New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जनवरी, 2020 08:01 PM
अनु रॉय
अनु रॉय
  @anu.roy.31
  • Total Shares

'मैं जब भी 85 साल के किसी जोड़े को देखती हूं, जो प्रेम में हैं, तो मेरी दिल की धड़कने स्किप कर जाती है. मैं जा कर उनसे बातें करती हूं. मैं चाहती हूं कि हम दोनों भी वैसे ही प्रेम में दिखें अपने उम्र के उस पड़ाव पर.'

वैनेसा लेन ब्रायंट (Vanessa Laine Bryant) ने आठ दिन पहले एक इंटरव्यू में जब ये बातें कहीं थी तब वो कहां जानती थी कि ईश्वर ने उनके लिए कुछ और सोच रखा है. उनका और उनके पति कोबे ब्रायंट (Kobe Bryant) का सिर्फ़ चंद दिनों का साथ बाक़ी है. मैं सोच भी नहीं पा रही इस वक़्त वैनेसा के दुःख को (Kobe Bryant Death). मैं अंदाज़ा भी नहीं लगाना चाहती. अट्ठारह साल की शादी, जो अट्ठारह की उम्र में अपने महबूब कोबे के साथ शादी कर ज़िंदगी के 85वें साल में उसी के साथ बूढ़े होने का सपना देख रही थी, उससे उसका सपना अचानक छिन गया (Kobe Bryant Family). कितनी पीड़ा. कितने आंसू विधाता ने लिख रखे थे वैनेसा के लिए. पति के साथ अपनी 13 साल की बेटी जियाना (kobe bryant daughter death Gianna) को भी खो देना. है कोई है इस दुःख की सीमा?

 Kobe Bryant, Basketball, Airplane Crash. Death  कोबे की मौत पर अगर किसी को सबसे ज्यादा दुःख होगा तो वो उनकी पत्नी और बच्चे ही होंगे

आज जब सारी दुनिया पांच बार बास्केटबॉल चैम्पियन रह चुके कोबे ब्रायंट की मौत पर रो रही है, मैं सिर्फ़ वैनेसा के बारे में सोच रही हूं. बीस साल का साथ, दोस्त से महबूब, महबूब से पति और फिर चार ख़ूबसूरत बेटियों का पिता, वैनेसा की पूरी दुनिया.

26 जनवरी 2020 की सुबह जब कैलिफ़ोर्निया वाले घर से ब्रायंट हेलिकॉप्टर से अपनी दूसरी बेटी के साथ निकले होंगे तो कितने ही अधूरे कामों की लिस्ट ज़हन में रही होगी. वैनेसा ने कहां  सोच रखा होगा कि अब वो अपने पति से दुबारा बात नहीं कर पाएगी, दुबारा मिल नहीं पाएगी. जानती जो होती तो गले लग कर, देर तक कोबे को बाहों में घेरे रखती. वो पिछले झगड़े जिसका ज़िक्र कोबे ने भी उसी इंटरव्यू में किया था, जिसमें वैनेसा ने साथ बूढ़े होने की बात छेड़ी थी, तो कोबे ने मज़ाक़ में ही कहा कि, 'हां इतना प्यार है इसलिए मैं दो दिन से सोफ़े पर सो रहा हूँ.' शायद वो दो रातें सोफ़ा पर नहीं गुज़ारने देती.

कोबे ने अपने हर इंटरव्यू में अपनी सफलता का श्रेय अपनी पत्नी वैनेसा को दिया. उनकी हर बात में वैनेसा का ज़िक्र होता ही था. 2019 में जब कोबे को चौथी बेटी हुई तो उनके फ़ैंस को लगा कि अब शायद ये उनकी आख़िरी संतान है. मगर 41 साल के कोबे ने वैनेसा का ज़िक्र यहां भी किया और कहा, 'वैनेसा को एक बेटा चाहिए. मैं ख़ुश हूं बहुत अपनी बेटियों के साथ मगर उन्हें देखना है कि हमारा बेटा होगा तो वो किस के जैसा दिखेगा. उनके जैसा या मुझ सा.' आह! सपने, जो अधूरे रह गए सदा के लिए. दुनिया ने अपना सबसे बड़ा बास्केटबॉल खिलाड़ी खो दिया और वैनेसा ने अपनी दुनिया.

कोबे ब्रायंट, जिनके पिता भी बास्केटबॉल खेला करते थे, उन्होंने बचपन में ही पिता को खेलते देख कर ये तय कर लिया था कि उन्हें भी बास्केटबॉल ही खेलना है. और हुआ भी यही. 1996 में हाईस्कूल से सीधे अमेरिका की सबसे मशहूर बास्केट बॉल लीग एनबीए के लिए उन्हें चुना गया. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा. दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित लॉस एंजलिस लेकर्स क्लब के लिए उन्होंने 20 साल खेला और इस दौरान उन्होंने लॉस एंजलिस लेकर्स को पांच बार चैंपियन भी बनाया. 2006 में टोरंटो रैप्टर्स के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने जो रिकॉर्ड 81 पॉइंट्स स्कोर लिया था, वो कभी भी नहीं भूला जा सकता.

 Kobe Bryant, Basketball, Airplane Crash. Death  परिवार की ही तरह कोबे बास्केटबॉल से भी खूब मुहब्बत करते थे

वैनेसा से उन्होंने जैसी मुहब्बत की थी बिलकुल वैसी ही मुहब्बत या इश्क़ कह लीजिए ब्रायन को बास्केट बॉल से भी था. अपने रिटायरमेंट से पहले 2015 में उन्होंने बास्केटबॉल के लिए एक कविता लिखी थी. बाद में उसी कविता पर एक शॉर्ट फ़िल्म भी बनी जिसके लिए कोबे ब्रायंट को ऑस्कर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया. उस कविता की कुछ पंक्तियां यहां लिख रही हूं.

I fell in love with you.

A love so deep I gave you my all —

From my mind & body

To my spirit & soul.

As a six-year-old boy

Deeply in love with you

I never saw the end of the tunnel.

I only saw myself

Running out of one.

And so I ran.

I ran up and down every court

After every loose ball for you.

You asked for my hustle

I gave you my heart

Because it came with so much more.

कोबे ब्रायंट आप अभी किसी दूसरी दुनिया में होंगे. जो यक़ीनन बेहद हसीन होगी. आप को वहां भी इतना ही प्रेम और सम्मान मिले.

Love you always

Kobey

ये भी पढ़ें -

Coronavirus disease: जानलेवा बीमारियां पैदा करने के मामले में चमगादड़ों की हैटट्रिक!

सफेद गेंडा प्रजाति में Diego कछुए जैसा 'नर' न मिलना वैज्ञानिकों की चुनौती बनी

National Girl Child Day 2020: गांव से गायब होती ‘सलवार कमीज़’ की कहानी

लेखक

अनु रॉय अनु रॉय @anu.roy.31

लेखक स्वतंत्र टिप्‍पणीकार हैं, और महिला-बाल अधिकारों के लिए काम करती हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय