New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जनवरी, 2018 12:45 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आखिर लोग प्यार में धोखा क्यों देते हैं? मनोविज्ञान का ये छोटा सा सवाल असल में काफी बड़ा है. अक्सर बच्चे न पैदा हो पाना, पत्नी या पति का बेडौल हो जाना, मनपसंद शादी न हो पाना आदि को इस बात से जोड़कर देखा जाता है, लेकिन क्या ये सही है?

Evolutionary psychology कहती है कि...

1. पुरुष बेवफाई के मामले में थोड़ा ज्यादा प्रोटेक्टिव होते हैं या यूं कहा जाए थोड़ा सावधान होते हैं क्योंकि इससे किसी महिला का गर्भ भी जुड़ सकता है.2. महिलाएं बेवफाई के मामले में थोड़ी ज्यादा ही संवेदनशील होती हैं. अपने साथी के मामले में वो बेवफाई में भी भावनाएं जोड़ लेती हैं.

बेवफाई, सोशल मीडिया, रिश्ते, प्यार, धोखा

एक और रिसर्च के मुताबिक बेवफाई का असली कारण सोशल एक्सचेंज थ्योरी के आधार पर होता है और ये थ्योरी कहती है कि कोई भी रिश्ता सिर्फ कॉस्ट एनालिसिस के आधार पर होता है. अब अगर इसपर गौर किया जाए तो बेवफाई के ये कारण हो सकते हैं.

1. किसी रिलेशनशिप से खुद का सैटिस्फैक्शन लेवल2. बाकी ऑप्शन का मौजूद होना. (क्या मेरे पास कोई और ऑप्शन हैं और बेहतर है?)3. किस हद तक मेरा नुकसान किसी रिलेशनशिप से पूरा हो सकता है (क्या जितना इनवेस्टमेंट मैंने किया है (समय, इमोशन, पैसा, भरोसा आदि) उतना रिटर्न मुझे मिल रहा है?)

जब सैटिस्फैक्शन और रिटर्न का लेवल एक ढर्रे पर नहीं रह जाता तब बेवफाई सामने आती है.

बेवफाई, सोशल मीडिया, रिश्ते, प्यार, धोखा

एक और थ्योरी जो बेवफाई को सपोर्ट करती है वो है अटैचमेंट थ्योरी. इसके हिसाब से बचपन में जैसा मां-बाप और बच्चे का व्यवहार होता है और जैसे उसके साथ बाकी लोगों का व्यवहार होता है वो साबित करता है कि बड़े होकर वो बेवफाई करेगा या नहीं. कारण? बच्चा अपने मन में कुछ खास उम्मीदों को पाल लेता है कि आगे चलकर उसकी रिलेशनशिप कैसी रहने वाली है.

हाल ही में मेरिलैंड यूनिवर्सिटी की रिसर्चर डिलेन सेल्टरमैन ने एक स्टडी की है जिसमें 495 लोगों से ये पूछा गया कि आखिर बेवफाई का कारण क्या है? इसमें कई तरह के उत्तर आए जैसे अब मैं अपने पुराने पार्टनर से प्यार नहीं करता, मैं पहले से ही कमिटमेंट में नहीं था, मुझे लोकप्रियता बढ़ानी है, मुझे कई पार्टनर चाहिए वगैराह-वगैराह.

हाल ही में फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के फ्रैंक फिनचैम और रॉस मे ने भी इस विषय में रिसर्च की है. उनकी रिसर्च का नाम है “the current state of research on the prediction of infidelity” इन सभी रिसर्च के आधार पर ये सब बातें सामने आती हैं.

रिसर्च के मुताबिक कुछ कारण सामने आए हैं...

1. डेमोग्राफिक कारण..

पुरुष वहां ज्यादा बेवफाई करते हैं जहां वो आसानी से कोई नया पार्टनर (भले ही वो प्रॉस्टिट्यूट हो) खोज सकते हैं. ये महिलाओं की फाइनेंशियल स्टेबिलिटी और बिजी शेड्यूल पर भी निर्भर करता है.

2. व्यक्तिगत विशेषताएं...

जो लोग ज्यादा अहंकारी होते हैं या फिर मनोविक्षुब्ध रहते हैं उनका बेवफाई करने का माददा ज्यादा रहता है. इसमें अटैचमेंट थ्योरी भी सामने आ जाती है. अगर मां-बाप में से कोई बेवफा है तो बच्चा भी फ्यूचर में ऐसा कर सकता है.

3. रिलेशनशिप विशेषताएं...

अगर किसी रिश्ते में कमिटमेंट नहीं है या सैटिस्फैक्शन नहीं है तो लोग बेवफाई के लिए ज्यादा आतुर रहते हैं. अगर पार्टनर धर्म, निष्ठा, पढ़ाई, सफाई आदि के लिए ज्यादा जागरुक है और हर वक्त एक ही तरह की बातें करता है तो उसका पार्टनर बेवफाई के बारे में सोच सकता है.

काम और काम करने की जगह भी इस बात पर थोड़ा जोर डाल सकती है कि कोई पार्टनर चीटिंग कर सकता है या नहीं. बहरहाल, अगर ऐसा कुछ है भी तो संकेत पहले से ही समझ आने लगते हैं. इंटरनेट जिस तरह का सामान परोसता है बेवफाई करना बहुत बड़ी बात नहीं है. ऑनलाइन डेटिंग के चलन ने भी इसे थोड़ा बढ़ावा दिया है. वेबसाइट एशली मैडिसन आखिर है ही शादीशुदा लोगों के अफेयर के लिए. ऐसे में ध्यान रखने वाली बात ये है कि कोई इंसान अपने रिश्ते को किस हद तक संभाल सकता है.

ये भी पढ़ें-

शादी के बाद आराम औरत के नसीब में कहां !

आखिर 'और बताओ' का जवाब मिल ही गया...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय