New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अप्रिल, 2018 01:07 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लाख बुरा कहे कोई, लेकिन एक बात तो है कि शराब पीने वालों की संख्या दुनिया भर में बहुत ज्यादा है और हर देश के पीने, पिलाने के अलग नियम और कायदे हैं. इसमें भारत भी कहीं पीछे नहीं है. भारत में दुनिया के किसी भी देश से तीन गुना ज्यादा विस्की पी जाती है. 2014 की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 1.548 बिलियन लीटर विस्की पी गई और अमेरिका में ये आंकड़ा 462 मिलियन लीटर ही था.

तो कुल मिलाकर अगर कोई ये कहे कि भारत में कम शराब पी जाती है तो ये गलत होगा. खैर, एल्कोहॉल एक ड्रग की तरह होता है और शरीर को उसके असर के हिसाब से ढलना होता है. पर क्या आप जानते हैं कि एल्कोहॉल और सेहत से जुड़ी कुछ बातें ऐसी भी हैं जो इसके असर पर सोचने को मजबूर कर देंगी!

1. जल्दी उठ जाना...

चाहें कोई भी एल्कोहॉल पियो नींद बहुत अच्छी आएगी, लेकिन कुछ घंटों बाद अचानक नींद खुल जाएगी या सुबह जल्दी उठकर हैंगओवर रहेगा.

एक रिसर्च के मुताबिक दो या दो से अधिक ड्रिंक लेने वाले लोगों की नींद खराब हो जाती है. वो जल्दी सो तो जाते हैं, लेकिन एल्कोहॉल उन्हें जल्दी उठा देता है. इसका सीधा सा कारण है कि सोते समय ड्रीमलेस या गहरी नींद होती है और शरीर को नींद की ज्यादा जरूरत नहीं रह जाती. नींद भले ही पूरी हो जाए, लेकिन हैंगओवर तो होता ही है.

एल्कोहॉल, शराब, शराबी, भारत, सेहत

2. पीना सेहत के लिए फायदेमंद है..

एल्कोहॉल कुछ हद तक शरीर के लिए फायदेमंद भी साबित हो सकता है. अगर सही मात्रा में लिया जाए तो कई तरह की बीमारियों में इससे फायदा मिल सकता है, जैसे.. कार्डियोवस्कुलर बीमारियां (दिल से संबंधित), अर्थराइटिस, टाइप 2 डाइबिटीज, ऑस्टियोपोरोसिस, दौरे पड़ना, गॉलब्लैडर की बीमारियां, थायरॉइड कैंसर, किडनी कैंसर, आर्टरी से संबंधित कोई बीमारी, मेटाबॉलिज्म से संबंधित बीमारियां, किडनी स्टोन, पार्किंसन, स्ट्रेस और डिप्रेशन, सर्दी, लिवर से जुड़ी बीमारियां और भी बहुत कुछ. पर यकीन मानिए ये सिर्फ सीमित मात्रा में डॉक्टर से परामर्श लेकर काम करने से ही मदद करेगा. ज्यादा पीने पर शरीर को नुकसान ही होगा.

3. एल्कोहॉल का दिमाग पर असर..

एल्कोहॉल दिमाग को बदल देता है. जी हां, ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी वेक्सनर मेडिकल सेंटर की एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग लगातार पीते हैं उनका दिमाग इसे एक नए पर्यावरण के तौर पर समझने लगता है. एक बार दिमाग ने एल्कोहॉल को अपना लिया तो वो इसे एक हिस्सा बना लेगा. इसी लिए जब शराब पीने वाले शराब छोड़ते हैं तो उन्हें बहुत दिक्कत होती है और जिंदगी भार कुछ दिक्कतें साथ रहती हैं.

4. पुरुष और महिलाओं पर अलग असर...

शराब का पुरुष और महिलाओं पर अलग असर होता है. ऐसा पेट के एन्जाइम्स और हार्मोन्स के कारण होता है. महिलाएं ज्यादा अच्छे से एल्कोहॉल सोख सकती हैं और मेटाबॉलिज्म काफी धीमा होता है इसलिए महिलाओं को एल्कोहॉल से ज्यादा परेशानी होती है और शरीर पर असर भी ज्यादा होता है. पुरुषों को इसकी तुलना में कम असर पड़ता है.

5. हर 90 मिनट में एक मौत..

भारत में एल्कोहॉल के कारण मरने वालों की संख्या काफी ज्यादा है. 15 लोग हर दिन मरते हैं यानि हर 90-95 मिनट में एक मौत सिर्फ एल्कोहॉल की वजह से भारत में होती है. ये आंकड़ो नैशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की तरफ से आए हैं. ग्लोबल एवरेज 16 प्रतिशत है और भारत में 11 प्रतिशत लोग बिंज ड्रिंकिंग यानि एल्कोहॉलिज्म का शिकार हैं.

6. एल्कोहॉलिज्म के नुकसान..

एल्कोहॉलिज्म किसी भी इंसान के जजमेंट पर असर डालता है और 18 से 34 साल के लोगों में बिंज ड्रिंकिंग के असर अलग तरह से हो सकते हैं. इसमें STD या एक्सिडेंटल प्रेग्नेंसी की गुंजाइश होती है, इसके अलावा, एक्सिडेंट की सबसे ज्यादा गुंजाइश होती है.

ये भी पढ़ें-

एक EXTRA पेग शराब क्या करती है शरीर पर असर...

फेयरनेस क्रीम की तरह शराब भी महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग !

#शराब, #शरीर, #बीमारी, Liver, Body, Latest News

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय