New

होम -> समाज

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 05 मई, 2018 04:06 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

सोनम कपूर अपने बॉयफ्रेंड आनंद आहुजा के साथ 8 मई को शादी करने जा रही हैं. सिमी गिरेवाल के साथ एक इंटर्व्यू में जब उनसे पूछा गया कि- आप तब क्या करेंगी जब आपको ये पता चले कि जिसे आप पसंद करती हैं वो एक mama's boys है? तो उनका जवाब था कि- 'कोई बात नहीं, मुझे लगता है कि जो लड़के अपनी मां से बेहद प्यार करते हैं वो अच्छे पति बनते हैं. वो अपनी मां, परिवार और महिलाओं की इज्जत करते हैं, और मुझे लगता है कि ये बहुत जरूरी है'.

sonam kapoor8 मई को हो रही है सोनम और आनंद आहुजा की शादी

हां, जरूरी तो है सोनम. हर महिला यही चाहती है कि घर में उसकी इज्जत हो, लेकिन mama's boys के बारे में अगर आप थोड़ा और जान लेतीं तो शायद आपके विचार कुछ और होते.

'mama's boys' के बारे में आपने कई बार सुना होगा. लेकिन विस्तार से जान लेंगे तो हमारी बहनों की जिंदगी कुछ आसान हो सकती है. कौन होते हैं mama's boys, कैसे दिखते हैं ये, इनके होने से फायदा है या नुकसान, इनसे शादी करना सेहत के लिए हानिकारक तो नहीं? आज जान ही लो.

पहले ये जान लेते हैं कि इनकी पहचान क्या है- अगर लड़कों में ये लक्षण हों तो समझ लो कि वो mama's boys है.

1. ये लड़के अगर घर से बाहर रहते हैं तो हर रोज अपनी मां से बात करते हैं.

2. ये हमेशा अपनी मां की नजरों में बने रहने के लिए कुछ भी करते रहते हैं.

3. ये अपने अफेयर और गर्लफ्रेंड के बारे में भी हर बात मां को बताते हैं.

4. ये लड़के मां को खुश करने के लिए आए दिन सरप्राइज़ देते रहते हैं.

5. इनके पास अपना खुद का दिमाग नहीं होता, ये कुछ भी फैसला करने से पहले मां से पूछता हैं.

6. ये किसी और का खाना खाने के बाद ये जरूर कहते हैं कि मेरी मम्मी के हाथ का खाना इससे कहीं बेहतर है, या मेरी मम्मी ये सब्जी बहुत अच्छा बनाती हैं.

7. ये कितने ही बड़े क्यों न हो जाएं लेकिन मां के सामने बच्चों जैसे ठिनठिनाते हैं.

8. अगर इनकी मां के लिए किसी ने कुछ भी बोल दिया तो हमेशा लड़ने को तैयार रहते हैं.

9. अगर अपनी मां के साथ इनकी कभी बहस हो जाए तो इनका दिल रोने लगता है.

10 इनकी नजरों में मां सुपर हीरो है, वो सब जानती है, कोई ऐसा काम नहीं है जो इनकी मां नहीं कर सकती.

11. ये लड़के नाकारा टाइप होते हैं जो अपनी मां के बगैर कुछ भी नहीं कर पाते.

12. इनकी मां कभी गलत हो ही नहीं सकती.

13. ये अपनी मां को किसी भी काम के लिए 'न' नहीं बोल सकते.

rosesh sarabhaiमां के दुलारे

मेरी पड़ोसन कहती है कि 'मेरे पति अपनी मां को हर चीज बताते हैं. आज खाने में क्या बना, क्या नहीं बना, दाल में नमक ज्यादा था या कम था. और बड़े फख्र के साथ मां को ये भी बताते हैं कि मां आज मैंने उसे बहुत डांटा, दाल में नमक कम था, आप जैसा खाना तो ये इस जनम में बना ही नहीं सकती.' उधर सासू मां गर्व का अनुभव करती हैं कि देखो मेरा बेटा अब भी मेरा ही बेटा है. ऐसा बहुतों के साथ होता है. लेकिन उस घर को टूटने से सिर्फ भगवान ही बचा सकता है जब पति अपने और पत्नी के बीच की बातें भी अपनी मां को बताता हो. खैर, अरेंज्ड मैरिज में फिर भी महिलाओं को शादी बनाकर रखने के लिए दबाव रहता है, लेकिन लव मैरिज इससे ज्यादातर प्रभावित होती हैं.  

क्यों शादी के लिए खतरनाक होते हैं mama's boys-

अगर कोई नया-नया पति अपनी मां पर किसी भी चीज़ के लिए जरूरत से ज्यादा निर्भर रहता हो, चाहे वो आर्थिक मामले हों,  पसंद हो या फिर भावनात्मक रूप से तो समझ लो कि पति और पत्नी के उस प्यार भरे रिश्ते को जल्दी नजर लगने वाली है. बहुत सी बाते हैं जो शादी के बाद ही नजर आती हैं और बेड़ा गर्क करने के लिए काफी होती हैं. जैसे-

* सास-बहु की बहस हो जाए तो पति हमेशा मां की ही साइड लेता है. वो मां से बिगाड़ नहीं सकता लेकिन पत्नी से बिगड़ भी जाए तो कोई चिंता नहीं. वो पत्नी को ही सुना डालता है क्योंकि मां तो कभी गलत हो ही नहीं सकती.

* अगर बहू किसी वजह से सास से नाराज है, या उसे सास की कोई बात अच्छी नहीं लगी, तो पति को बताने पर वो उसपर यकीन नहीं करेगा, या मां के खिलाफ जरा सा भी सुन नहीं पाएगा और पत्नी मन मसोस के रह जाएगी और उसके मन में गुस्सा भरता चला जाएगा.

* सालों मां के हाथ का खाना खाने वाले लड़के पत्नी के आने के बाद काफी डिपलोमैटिक हो जाते हैं. लेकिन mama's boys को कभी पत्नी के हाथ का खाना पसंद नहीं आता, भले ही पत्नी सास से भी बेहतर खाना बनाती हो. ऐसे में पति की एक तारीफ का इंतजार करने वाली पत्नी हमेशा इंतजार ही करती रह जाती है.

* हर छोटी से छोटी बात के लिए लड़का तो मां से ही पूछता है, और पत्नी को भी हर बात सास के पूछकर ही करने के लिए कहता है. बड़े फैसले हों तो समझ में आता है लेकिन शादी में कौन सी साड़ी पहनकर जाना है, ये भी अगर सास डिसाइड करें तो मामला गड़बड़ाता है. पर अफसोस कि बहू के जीवन का हर महत्वपूर्ण फैसला भी सास ही करती है.

* मां के बेहद करीब रहने वाले ये लड़के कुछ भी ऐसा नहीं करना चाहते कि मां को जरा भी बुरा लगे. और इसलिए वो हमेशा अच्छा बनने के लिए पत्नी को दबाव में रखना पसंद करते हैं, और बहुत कुछ ऐसा कर डालते हैं कि पत्नी नाराज हो जाती है.

fight

* बहुत से पति ऐसे भी होते हैं जो हमेशा अपनी मां को अपने साथ ही देखना चाहते हैं. मां के कमरे में देर रात तक बैठकर बातें करना उन्हें अच्छा लगता है. वो पत्नी के साथ फिल्म देखने भी जाते हैं तो मां साथ होती हैं.

* अगर पत्नी के विचार सास के विचारों से मेल नहीं खाते, तो भूल ही जाओ कि पति पत्नी की कोई बात मानेगा. वो मानना भी चाहेगा तो भी नहीं कर पाएगा, क्योंकि मां को नाराज नहीं कर सकता.

* वो एनिवर्सरी भूल सकता है, पत्नी का बर्थडे भूल सकता है, वैलेनटाइन डे भी भूल सकता है, लेकिन मदर्स डे और मां का बर्थडे कभी नहीं भूल सकता.

* अगर पति-पत्नी दोनों वर्किंग हैं, तो घर के काम का सारा बोझ और जिम्मेदारी केवल पत्नी पर ही आ जाती है, क्योंकि इन लड़कों को उनकी मां ने कभी कोई काम करने ही नहीं दिया. वो जानते तक नहीं कि घर के काम कैसे किए जाते हैं. मां एक पैर पर इनके लिए सब कुछ करने को तैयार रहती हैं क्योंकि ये उनका दुलारा बेटा जो है.

rosesh sarabhai

कुल मिलाकर यूं कहें तो mama's boys के साथ रहना अपने आप में बहुत चैलेंजिंग होता है. आप की पर्सनल लाइफ शायद पर्सनल होती ही नहीं. अगर आप mama's boys को डेट कर रही हैं तो अब भी समय है आराम से सोच लेने का, बात करने का कि आपका बॉयफ्रेंड आगे चलकर अपनी मां से ज्यादा आपको अहमियत दे. और अगर आप पहले ही mama's boys के साथ बंध चुकी हैं, तो आपको उसे अपनी नियति समझकर मानना ही होगा क्योंकि ये समीकरण तो बदलने नहीं वाले.

घबराइए मत, हमारा मकसद आपको डराना नहीं था सिर्फ जानकारी देना था. और इसका मतलब ये भी नहीं था कि मां के प्यार पर सवाल उठाए जाएं. ये तो बस रिश्तों को समझने और समझाने के लिए कहा गया जो कि अथाह प्यार से कभी-कभी प्रभावित हो जाते हैं. असल में mama's boys का मतलब ये नहीं है कि आप अपने रिश्ते ही खत्म कर लें, दुखी हो जाएं...इसका मतलब सिर्फ इतना है कि वो एक ऐसा इंसान है जिसकी कुछ सीमाएं है, जिनसे बाहर वो नहीं जा सकता.

इनसे शादी करने के कुछ फायदे भी हैं-

बेहद आपसे बेहद प्यार और आपकी बहुत इज्जत करेंगे. कहा जाता है कि 'एक पुरुष जो अपनी पत्नी को राजकुमारी की तरह रखता है, ये इस बात का सुबूत है कि उसे एक रानी ने पाला है.' इनपर इनका मेल ईगो कभी हावी नहीं होता, इसलिए आपके संबंध हमेशा मधुर बने रहते हैं.

ranbeer kapoor

* ये मजबूत और बहुत जिम्मेदार होते हैं. ये बात भले ही बहुत सामान्य लगे लेकिन इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि एक मां ही बच्चे की पहली शिक्षक होती है. वो बच्चे को प्यार देने के साथ-साथ संस्कार और जिम्मेदारियां भी कूट-कूटकर भरती है. ये लड़के स्वार्थी और आत्म केंद्रित नहीं होते इसलिए परिवार के प्रति बहुत जिम्मेदार होते हैं. ये भावनात्मक और शारीरिक रूप से मजबूत होते हैं और हमेशा आपको प्रोटेक्ट करते हैं.

अब सोनम कपूर के होने वाले पति भले ही mama's boys हों लेकिन उन्हें इससे कोई परेशानी नहीं है. वो जानती हैं कि उन्हें क्या करना है. और सबसे बड़ी बात ये इंसान की आपसी समझ पर निर्भर करता है कि उनकी शादीशुदा जिंदगी कैसी हो, आप चाहें तो सब कुछ अच्छा हो सकता है और आप चाहें तो हर चीज बिगड़ सकती है.

ये भी पढ़ें- 

'मिट्टी के बॉयफ्रेंड !!! अब तक तो 'मिट्टी के माधो' सुना था

पत्नी एक इंसान ही है, शराब छुड़वाने वाला क्लीनिक नहीं...

अफेयर? तो क्या ये लोग देते हैं प्यार में धोखा?

#सोनम कपूर, #शादी, #पति, Sonam Kapoor, Marraige, Husband

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय