New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 मार्च, 2023 01:09 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

सुना आपने चीन ने किसिंग डिवाइस (Kissing device) का आविष्कार कर दुनिया को हैरान कर दिया है. इसके लिए जरिए लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहने वाले कपल एक-दूसरे के रियल किस का एससास कर पाएंगे. मतलब अबतक जो फोन पर अपने बाबू सोना को चुम्मिया दिया करते थे वो उन्हें किस कर पाएंगे. अब तक यही होता था कि एक-दूसरे से दूर रहने वाले कपल ज्यादा से ज्यादा किस वाले इमोजी से काम चलाते थे मगर उनके लिए अब यह डिवाइस उपलब्ध है.

हालांकि कई लोग इस डिवाइस के खिलाफ हैं. उनका कहना है कि यह अश्लील औऱ खतरनाक है. एक तरह से है सेक्स टॉय है. जिसे बच्चे भी इस्तेमाल कर सकते हैं. चीन में भी इस पर बहस छिड़ी हुई है.

Kiss Device, Kissing device video, Kissing device price, Kissing device for phoneचीन ने किसिंग डिवाइस का अविष्कार कर दुनिया को हैरान कर दिया है

हैंडरोज नामक यूजर लिखती हैं कि इसने मुझे एहसास कराया कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप रखना कितना बुरा आइडिया है. आर्टी मूनटेल ने लिखा है कि वाकई यह बहुत अजीब है. हालांकि कई लोग इस डिवाइस के आविष्कार की तारीफ कर रहे हैं. डॉ. पीपर ने लिखा है कि यह थोड़ा नासमझ लेकिन प्यारा है. यह बहुत बड़ी चीजों के विकास में एक कदम है. रे अब्बास ने लिखा है कि अगर यह सच में सही से काम करेगी तो बढ़िया है.

असल में पूर्वी चीन के जियांग्सु प्रांत के चांगझौ वोकेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेक्ट्रोनिक टेक्नोलॉजी ने इस डिवाइस का आविष्कार किया है. इसका आविष्कार करने वाले जियांग झोंगली खुद लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप थे, इस कारण उन्हें इस डिवाइस के लिए प्रेरणा मिली. जिसमें प्रेशर सेंसर और एक्यूटर्स लगे हैं. इस डिवाइस एक ऐप से जोड़कर चॉर्जिंग वाले प्वाइंट से कनेक्ट करना पड़ेगा. यह डिवाइस तभी काम करेगी दब दोनों पार्टनर के पास होगी.

किसिंग का अहसास करने के लिए दोनों पार्टनर्स को इसे अपने होठों पर लगाकर किस करना होगा. यह पार्टनर के होठो के मोशन को कॉपी कर लेगा जिससे एहसास होगा कि आप सच में अपने पार्टनर को किस कर रहे हैं. हालांकि कई लोगों का कहना है कि यह रियल नहीं हो सकता क्योंकि इसमें दांत, जीभ और फिलिंग की कमी होगी. वैसे इस डिवाइस के बारे में आपकी क्या राय है, यह राहत है या आफत?

 

kiss, kiss device

 

#किस डिवाइस, #Kiss, #चीन, Kiss Device, Kissing Device Video, Kissing Device Price

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय