होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 मई, 2019 03:24 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

अमेरिका जहां हमेशा से ही 'गोरा कॉम्प्लेक्स' हावी रहा है वहां अब धीरे-धीरे बदलाव आ रहा है. ये बदलाव कहीं और नहीं बल्कि ब्यूटी इंडस्ट्री में आ रहा है इसलिए इसपर गौर करना भी बहुत जरूरी है. MetGala 2019 की तस्वीरें तो शायद अब तक आपने देख ली होंगी, अगर नहीं भी देखी हैं तो प्रियंका चोपड़ा का लुक जिसे लेकर सोशल मीडिया दो हिस्सों में बंट गया है. एक तरफ लोगों ने उनकी हंसी उड़ाना और उन्हें जोकर कहना शुरू कर दिया है तो दूसरी ओर प्रियंका के लुक को लेकर तारीफ की जा रही है, उन्हें इतना बड़ा खतरा मोल लेने और रेड कार्पेट पर बोल्ड लुक में आने के लिए सराहा जा रहा है.

प्रियंका चोपड़ा का लुक Dior गाउन के साथ-साथ क्रिस्टल जूते, बालों पर एक मुकुट, भड़कीले मेकअप, चेहरे पर क्रिस्टल और कुछ-कुछ अफ्रीकन स्टाइल जैसे दिखने वाले बालों से पूरा हुआ. उनके साथ निक जोनस भी मैचिंग जूते और पूरे सफेद सूट में थे. प्रियंका और निक की जोड़ी जहां 2017 में पहली बार मेट गाला से चर्चा में आई वहीं इस बार उनके बोल्ड लुक को निशाना बनाया जा रहा है.

चौंकाने वाली बात ये है कि प्रियंका को ट्रोल करने वाले अधिकतर लोग भारतीय हैं. उनके मीम्स बनाए जा रहे हैं और तरह-तरह से व्यंग्य देखने को मिल रहे हैं. पर जहां ये बात सही है वहीं ये भी सही है कि अमेरिकी मीडिया में इसे बोल्ड एंड ब्यूटिफुल लुक कहा जा रहा है.

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस का लुक चर्चा का विषय बन गया है.प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस का लुक चर्चा का विषय बन गया है.प्रियंका चोपड़ा के लुक को लेकर कहीं ये तो नहीं बोला गया है कि वो अफ्रीकी लुक से प्रेरित है, लेकिन कहीं न कहीं प्रियंका चोपड़ा को स्टाइल आइकन की तरह देखना ये बताता है कि अमेरिका में अब सौंदर्य को लेकर बदलाव आ रहा है. प्रियंका ब्राउन हैं. रंगभेद का शिकार वो खुद हुई हैं और कई बार उन्होंने इसे स्वीकारा भी है. पर जहां ब्यूटी इंडस्ट्री या फैशन की बात होती है वहां पर प्रियंका चोपड़ा ब्राउन नहीं बल्कि ग्लोबल स्टाइल आइकन हो जाती हैं. प्रियंका का लुक थोड़ा-थोड़ा अफ्रीकी झलक (Afro Hairstyle) दे रहा है, लेकिन प्रियंका को पसंद करने वालों को कोई फर्क नहीं पड़ता. उनके लिए तो पीसी एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्हें अपने स्टाइल स्टेटमेंट के लिए जाना जाता है. पीसी को बोल्ड एंड ब्यूटीफुल की लिस्ट में रखा जाता है.

इतिहास में पहली बार अमेरिका ने काले गोरे के भेद को पीछे छोड़ दिया है...

भले ही अमेरिका में सदियों से नस्लभेद और रंगभेद जारी रहा हो, लेकिन अब धीरे-धीरे बदलाव आ रहा है. सबसे पहले ये बदलाव शायद बराक ओबामा के रूप में दिखा था जो देश के पहले ब्लैक प्रेसिडेंट थे. लेकिन सौंदर्य और फैशन इंडस्ट्री में ये बहुत तेज़ी से हो रहा है. 2019 पहला ऐसा साल बना है जिसमें मिस अमेरिका, मिस यूएसए, मिस टीन यूएसए तीनों ही ब्लैक हैं. जी हां, तीनों सुंदरियों ने अमेरिका के गोरा कॉम्प्लेक्स को तोड़ा है. हालांकि, ये पहली बार नहीं है जब कोई ब्लैक लड़की अमेरिका में सौंदर्य प्रतियोगिता जीती हो. 1984 में वेनेसा विलियम्स को पहली बार मिस अमेरिका का खिताब मिला था. यही इतिहास 1990 और 1991 में भी दोहराया गया था, लेकिन पहली बार अमेरिका की तीनों बड़ी सौंदर्य प्रतियोगिताओं की सुंदरियां रंगभेद से आगे बढ़ गई हैं.

निया फ्रैंकलिन (मिस अमेरिका 2019), चेस्ली क्रिस्ट (मिस यूएसए 2019), कैलिघ गैरिस (मिस टीन यूएसए 2019)निया फ्रैंकलिन (मिस अमेरिका 2019), चेस्ली क्रिस्ट (मिस यूएसए 2019), कैलिघ गैरिस (मिस टीन यूएसए 2019) ये शायद अमेरिका की छोटी ब्लैक-ब्राउन (रंग) लड़कियों को जानना जरूरी है कि उनके लिए आगे विकल्प भी हैं और साथ ही साथ वो कुछ बन सकती हैं.

अमेरिका का बदलाव कई जगह देखा जा सकता है. एक्ट्रेस हेली बेरी से लेकर सिनेटर कमला हैरिस जो 2020 अमेरिकी प्रेसिडेंट की दौड़ में शामिल हैं उन तक अमेरिका में अब ऐसी महिलाओं की संख्या बढ़ रही है जो हर मामले में आगे हैं और इतिहास बना रही हैं. ऐसा कहना कि अमेरिका में रंगभेद है ही नहीं और ये देश आगे बढ़ गया है ये तो गलत होगा, क्योंकि अभी भी हेट क्राइम को लेकर अमेरिका बहुत आगे है.

लेकिन अगर बात सौंदर्य की करें तो भले ही कहीं इसकी परिभाषा बदली हो न हो, लेकिन अमेरिका में ये बदल गई है. अब सिर्फ गोरी लड़कियों को ही सुंदर नहीं कहा जाता बल्कि अब तो इस पैमाने में रंग कभी आता ही नहीं है.

स्टाइल, फैशन, फिल्में, रेड कार्पेट, ऑस्कर अब सभी जगह ब्लैक हिरोइनों को भी सुंदर माना जाता है. उनके टैलेंट को पहचाना जाता है. अब वहां रेबेल विल्सन, हेली बेरी, लुपिता न्योंग्यो तक सभी अपने स्टाइल के लिए जानी जा रही हैं.

अगर लुपिता की बात हो ही रही है तो इस ऑस्कर विनिंग एक्ट्रेस के मेट गाला लुक को भी देख लेते हैं.

लुपिता ने भी Afro हेयरस्टाइल के साथ मेट गाला लुक पूरा किया.लुपिता ने भी Afro हेयरस्टाइल के साथ मेट गाला लुक पूरा किया.लुपिता के हेयर स्टाइलिस्ट के मुताबिक उनकी Afro हेयरस्टाइल और इंद्रधनुषी ड्रेस असल में लड़ाई और ताकत को दिखाती है. ड्रेस के साथ गोल्ड रंग के कंघे बालों में लगे हुए हैं जो मुट्ठी की शक्ल लिए हुए हैं यानी ताकत ता प्रतीक.

प्रियंका चोपड़ा का लुक भी इसी तरह का कोई मैसेज दे रहा है या नहीं ये तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन यकीनन प्रियंका चोपड़ा के मेट गाला लुक का मजाक उड़ाने से पहले इस ग्लोबल स्टाइल आइकन की दिलेरी और अमेरिका की बदलती मानसिकता के बारे में एक बार सोच लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

सनी देओल के 5 किरदार, जिन्‍हें बीजेपी भुनाना चाहती है

TamilRockers: रिलीज से पहले Avengers leak करने वाले ये मामूली चोर नहीं, माफिया हैं!

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय