यदि पाकिस्तान को ये सीखना है तो उसे कहीं बहुत दूर नहीं जाना वो भारत से ही सीख ले ले जहां सबकी इज्जत भी है और सब अमन सुकून से रह भी रहे हैं.

ये भी पढ़ें -

Dog Meat पर सीधा बैन लगाने बजाए साउथ कोरिया का तरीका ज्यादा डेमोक्रेटिक है!

पति का सरनेम लगाना, नहीं लगाना या लगाकर हटाना, कितने अलग-अलग मायने हैं?

Omicron variant से बचाव में भारत गलती तो नहीं कर रहा है?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय