New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 दिसम्बर, 2017 01:40 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर अब एक ऐसी शख्सियत बन गई हैं जिन्हें हर कोई जानता है. एक 20 साल की लड़की जिसने दुनिया जीत ली. एक ऐसी लड़की जो खूबसूरत तो है ही साथ ही काफी अक्लमंद भी है. मानुषी छिल्लर इंडिया टुडे ग्रुप के इवेंट एजेंडा आजतक में कई ऐसी बातें की जिससे ये साबित होता है कि वो सिर्फ एक खूबसूरत चेहरा नहीं बल्कि एक खूबसूरत इंसान और एक सशक्त महिला हैं.

मानुषी छिल्लर सिर्फ मिस वर्ल्ड नहीं बनी हैं. बल्कि एक एमबीबीएस स्टूडेंट भी हैं. मानुषी की जिंदगी को बदलने वाला वो पल सिर्फ मानुषी के लिए ही नहीं बल्कि देश के लिए भी काफी अहम था. एजेंडा आजतक में मानुषी से सिर्फ खूबसूरती को लेकर सवाल नहीं किए गए. ये पहला ऐसा इवेंट था जिसमें ये भी देखा गई कि देश के बाकी मुद्दों पर मानुषी की राय क्या है. एक बेबाक महिला... एक बेहतरीन इंसान ..

मानुषी छिल्लर

मानुषी से सबसे पहले बताया कि स्टेज पर ये जानकर कि वो 2017 की मिस वर्ल्ड हैं उन्हें कैसा लगा था. मानुषी ने इस बात भी पहली ही बात में दिल जीत लिया.. उन्होंने कहा कि वो एक अलग ही अनुभव होता है जब आपके देश के नाम से आप जाने जाते हो. किसी आम लड़की की तरह मानुषी भी स्टेज पर काफी डरी हुई थीं.

विदेशी धरती पर सम्मान..

मानुषी से जब पूछा गया कि चीन में लोग उनका नाम पुकार रहे थे जबकि ये कहा जाता है कि चीन भारत को इतना सपोर्ट नहीं करता. तो मानुषी का कहना था कि ऐसा नहीं है. चीन में भी हमारे जैसे ही लोग हैं. बहुत अच्छे हैं. मानुषी बहुत से लोगों से जाकर बात करने लगती थीं.

मां सबसे अहम..

मानुषी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि जरूरी नहीं मिस वर्ल्ड का जवाब परफेक्ट हो, लेकिन जवाब आपके दिल से होना चाहिए. मानुषी ने बताया कि उनकी मां ने कैसे घर और बाहर की जिम्मेदारी सही ढंग से संभाली. उनकी मां उनकी प्रेरणा थीं. मानुषी ने इस इंटरव्यू में अपने दिल की बात रख दी.

सपना सबसे जरूरी...

मानुषी ने एक बात इस इंटरव्यू में साफ कर दी कि उनका सपना बहुत जरूरी है. जब उनसे पूछा गया कि उनका रोल मॉडल कौन है तो उन्होंने पहला नाम रीता फरिया का लिया जो पहली भारतीय मिस वर्ल्ड बनी थी. कारण ये कि रीता फरिया ने मिस वर्ल्ड बनने के बाद अपनी डॉक्टरी पूरी की. जब उनसे पूछा गया कि क्या वो भी डॉक्टरी पूरी करेंगी या फिर वो आमिर खान के साथ फिल्म करेंगी तो उनका जवाब था कि वो अपनी डॉक्टरी पूरी करेंगी क्योंकि इस सीट के लिए बहुत मेहनत की है उन्होंने. एक लड़की जो दुनिया जीतने के बाद अपनी पढ़ाई भी पूरी करना चाहती है और उन्होंने कड़ी मेहनत की है उस मुकाम पर पहुंचने के लिए जहां वो अभी हैं.

खुद पर भरोसा...

मानुषी के एक जवाब ने ये समझा दिया कि खुद पर भरोसा कितना जरूरी है. उन्होंने कहा कि उनके लिए सबसे कठिन काम ये था कि उन्हें खुद को समझाना था कि वो एमबीबीएस और मिस इंडिया कॉम्पटीशन दोनों साथ - साथ कर सकती हैं. समय निकालना मिस इंडिया की ट्रेनिंग करना सब बाद की बातें हैं.

तेज दिमाग..

एक डॉक्टर का दिमाग तो वैसे भी तेज होता है, लेकिन एक मिस इंडिया जो डॉक्टर बनने का सपना देखती हो उसका दिमाग वाकई बहुत तेज होगा. मानुषी से जब पूछा गया कि वो ICU में क्राउन लेकर तो नहीं जाएंगी तो उनका जवाब था नहीं. वो क्राउन लेकर तो नहीं जाएंगी, लेकिन जब वो ICU में जाएंगी तो उनके पेशंट को इस बात की खुशी होगी कि उन्होंने बॉलीवुड नहीं मेडिसिन चुना.

मेहनती..

मानुषी ने अपने एक जवाब में कहा कि वो सुबह 4.30 बजे मेडिकल कॉलेज में उठती थीं. कारण ये था कि वो मिस इंडिया के लिए भी तैयारी कर रही थीं और एक्सरसाइज करने का समय उन्हें सिर्फ और सिर्फ सुबह 4.30 बजे उठने के बाद ही मिलता था.

मिस वर्ल्ड कॉम्पटीशन सिर्फ खूबसूरती ही नहीं देखता...

मानुषी का जवाब उन महिला एक्टिविस्ट के लिए भी था जो कहते हैं कि ये ब्यूटी कॉम्पटीशन महिलाओं को स्टीरियोटाइप करता है. मानुषी ने कहा कि आप एक तबके को दबाकर दूसरे को नहीं उठा रहे हैं. वो भी महिला हैं. और अगर उन 118 लड़कियों को देखा जाए जो मिस वर्ल्ड के लिए आई थीं तो सबकी अलग कहानी है. सब एक अलग किताब की तरह हैं. मिस वर्ल्ड एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां से उनके जैसी एक लड़की जिसके सिर्फ बड़े सपने थे और वो महिलाओं के लिए महावारी के समय हाईजीन को लेकर कुछ करना चाहती थीं वो करने का मौका दिया है.

आराम नहीं काम पसंद...

मानुषी ने बताया कि वो मिस वर्ल्ड से पहले तीन महिने अपने प्रोजेक्ट के लिए 20 गांवों में गईं और वहां जाकर न सिर्फ महिलाओं को सैनेटरी पैड दिए, उनके बारे में समझाया बल्कि महिलाओं को खुद का काम करने के लिए भी प्रेरित किया.

पद्मावती को लेकर राय...

मानुषी ने दीपिका के बारे में सवाल का जवाब दिया और ये कहा कि दीपिका एक एक्ट्रेस हैं. हम जो भी करते हैं सबसे बेस्ट करने की कोशिश करते हैं. अगर दीपिका एक एक्ट्रेस हैं तो ये उम्मीद की जाती है उनसे कि जो रोल उनके पास आए उसे बेहतर करें. पद्मावती के लिए भी यही कहा जाएगा.

मानुषी ने ये साबित कर दिया कि वो एक गुड़िया नहीं हैं जो सिर्फ खूबसूरत दिखती हैं. वो एक बेहतरीन इंसान है, उनका दिमाग काफी तेज है और वो एक ऐसी रोल मॉडल बन सकती हैं जिससे काफी कुछ सीखा जाए...

ये भी पढ़ें- 

ओह मानुषी छिल्लर, ये तुम क्या कर गई? लोग कितना ऑफेंड हैं

जानते हैं कितनी होगी एक मां की salary ?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय