New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जून, 2018 02:59 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

मिस इंडिया 2018 प्रतियोगिता को अनुकृति वास ने जीत लिया है. अनुकृति वास ने अपनी सूझ-बूझ से 29 लड़कियों को पछाड़ कर मिस इंडिया का क्राउन अपने सिर पहना. अनुकृति तमिलनाडु की हैं और एक रूढ़िवादी समाज से आती हैं. ये वो समाज है जहां लड़कियों की सुंदरता का एक तय पैमाना होता है और ये पैमाना शुरू होता है गोरे रंग से. खुशी की बात ये है कि कम से कम अनुकृति ने तो इस पैमाने को गलत साबित कर दिया.

भारतीय सुंदरता की परिभाषा रंग से शुरू होती है. मैट्रिमोनियल साइट से लेकर ब्यूटी कॉन्टेस्ट तक सभी को गोरे रंग की सुंदर, छरहरी लड़कियां चाहिए होती हैं और यही सोच की संकीर्णता को दिखाता है. अनुकृति सांवले रंग की बेहद आकर्शक व्यक्तित्व वाली लड़की हैं जिन्हें बंधंन में बंध कर रहने की कोई मंशा नहीं है.

मिस इंडिया 2018 की प्रतियोगिता उन्होंने अपने विवेक और दमदार व्यक्तित्व की बदौलत जीती है और इसके बीच में उनका रंग कहीं आड़े नहीं आया. बल्कि वो रंग उनकी खूबसूरती को और निखारता हुआ ही नजर आया. प्रतियोगिता की किसी भी तस्वीर को उठाकर देख लीजिए यकीनन उनका मुस्कुराता चेहरा नई परिभाषा गढ़ता नजर आएगा.

अनुकृति वास, मिस इंडिया, मिस इंडिया 2018, मानुषी छिल्लरअनुकृति वास

मिस इंडिया का जवाब जिसने बदला नतीजा...

मानुषी छिल्लर का विनिंग आंसर तो सभी को याद होगा, लेकिन अनुकृति ने अपने सवाल के जवाब में कुछ और बेहतर बताया. अनुकृति से सवाल किया गया था कि ,'जिंदगी का सबसे बेहतर टीचर कौन है- सफलता या असफलता?'.

अनुकृति का सीधा सा जवाब था - 'असफलता. ये मेरी असफलता ही है जिसने मुझे यहां तक पहुंचाया. एक गांव की जगह से उठकर मिस इंडिया तक पहुंचा दिया. लोगों के ताने और असफलता ने मुझे वो बनाया जो मैं हूं. मेरी मां के अलावा और कोई मेरे साथ नहीं था, लेकिन ये असफलता ही थी जिसने साथ दिया और मुझे बताया कि मैं और आगे बढ़ सकती हूं'.

यकीनन गांव से लेकर शहर तक किसी भी लड़की के लिए अनुकृति का खुले आम मंच पर अपनी खामियों के बारे में बताना किसी प्रेरणा स्त्रोत से कम नहीं है.

सबसे कमाल की बात है कि इस प्रतियोगिता में हरियाणा की मीनाक्षी चौधरी फर्स्ट रनर अप और आंध्र प्रदेश की श्रेया राव सेकंड रनर अप बनी दोनों लड़कियां भी बहुत गोरी नहीं हैं. यहां आप मुझे रंगभेदी कहें उससे पहले मैं आपको बता दूं कि मैं सांवली या गोरी लड़कियों के विरोध में नहीं हूं मैं खुद उस रंगभेद के विरोध में हूं जो अभी तक चलता रहा है.

अनुकृति वास, मिस इंडिया, मिस इंडिया 2018, मानुषी छिल्लरमीनाक्षी चौधरी, अनुकृति वास और श्रेया राव

अनुकृति वास उन सभी ब्यूटी क्रीम विज्ञापनों के मुंह पर तमाचे की तरह हैं जो गोरेपन को ही सक्सेस का तरीका मानती हैं. जिन विज्ञापनों में दिखाया जाता है कि एक ब्यूटी क्रीम लगाने से लड़कियां पायलट से लेकर मॉडल तक सब कुछ बन सकती हैं. ये यकीनन उस भ्रम को तोड़ने के लिए काफी है कि अपने रंग को बदलने के बारे में नहीं सिर्फ दुनिया बदलने के बारे में सोचो.

अंग्रेजी में एक पुरानी कहावत है 'Be comfortable in your own skin' यानी जैसे हो वैसे रहो. इस कहावत की बात यहां करना जरूरी है क्योंकि भारत में ब्यूटी स्टैंडर्ड कुछ अलग ही हैं. यहां के ब्यूटी स्टैंडर्ड के मुताबिक आपको अपनी स्किन में कम्फर्टेबल होना ही नहीं चाहिए. ब्यूटी क्रीम्स से लेकर, दाग धब्बे हटाने वाली क्रीम और गुप्तांग को गोरा करने वाली क्रीम भी भारतीय ब्यूटी मार्केट का हिस्सा है. यहां घर, स्कूल, कॉलेज, ऑफिस में उसकी ही पूछ है जो गोरा हो. भारत में सुंदरता और रंग ही सब कुछ है.

ब्यूटी पेजेंट्स जो अभी तक एक तय स्टीरियोटाइप के आधार पर चलते थे वो अब बदल रहे हैं. ये कहा जाए कि वो अब बेहतर हो रहे हैं. इसमें सबसे बड़ा बदलाव गोरेपन को लेकर ही है. पहले जहां यही समझा जाता था कि गोरा है तो बेहतर है लेकिन अब बदलाव धीरे-धीरे सिर चढ़ रहा है. लोपामुद्रा रावत से लेकर अनुकृति वास तक सभी का रंग वैसा नहीं है जैसा सोचा जाता है. इससे यह धारणा भी टूटेगी कि मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट जैसी प्रतियोगिताएं सौंदर्य प्रसाधनों वाले बाजार को ध्‍यान में रख आयोजित की जाती हैं. जहां अकसर उन्‍हीं युवतियों का चुनाव होता है, जो प्‍लास्टिक की गुडि़या की तरह दिखती हों और ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के लिए मॉडलिंग कर सकें.

अनुकृति के अनुसार वो एक ऐसे समाज से आती हैं जहां लड़कियां 6 बजे के बाद बाहर जाएं तो इसे गलत माना जाता है. जहां एक बंधी हुई सी नपी तुली सी जिंदगी होती है लड़कियों की. अगर ऐसा है तो यकीनन अनुकृति ने अपनी दुनिया तो बदल ही दी और कई लड़कियों के लिए ये संदेश भी दिया कि सांवले होने पर सक्सेस न मिले ये जरूरी नहीं है.

ये भी पढ़ें-

एक सांवली लड़की का मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर को बधाई सन्देश

मिस वर्ल्ड मानुषी का ये चेहरा आपने अब तक नहीं देखा होगा...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय