New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 मार्च, 2018 07:52 PM
प्रियंका ओम
प्रियंका ओम
  @priyanka.om
  • Total Shares

वैसे तो हम सब जानते हैं दुनिया के सबसे विकसित देश अमेरिका में महिलाओं कि स्थिति तुलनात्मक रूप से ज़्यादा ख़राब है, लेकिन विभिन्न क्षेत्रों में, ख़ास कर जिस पर पुरुषों का साम्राज्य था, वहां महिलाओं की उपलब्धियों को देखते हुए उनके सम्मान में Johnnie Walker scotch whiskey बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी brewery Diageo ने 1 मार्च से, International women’s day के ठीक एक हफ़्ते पहले Jane Walker लॉन्च की है, जिस पर स्त्री की आकृति वाला स्टिकर लगा होगा. हां दोनों के स्वाद में कोई अन्तर नहीं है, बस लेबल और नाम का अंतर है. 

महिलाओं अब आपको Johnnie Walker पीने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि Diageo ने शराब पीने पर पुरुषों के एकाधिकार पर धावा बोल दिया है. महिलाओं के शराब पीने को खुल्लेआम प्रमाणित करने यह कंपनी बाज़ार में ख़ास आपके लिए Jane Walker लेकर आई है. पुरुषों के लिये Johnnie Walker और महिलाओं के लिये Jane Walker, ठीक वैसे ही जैसे पुरुषों की फेयरनेस क्रीम अलग और महिलाओं की अलग.

जॉनी वॉकर, व्हिस्की, शराब, एल्कोहल

Gender equality के लिये शराब बनाने वाली कम्पनी की पहल भारत में कितना परिवर्तन लायेगी ये तो आने वाला समय बतायेगा, लेकिन यह शुरुआत मनोहर पर्रिकर और इन जैसे भारतीय पुरुषों के मुंह पर ज़ोरदार तमाचा है, जिन्हें सिर्फ महिलाओं के शराब पीने पर एतराज़ है. ऐसा नहीं है कि भारतीय महिलाएं शराब नहीं पीती हैं, लेकिन हां छुप छुप कर पीती हैं या यूं कहें ज़्यादातर महिलाएं घर के अंदर पीती हैं, और अपने शासित पुरुष का साथ देने के लिये. प्रगतिशील अर्बन महिलायें सार्वजनिक स्थलों पर शराब का ग्लास उठाने से नहीं कतराती हैं, जिनकी भर्त्सना कुंठित या दोमुंहे पुरुष खुल कर करते हैं.

ग़र्म जलवायु होते हुए भी भारत में अफ़्रीका या अन्य ठंडे देशों की तुलना में Beer की खपत कम है, अल्कोहल की मात्रा निम्नतम होने के बाबजूद भारतीय महिलाएं अपने रूप-सौंदर्य और शरीर को लेकर इतनी सजग हैं कि beer का सेवन कम करती हैं. क्योंकि कहा गया है कि Beer शरीर पर बुरा प्रभाव छोड़ती है, इसीलिये Beer की बज़ाय वोदका और स्कॉच ज़्यादा पसंद करती हैं.

2012 में प्रियंका चोपड़ा ने एक शराब कंपनी का प्रचार करने की वजह बताते हुए कहा था कि अगर महिलायें पुरुषों की तरह दस बारह घंटे काम कर सकती हैं, पुरुषों की तरह corporate सम्भाल सकती हैं तो पुरुषों की तरह हार्ड ड्रिंक भी पी सकती हैं. अब स्त्रियां सिर्फ़ पुरुषों के साथ बिस्तर और सिर्फ़ चाय कॉफ़ी share नहीं करती हैं, बल्कि बैंक अकाउंट और शराब का ग्लास भी share करती हैं.

ये भी पढ़ें-

जानिए, बीयर पीने से लड़कियों को कौन सी ताकत मिलती है

मर्दों की दुनिया में बीयर के अलावा और भी बहुत कुछ वर्जित है महिलाओं के लिए

यूरीन से बनाई जा रही है बीयर.. चाव से पी रहे हैं लोग...

#शराब, #अल्कोहल, Johnnie Walker, Whiskey, Hard Drink

लेखक

प्रियंका ओम प्रियंका ओम @priyanka.om

लेखक कहानी संग्रह 'वो अजीब लड़की' की ऑथर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय