New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 फरवरी, 2023 04:01 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अपना पांचवां बजट (Budget 2023) पेश कर दिया है. इसमें अलग-अलग सेक्टर के लिए अलग-अलग घोषणाएं की गई हैं. वहीं महिलाओं को और अधिक सशक्त बनाने के लिए उनका खास ध्यान रखा गया है.

बजट में महिलाओं के लिए महिला बचत सम्मान पत्र (Mahila Samman Saving Certificate) का ऐलान किया गया है. इसके जरिए महिलाएं अच्छी खासी बचत कर पाएंगी. वे इस योजना का लाभ दो सालों तक यानी 2025 तक उठा सकेंगी. यह एक वन टाइम न्यू सेविंग स्कीम है. जिस पर 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. इसे आप किसान विकास पत्र है की तरह ही समझिए. जिसके तहत महिलाएं दो लाख रूपए का निवेश कर सकेंगी. इस ऐलान को सुनकर स्मृति इरानी भी ताली ठोकती नजर आईं.

Budget 2023, Union budget 2023, Budget 2023 for Women, Nirmala sitharaman, Women in Budget, Mahila samman saving certificate, India budget 2023, Income tax union budget, Budget live, Budget 2023 Highlightsवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना पांचवां बजट (Budget 2023) लेकर आई हैं

सबसे अच्छी बात यह है कि अगर कोई महिला इस सम्मान बचत पत्र योजना में पैसे जमा करती है तो उस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. पुरुष चाहें तो घऱ की महिलाओं के नाम पर दो लाख रूपए दो सालों तक जमा कर सकते हैं. इतना नहीं महिलाएं चाहें तो जमा किए गए पैसों में से कुछ हिस्सा जरूरत पड़ने पर निकाल भी सकेंगी.

असल में 7 लाख रूपए तक कोई टैक्स नहीं है. मान लीजिए आपकी सलाना सैलरी 9 लाख रूपए है औऱ आप एक साल में दो लाख रूपए महिला सम्मान बचत पत्र योजना में जमा करते हैं तो इनकम टैक्स रिटर्न भरते समय इसे निवेश के रूप में दिखा सकते हैं और टैक्स में छूट ले सकते हैं. यानी 9 लाख पर आपको कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा. 

हमारे हिसाब से इस बजट से महिलाओं के जिंदगी में बहुत बड़ा बदलाव आएगा. खासकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा. असल में 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पीएम नरेंद्र मोदी सरकार का ये अंतिम बजट है. अब देखना है कि महिलाएं सरकार के इस तोहफे को किस रूप में लेती हैं?

#निर्मला सीतारमण, #बजट, #बजट 2023, Budget 2023, Union Budget 2023, Budget 2023 For Women

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय