New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अप्रिल, 2022 03:52 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

हरनाज कौर संधू (Harnaaz kaur Sandhu) हों या जेडा पिंकेट स्मिथ (jada pinkett smith)...औरतों को हमें एक ही तय शेप में देखने की आदत है. महिला होने का मतलब है हरपल चकाचक रहना. औरत के बाल काले और घने होने चाहिए. औरत का फिगर हमेशा मेंनटेन होना चाहिए. वह मोटी तो हो नहीं सकती. महिला होने का मतलब छरहरा बदन, जिसमें लचक भी हो वरना लोग औरत के भेष में पुरुष बोलने में तनिक भी देरी नहीं करते.

कुछ दिन पहले जेडा पिंकेट के मजाक पर आंसू बहाने वाले, अब हरनाज संधू को मोटी यूनिवर्स बोलकर अपने मन का बोझ हल्का कर रहे हैं. ऑस्कर 2022 में जब क्रिस रॉक ने विल स्मिथ की पत्नी जेडा पिंकेट के गंजेपन का मजाक बनाया, तो लोग मुंह फाड़कर हंस रहे थे. लोगों ने जैसे लाफिंग शो देख लिया हो कि एक महिला गंजी कैसे हो सकती है? यह तो मजाक उड़ाने वाली बात है.

Miss Universe 2021, Miss Universe Harnaaz Sandhu, Harnaaz kaur Sandhu body shaming

     जेडा पिंकेट के लिए दुखी होने वालों ने हरनाज संधू को मोटी मिस यूनिवर्स कहा है...

 वहीं जब विल स्मिथ ने क्रिस रॉक को थप्पड़ जड़ा तो इसके साथ लोगों को भी झन्नाटेदार झटका लगा. जब इस थप्पड़कांड की घटना वायरल हुई, तब लोगों ने समझ का किसी महिला का उसके लुक के आधार जज करना और उसका मजाक उड़ना गलता है. इसके बाद लोग जेडा पिंकेट के लिए दुखी होने लगे. अचानक से लोगों को जेडा पिंकेट के लिए बुरा लगने लगा, जबकि लोग खुद ही दूसरी औरतों का मजाक उड़ाते हैं.

यह मामला, हुआ पोस्ट किए गए, मीम शेयर बने...मामला शांत हुआ और फिर लोग शांत होकर जेडा पिंकेट के मजाक को भूल गए. अमूनन होता भी यही है. इसके बाद लोगों ने हरनाज संधू को मोटी यूनिवर्स कहना शुरु कर दिया. लोगों का कहना है कि हरनाज इतनी लापरवाह कैसे हो सकती हैं? इतनी जल्दी इतना वजन कैसे बढ़ा लिया? ये वही लोग हैं जिन्होंने हरनाज के मिस यूनिवर्स बनने पर उन्हें अपने सिर पर बिठा लिया था.

हालांकि अब मोटी मिस यूनिवर्स उसी लड़की को कहा जा रहा है जिस पर लोगों को बहुत गर्व हुआ. हरनाज को लैक्मे फैशन शो वीक में रैंपवॉक करने पर उन्हें बॉडी शेमिंग का सामना करना पड़ा. लोग उन्हें प्लस साइज की मॉडल कह रहे हैं. लोगों ने हरनाज की तस्वीर को अपने डीपी और स्टेटस में लगाया. लोगों ने फेसबुक पर लिखा कि कैसे हरनाज कौर संधू ने भारत का नाम दुनिया में रोशन किया.

हरनाज ने 21 साल की सूखा खत्म करके इतिहास रच दिया. अब उसी हरनाज का जरा सा वजन का क्या बढ़ गया, लोगों ने उन्हें नजरों से गिरा दिया. लोग उन्हें मोटी कहकर उनका मजाक बना रहे हैं, ठीक जेडा पिंकेट की तरह. यह जाने बिना कि उनके वजन बढ़ने की वजह क्या है? वैसे भी यह जरूरी तो नहीं कि एक महिला हर वक्त आपके पयमाने पर खरी उतरे. इन दोनों ही महिलाओं की अपनी पहचान है, अपना वजूद लेकिन एक कमी के आगे इनके सारे गुण फीके पड़ गए. लोगों को उनका शरीर और चेहरा थुलथुल दिख रहा है. किसी ने यह जानने की कोशिश नहीं की, आखिर इतनी फिटनेस फ्रीक, डेडिकेटेड मिस यूनिवर्स के साथ ऐसा क्यो है?

हरनाज एक बीमारी से पीड़ित हैं

बॉडी शेमिंग के बारे में हरनाज ने कहा है कि 'मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता है. हर किसी को उसकी जिंदगी उसके हिसाब से जीने का हक है. मुझे बॉडी शेमिंग से नफरत है. मैं अपने शरीर का सम्मान करती हूं. ट्रोल करने वाले को क्या पता कि मुझे celiac बीमारी है, मुझे ग्लूटेन से एलर्जी है.'

असल में जिन लोगों को ग्लूटेन से एलर्जी होती है और जिन्हें celiac बीमारी होती है. उनका शरीर फूड, विटामिन्स और मिनरल्स को आसानी से पचा नहीं पता है. इस वजह से शरीर के अंदर फैट को जमा होने लगता है. जिन लोगों को ग्लूटेन एलर्जी होती है उन्हें अपना वजन कंट्रोल करने में काफी मशक्कत होती है.

तो हरनाज को ट्रोल करने वाले पहले जान लें कि इस ग्लूटेन एलर्जी के कारण ही उनका वजन काफी बढ़ गया है. उनका चेहरा भी इसी वजह से मोटा हो गया है. क्या हरनाज, इस एलर्जी से परेशान नहीं होंगी. खैर, आज हरनाज का मजाक बना है कल किसी और का बनाया जाएगा, क्योंकि महिलाओं को तो सही शेप में रहना ही पडे़गा!

#हरनाज संधू, #जेडा पिंकेट स्मिथ, #महिला, Harnaaz Kaur Sandhu, Miss Universe 2021, Miss Universe Harnaaz Sandhu

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय