New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 फरवरी, 2017 06:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सरकार ने महिलाओं के लिए हेल्पलाइन सेवा शुरू की थी. अब हेल्पलाइन महिलाओं के लिए हैं तो जाहिर है फोन भी महिलाएं ही करेंगी. अपनी परेशानी बताकर कोई हल ढूंढेंगी, लेकिन हो कुछ उल्टा ही रहा है... जी हां, महिला हेल्पलाइन पर महिलाएं नहीं बल्कि पुरुष समस्याओं के हल जान रहे हैं. पश्चिम बंगाल में मुस्लिम महिलाओं के लिए बनाई एक ऑल इंडिया हेल्पलाइन में पुरुषों के फ़ोन आ रहे हैं. बता दें कि इस हेल्पलाइन नंबर पर उर्दू, अंग्रेजी और आठ क्षेत्रीय भाषाओं में अनुभवी क्षेत्रीय वकील मुस्लिम महिलाओं को सलाह देते हैं और उनका मार्गदर्शन करते हैं.

1_022617062043.jpg

मुस्लिम महिलाओं की मदद के लिए ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने पिछले साल टोल-फ्री हेल्पलाइन बनाई थी. जिसमें परेशान मुस्लिम महिलाओं को शरिया कानून की जानकारी दी जाती है. इस नंबर पर तीन तलाक के मुद्दों पर मदद दी जाती है और सही मार्गदर्शन दिया जाता है. लेकिन यहां डर के मारे महिलाओं का कॉल तो नहीं आ रहा है, पर पुरुष इसका पूरा फायदा उठा रहे हैं. 

2_022617062049.jpg

ऑल इंडिया मुस्लिम वुमन हेल्पलाइन के काउंसलरों ने इसका खुलासा किया. बताया कि सबसे ज्यादा कॉल उनके पास पुरुषों के आते हैं. 10 कॉल में से 7 से 8 कॉल मुस्लिम पुरुषों के होते हैं जो तलाक, महिलाओं और तलाक के बाद संपत्ति के बारे में सवाल करते हैं.

इनके पास सिर्फ बंगाल से ही नहीं, बल्कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हैदराबाद, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों से भी फोन आते हैं. महिलाओं के लिए बनी ये हेल्पलाइन अब पुरुषों के लिए हो गई है. क्योंकि महिलाएं कॉल करने में संकोच कर रही हैं तो वहीं पुरुष कॉल करके खुलकर सवाल कर रहे हैं.

3_022617062055.jpg

कुछ पुरुष गुस्से में तलाक के बाद पत्नी के साथ वापस रहना चाहते हैं तो कुछ तलाक के बाद संपत्ति के हक को लेकर सवाल पूछ रहे हैं. वहीं महिलाएं कॉल कर भी लेती है तो ज्यादातर हिजाब, शिक्षा और रोजगार से जुड़े सवाल पूछती हैं. 

ये भी पढ़ें- 

तीन तलाक के आगे 5 मांगें और हैं ओवैसी जी !

एक मुस्लिम महिला ने समझाए शादी के फंडे

तीन तलाक : इलाहाबाद हाईकोर्ट की बात विचार से ज्‍यादा कुछ नहीं

#बंगाल, #मुस्लिम, #महिला, Muslim Women, Triple Talaq, Men Seeking

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय