New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 दिसम्बर, 2022 08:41 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

सरगम कौशल (Sargam Koushal) ने 63 देशों की सुंदरियों को हराकर मिसेज वर्ल्ड (Mrs World 2022) का खिताब अपने नाम किया है. वे जम्मू की रहने वाली हैं और शादीशुदा हैं. तो जिन लोगों को लगता है कि शादी के बाद महिलाओं की जिंदगी बर्बाद हो जाती है उन्हें अपने विचार बदल लेने चाहिए, क्योंकि महिलाएं चाहें तो किसी भी उम्र में अपने सपने को पूरा कर सकती हैं. आप भले मिसेज वर्ल्ड न बनें मगर अपने-अपने क्षेत्र में अपना नाम कमा सकती हैं. जरा सी कोशिश कर अपनी पहचान बना सकती हैं.

सरगम कौशल भी हमारी और आपकी तरह एक सामान्य महिला हैं. 2018 में उनकी शादी हुई, उन पर भी जिम्मेदारियां आईं मगर वे अपने आप को नहीं भूलीं. उन्होंने एक पत्नी होने की जिम्मेदारी निभाई मगर खुद से प्यार करना नहीं छोड़ा. वे तो टीचर थीं यानी एक वर्किंग महिला, फिर भी उन्होंने अपने सपने को अपने मन में जिंदा रखा.

Sargam Koushal,  Sargam Koushal wins Mrs World 2022अगर सरगम कौशल कोशिश ही नहीं करतीं तो 21 सालों बाद यह क्राउन हमारे पास कैसे आता?

अगर आप शादीशुदा हैं तो आपको पता होगा कि शादी होने के बाद महिलाओं की जिंदगी कैसे बदल जाती है. इसका अमीरी-गरीबी से लेना-देना नहीं है, क्योंकि जिम्मेदारियां भले अलग हो मगर हर महिला के सिर आती हैं. इसलिए सरगम कौशल की जिंदगी भी बदली मगर उन्हें उनके पति का साथ भी मिला.

कहते हैं कि सफल इंसान के पीछे एक महिला का हाथ होता है, इसी तरह एक सफल महिला के पीछे भी एक पुरुष का हाथ हो सकता है. जी हां सरगम कौशल को पहली मॉडलिंग का ऑफर इनके पति की वजह से ही मिला था. इसलिए इस बात को रोना छोड़ दीजिए कि शादी के बाद एक महिला का सफल होना संभव नहीं है. बहुत से ऐसे पति हैं जो अपनी पत्नी का सपना पूरा करने में उनका साथ देते हैं. औऱ अगर साथ नहीं भी देते हैं तो क्या हुआ आप हैं ना अपना साथ देने के लिए. सिर्फ जरा सी कोशिश करने भर की देर है. जब तक आप कोशिश नहीं करेंगी, तब,तक आपके मंजिल तक पहुंचने वाले रास्ते की शुरुआत कैसे होगी?

सोचिए, अगर सरगम कौशल कोशिश ही नहीं करतीं तो 21 सालों बाद यह क्राउन हमारे पास कैसे आता? उन्होंने ने भी छोटे से शुरुआत की. पहले वे मिसेज इंडिया बनी फिर मिसेज वर्ल्ड. हम यह नहीं कह रहे हैं कि आप भी मिसेज वर्ल्ड की तैयारी करने लग जाइए. मगर अगर आपके अंदर कोई हॉबी है तो उसे निखारिए. परिवार की देखरेख कीजिए मगर अपने लिए समय निकालिए. कोई नई चीज सीखिए. खुद की जिंदगी को एक मौका दीजिए. थोड़ा सा सेल्फिश होकर अपने लिए जीने के कोशिश कीजिए. यकीन मानिए किसी को बुरा नहीं लगेगा. और लगता भी है तो क्या फर्क पड़ता है? लोग क्या कहेंगे यह सोचना लोगों का काम है, आपका नहीं.

यह मत कहिए कि, इस उम्र में अब क्या करेंगी क्योंकि सीखने की कोई उम्र नहीं होती है. आप जब चाहें अपनी जिंदगी की नई शुरुआत कर सकती हैं. कोई कोर्स सीख सकती हैं, कुकिंग कर सकती हैं, अपनी पढ़ाई पूरी कर सकती हैं, डांस सीख सकती हैं, योगा सीखा सकती हैं, जिम जा सकती हैं, जॉब शुरु कर सकती हैं. जॉब ना भी करनी हो तो अपने लिए जीना शुरु कर सकती हैं.

वह करिए जिससे आपको खुशी मिलती हो. अपनी दुनिया को सिर्फ पति और परिवार के चारों ओर मत बांधिए, याद रखिए आपकी भी एक दुनिया है. आपके लोग हैं, आपको दोस्त हैं...क्योंकि सिर्फ जिंदा रहना काफी नहीं है, जिंदगी को जीना भी जरूरी है. जब सरगम कौशल शादी के बाद ब्यूटी क्वीन बन सकती हैं, तो आप इतना तो कर ही सकती हैं.

#मिसेज वर्ल्ड, #मिसेज वर्ल्ड 2022, #महिला, Sargam Koushal, Sargam Koushal Wins Mrs World 2022, Women Should Take Inspiration From Mrs World Sargam Koushal

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय