New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 मई, 2019 07:14 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

साल की सबसे शानदार हाई प्रोफाइल कॉकटेल पार्टियों और फैशन ईवेंट में से एक Met Gala 2019 हाल ही में हुई है. Met गाला जिसे कॉस्ट्यूम इंस्टिट्यूट गाला या फिर मेट बॉल भी कहा जाता है, दरअसल ये एक चैरिटी गाला होता है जिसका मकसद मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट्स कॉस्ट्यूम इंस्टिट्यूट के लिए पैसे जोड़ना होता है. अगर बात पैसे जोड़ने की है तो यकीनन ये इवेंट फ्री नहीं होता होगा. क्या कभी आपने सोचने की कोशिश की है कि आखिर इस इवेंट के लिए कितने पैसे लगते हैं? ये किसी लॉटरी टिकट की तरह नहीं जिसे कोई भी खरीद ले. मेट गाला साल की सबसे महंगी शामों में से एक हो सकता है.

प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पदुकोण, ईशा अंबानी, सोफी टर्नर, लेडी गागा, केटी पेरी जैसे बड़े सेलेब्स ने इस इवेंट में शिरकत की है और क्योंकि ये फैशन और आर्ट इवेंट होता है इसलिए कुछ अनोखे कपड़े देखे जा सकते हैं. साल के सबसे बोल्ड लुक. इस इवेंट में जहां इतने सितारे आते हैं वहां इसकी कीमत भी सितारों के जैसी ही होती है.

73 साल पहले शुरू हुए इस इवेंट में एंट्री टिकट 50 अमेरिकी डॉलर (3467 रुपए) हुआ करती थी जो अब बढ़कर 30,000 डॉलर यानी 20 लाख 79 हज़ार रुपए हो गई है. इतना ही नहीं अकेले एंट्री लेने की जगह पूरी टेबल भी बुक करवाई जा सकती है और उसकी कीमत बस मामूली 2,75,000 अमेरिकी डॉलर यानी 1 करोड़ 90 लाख रुपए. मैं आपको बता दूं कि ये सिर्फ एंट्री की कीमत है.

 प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस के लुक को काफी ट्रोल किया जा रहा है. प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस के लुक को काफी ट्रोल किया जा रहा है.

पर क्या सारा खर्च सेलेब्स उठाते हैं?

फॉर्च्यून के मुताबिक ऐसा नहीं है. यहां भी कान्स जैसा ही हाल है. बड़े ब्रांड्स सेलेब्स को उनके कपड़े पहनने के लिए मेट गाला भेजते हैं. कई A लिस्ट सेलेब्स का मेट गाला का खर्च ऐसे ही डिजाइनर ब्रांड उठाते हैं.

साल की थीम पर भी निर्भर करता है खर्च!

यहां खर्च से मतलब सेलेब्स के कपड़ों और लुक का है. टिकट तो खरीद ली, लेकिन मेट गाला का कॉस्ट एनालिसिस तो कपड़ों के आधार पर भी होगा. अब मान लीजिए मेट गाला की टिकट ले ली, तो वहां जाने के लिए सेलेब्स वाले कपड़े भी पहनने होंगे. एक डिजाइनर गाउन जो मेट गाला में पहना जा सके उसकी कीमत करीब 20-25 लाख तो होगी ही न. उसके ऊपर गहने तो फिर बेहिसाब होते हैं वो कितने भी महंगे हो सकता हैं, यहां तो जूते भी Dior, Prada, Louboutin के होते हैं. इन ब्रांड्स के जूते खुद एक घर की डाउन पेमेंट देने लायक महंगे हो सकते हैं.

दीपिका पदुकोण ने इस बार भी रेड कार्पेट पर ज्यादा रिस्क नहीं लिया.दीपिका पदुकोण ने इस बार भी रेड कार्पेट पर ज्यादा रिस्क नहीं लिया.

अगर इन सबको जोड़ें तो पाएंगे कि मुंबई में समुद्र की ओर निहारते हुए फ्लैट की कीमत के बराबर तो मेट गाला की एक शाम में लग जाएगी. यही सोचिए कि मेट गाला 2017 में लगभग 90 करोड़ की फंडिंग इकट्ठा हुई थी. न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ 1995 से लेकर 2018 तक मेट गाला ने कॉस्ट्यूम इंस्टिट्यूट के लिए 145 मिलियन डॉलर की फंडिंग इकट्ठा कर ली है.

खर्च काफी हद तक थीम पर निर्भर करता है. जैसे पिछले साल प्रियंका चोपड़ा ने स्वरोस्की क्रिस्टल से सजे हेडगेयर से अपना सिर ढंका था, इस बार उसकी जगह एक क्राउन ने ले ली. स्वरोस्की हेडगेयर को बनने में 250 घंटे लगे थे.

सिर्फ सेलेब्स के कपड़े ही नहीं थीम के हिसाब से रेड कार्पेट भी कभी गुलाबी तो कभी सुनहरा हो जाता है. जैसे इस साल पिंक कार्पेट पर सितारों ने शिरकत की थी. इस साल की मेट गाला थीम थी Camp: Notes on Fashion. इसे समर कैम्प से जोड़कर मत देखिएगा. इस थीम का बहुत बड़ा मतलब है.

इस साल की थीम में कैम्प असल में अमेरिकी लेखक और फिल्ममेकर सुसान सोनटैग के निबंध `Notes on Camp` से लिया गया है जो 1964 में लिखा गया था. इसमें कैम्प शब्द का मतलब था, 'अप्राकृतिक, छलावे और भव्यता से प्यार'. यहां सुंदरता नहीं बल्कि स्टाइलिंग और छलावे का महत्व बताया गया है और इसीलिए इस बार के मेट गाला में भी सेलेब्स ने बेहद अनोखे कपड़े पहने हैं.

इस निबंध में 58 बुलेट प्वाइंट्स में कैम्प शब्द का महत्व ही बताया गया था और इसमें कई उदाहरण भी दिए थे.

तो यही कारण है कि प्रियंका चोपड़ा का लुक भव्यता के साथ-साथ आर्टिफीशियल लुक दिख रहा है. प्रियंका चोपड़ा का ये तीसरा साल है मेट गाला में. ईशा अंबानी भी पहले मेट गाला का डेब्यू कर चुकी है और दीपिका पादुकोण भी पिछले तीन सालों से मेट गाला की शान बढ़ा रही हैं. हालांकि, ये तीनों अकेली नहीं हैं. मेट गाला में पिछले दो साल से सोशलिस्ट और बिजनेसवुमेन नताशा पूनावाला भी इस गाला में शिरकत कर रही हैं.

 ईशा अंबानी और नताशा पूनावाला का मेट गाला 2019 लुक ईशा अंबानी और नताशा पूनावाला का मेट गाला 2019 लुक

पर बाकी सेलेब्स क्यों नहीं? कैसे बनती है मेट गाला की गेस्ट लिस्ट?

इसका सीधा सा जवाब है नहीं. बाकी फंड इकट्ठा करने वाले इवेंट्स से अलग मेट गाला में सिर्फ वही लोग जा सकते हैं जिन्हें इन्विटेशन मिला हो. साथ ही इसके लिए लंबी वेटिंग लिस्ट भी होती है. इस गाला में इन्वाइट किए जाने के लिए सेलेब होना या किसी भी फील्ड में किसी बड़े अचीवमेंट का होना जरूरी है.

कॉन्डे नास्ट की आर्टिस्टिक डायरेक्टर और अमेरिकन वोग (मैग्जीन) की एडिटर मिस विनटूर सबसे पहले 1995 में चेयरवुमन बनी थीं. उसके बाद, 1999 में में वो लीडर बनी. तब से ही एक लोकल इवेंट को पावर सेलेब कॉकटेल बनाने की उनकी मेहनत रंग लाई है. पॉलिटिक्स, सिनेमा, फैशन, बिजनेस जगत के पावरफुल लोग इस इवेंट में हिस्सा लेते हैं. मिस विनटूर हर गेस्ट के लिए आखिरी इन्विटेशन देती हैं. इसका मतलब किसी ब्रांड ने एक टेबल बुक की तो भी वो गेस्ट लिस्ट अपने हिसाब से नहीं सिलेक्ट कर पाएगी. मेट गाला में रेड कार्पेट लुक की तस्वीरें तो खूब आती हैं, लेकिन यहां अंदर के लिए नो-फोटो पॉलिसी होती है क्योंकि उस पार्टी में म्यूजियम का नया कलेक्शन दिखाया जाता है.

ये भी पढ़ें-

Met Gala 2019: Black Beauty ट्रेंड में प्रियंका चोपड़ा और अमेरिका विजेता

ये क्‍या? प्रियंका चोपड़ा के तलाक की खबरें आने लगीं!

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय