होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जनवरी, 2021 08:43 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

रशियन जोड़े (Russian Social Media Star) की इश्क़ की कहानी ऐसी आई कि हमारे समाज में तो हम बस ऐसे रिश्ते की कल्पना ही कर सकते हैं और कल्पना भी कोसते हुए. रूसी ब्लॉगर मरीना बालशेवा (Russian blogger Marina) के नए रिश्ते की कहानी इश्क की सारी सरहदे लांघ जाने की है और मिसाल है इस बात को लेकर कि जब लगे आपको किसी रिश्ते से आज़ाद होना है तो हो जाइए. बगैैर ये परवाह किए कि, दुनिया क्या कहेगी वैसे भी ये ख्याल सिर्फ़ दुनियादारी तक ही सीमित है. 

35 साल की मरीना बलाशोवा (Russian weight-loss influencer) और 21 साल की व्लादिमीर वोवा शेवरिन (Vladimir 'Vova' Shavyrin) की शादी की खबरें दुनिया में चर्चा का विषय बनी हुई है. इसलिए नहीं कि व्लादिमीर उम्र में मरीना से छोटे हैं. बल्कि खबर तो ये है कि मरीना के सौतेले बेटे हैं व्लादिमीर. एक दूसरे के प्यार में पड़े मरीना और व्लादिमीर ने दुनिया समाज की परवाह किए बिना एक दूसरे का हाथ थामा और रचा ली शादी. वैसे भी धर्म, समाज, लव जिहाद और जाति-पाति की बातें हमारे समाज में होती हैं.

Russian blogger, Russian blogger Marina, Russian blogger Marina Marriage, Russian blogger Marriage, Russian blogger Viral, Russian blogger marries stepsonरशियन सोशल मीडिया स्टार ने सौतेले बेटे से की शादी, अब हो रहीं वायरल

दूर देशों में रिश्ते में प्यार, अपनापन आज़ादी ही ढूंढी जाती है. यहां तो एडजस्ट करना ही रिश्ते को निभाने की पहली शर्त है. मरीना ने बताया कि अपने से छोटे लड़के से शादी करने पर लोगों ने सलाह दी कि मुझे आकर्षक दिखने के लिए मेकअप करना चाहिए. लेकिन मेरे पति को ऐसा नहीं लगता. वह मेरी स्किन, मेरी उम्र, मेरे चेहरे के दागों के साथ मुझे प्यार करता है.

इस रिश्ते की बुनियाद कब पड़ी ये तो मरीना साझा नहीं करती हैं, लेकिन दिलचस्प पहलू ये है कि मरीना व्लादिमीर को 7 साल की उम्र से जानती है. यानी उसने अपने सामने अपने पति को पलते बढ़ते देखा है. हालांकि एक बार उनके पूर्व पति ने व्लादिमीर को छेड़ने का आरोप मरीना पर लगाया था, लेकिन तब उन्हें नहीं मालूम था कि आगे चलकर उनकी पत्नी उनके बेटे के साथ शादी रचा लेंगी.

व्लादिमीर के बच्चे को जन्म देने के साथ ही इस रिश्ते को दुनिया के सामने लाने वाली मरीना रिश्तों की गुत्थमगुत्थी से अब आज़ाद है. 10 साल तक एलेक्सी शेवरिन के साथ रहने के बाद तलाक़ लेकर फिर से नई जिंदगी के लिए तैयार है पहले से सोशल स्टार रही मरीना अब अपने नए रिश्ते को लेकर दुनिया में सुर्खियां बटोर रही हैं.

हमारे समाज में आज भी कपल्स के बीच एज गैप को पचाया नहीं जा सका है, खासकर जब लड़के की उम्र कम हो तो परेशानी और बढ़ जाती है. आज भी शादी को जाति और धर्म से जोड़कर देखा जाता है. तलाक लेने पर भी 10 बातें सुनाई जाती हैं जो आसानी से मिलता भी नहीं. जैसे लड़का/लड़की किस जाति के हैं, उनकी उम्र क्या है, तलाकशुदा तो नहीं है. जब समाज इन बातों को नहीं पचा पता तो ऑनरकिलिंग जैसे मामले सामने आते हैं. हो सकता है कि, इस रशियन ब्लॉगर की प्रेम कहानी आपको अजीब लगे या फिर आपकी नजरों में यह गुनाह हो, लेकिन प्रेम इन सभी बातों का दरकिनार कर अपने रास्ते खुद बना लेता है. वैसे भी कहा जाता है प्यार में सब जायज है. तो जो लोग प्यार करते हैं उनको इतनी आजादी होनी चाहिए कि वह क्या चाहते हैं. 

#शादी, #वायरल, #सोशल मीडिया, Russian Blogger, Russian Blogger Marina, Russian Blogger Marina Marriage

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक आईचौक में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय